Blueberry In Hindi ब्लूबेरी ( नीलबदरी )

Spread the love

Amazing Facts About BLUEBERRIES IN HINDI

blue berries in hindi



Blueberry In Hindi, ब्लूबेरी ( नीलबदरी ) एक फूल वाला पौधा है जो एरिकेसी परिवार से संबंधित है। यह पौधा उत्तरी अमेरिका से उत्पन्न हुआ है, लेकिन यह आज लगभग सभी महाद्वीपों पर पाया जा सकता है। ब्लूबेरी ठंडी जलवायु को पसंद करती है और यह रेतीली, अम्लीय मिट्टी पर ज्यादा बढ़ती है। ब्लूबेरी की जंगली प्रजातियाँ सूखे और आग को सहन करती हैं। जंगल की आग के बाद कुछ प्रकार के ब्लूबेरी अधिक फल देते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, ब्लूबेरी कम से कम 13000 वर्षों से मानव आहार का हिस्सा रहा है। उन्हें फल के स्वास्थ्यप्रद प्रकारों में से एक के रूप में जाना जाता है जो कई रोगों के विकास को रोक सकता है। स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव के अलावा, मनुष्य अपने सजावटी आकृति विज्ञान के कारण ब्लूबेरी की खेती करते हैं। blueberries facts in hindi.


Nutritious And Interesting Facts About Blueberry In Hindi


Blueberries Facts In Hindi. 1-5

blue berries in hindi

 1. ब्लूबेरी में घंटी के आकार का फूल होता है। यह सफेद, गुलाबी या लाल रंग का हो सकता है। फूल में नर (पुंकेसर) और मादा (पिस्टिल) दोनों प्रजनन अंग होते हैं।

2. मधुमक्खी और भौंरा ब्लूबेरी के मुख्य परागणक होते हैं।

3. ब्लूबेरी आमतौर पर ताजा, जमे हुए या सूखे बेचे जाते हैं। इन्हें कच्चे या मीठे डेसर्ट जैसे ब्लूबेरी पाई के रूप में सेवन किया जा सकता है।

4. ब्लूबेरी का उपयोग रस, जेली, जाम और नाश्ते के अनाज के उत्पादन के लिए किया जाता है।

5. ब्लूबेरी बी समूह के समृद्ध स्रोत आहार फाइबर और विटामिन सी, के, ए, ई और विटामिन हैं। इसमें लोहा, मैंगनीज, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे मूल्यवान खनिज भी शामिल हैं।

Blueberries Facts In Hindi. 6-11

blue berry in hindi

6. संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया में ब्लूबेरी का सबसे बड़ा निर्माता है। प्रत्येक वर्ष यूएसए में 500 मिलियन पाउंड से अधिक ब्लूबेरी का उत्पादन किया जाता है।

7. ब्लूबेरी का उपयोग स्वादिष्ट और स्वस्थ ब्लूबेरी शराब के निर्माण में किया जाता है।

8. ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो सूजन को रोकते हैं। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ब्लूबेरी कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को भी रोक सकती है।

9. ब्लूबेरी स्मृति और मोटर कौशल में सुधार करते हैं। उन्हें एंटी-एजिंग फल के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे कोशिकाओं के सेनेस में देरी करते हैं।

10. चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला कि ब्लूबेरी रक्तचाप को नियंत्रित करती है और प्रयोगात्मक रूप से प्रेरित स्ट्रोक के बाद मस्तिष्क की क्षति को कम करती है।

11. ब्लूबेरी का जीवनकाल विविधता और पर्यावरणीय स्थितियों पर निर्भर करता है। आदर्श परिस्थितियों में, ब्लूबेरी 60 साल तक जीवित रह सकती है

Do not hesitate to share “Blueberry In Hindi” article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

Also Read – यह भी पढ़ें


Loading…


Spread the love

Leave a Comment