प्रथ्वी ग्रह पर 5 सबसे रहस्मयी जगहें Mysterious Places On Earth in hindi

Most Mysterious Places On The Earth In Hindi - प्रथ्वी ग्रह पर 5 सबसे रहस्मयी जगहें हिंदी में


frogpitara
Mysterious Places On Earth



दुनिया भर में अनेकों ऐसी जगह हैं, जो रहस्यों से भरी पड़ी हैं। इनमें से कई जगहों के रहस्यों को वैज्ञानिक आज तक जरा भी सुलझा नहीं पाए हैं। जबकि कई जगहों के रहस्यों को आंशिक रूप से सुलझा सके हैं। हालांकि अंतिम नतीजे तक पहुंचने के लिए अभी रिसर्च जारी है।
इनमें से कुछ पुरातात्विक जगहें तो ऐसी हैं जिन्होने वैज्ञानिकों को हैरान और परेशान कर रखा है। जिनके पीछे रहस्यों का सच आज तक कोई नहीं जान पाया।
               आज मैं आपको बताऊँगा ऐसी ही 5 रहस्मयी जगहों के बारे में और इनमें से तो कुछ पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बन गयी हैं।



1. Blood Falls, Antarctica (ब्लड फॉल, अंटार्कटिका)


frogpitara
Blood  Falls, Antarctica


अंटार्कटिका का टेलर ग्लेशियर
पर जमी बर्फ में एक जगह ऐसी भी है, जहाँ से लाल रंग का झरना बहता है। इसे देखकर ऐसा लगता है कि इस झरने से खून बह रहा हो। हालाँकि, वैज्ञानिकों ने इस पर कई शोध किए लेकिन कोई निश्चित नतीजा नहीं निकाल पाए। उनका एक अनुमान यह है कि इस जगह बर्फ के नीचे शायद लौह तत्व की अधिकता है जो की पानी को लाल रंग में बदल देते हैं। फिर भी यह लाल रंग का झरना अभी तक रहस्य बना हुआ है।



2. Magnetic Hills, Moncton, New Brunswick
    (मैग्नेटिक हिल्स, मोंक्टन, न्यू ब्रून्सविक)


frogpitara
Magnetic Hills, Moncton, New Brunswick


यह मैग्नेटिक हिल अपने आप में ख़ास है। इस हिल पर ऐसा मैग्नेटिक प्रभाव है कि बिना स्टार्ट किए ही गाड़ी चलाने लगती है।
यकीन मानिए दोस्तों, इस हिल का पता साल 1930 में चला था। इस जगह के रहस्यों के बारे में पता लगाने का काम अभी भी चल रहा है। यह जगह आज एक टूरिस्ट प्लेस बन चुकी है। ऐसी ही एक मैग्नेटिक हिल हमारे भारत के लद्दाख क्षेत्र में भी है।



3. Internal Flame Falls, Orchid Park, NewYork ( इंटरनल फ्लेम फॉल्स, आर्किड पार्क,न्यूयॉर्क)


frogpitara
Internal Flame Falls,Orchid,Newyork


यहाँ पर एक छोटा सा झरना बहता है, जिसमें एक जलती हुई लौ दिखाई देती है। देखने वालों को आश्चर्य होता है कि आखिर यह लौ जल कैसे रही है। शोध करने के बाद वैज्ञानिकों को पता चला की वहां पर चट्टानों के नीचे से मीथेन गैस निकलती है। संभवता 20 वीं सदी की शुरुआत में किसी ने इस मीथेन गैस में आग लगा दी। तब से यह अब तक लगातार जल रही है।



4. Old Faithful, Yellowstone National Park
    ( ओल्ड फेथफुल, यलोस्टोन नेशनल पार्क)


frogpitara
Old Faithful, Yellowstone National Park


यलोस्टोन नेशनल पार्क में दुनिया के सबसे ज्यादा प्राकृतिक गीज़र मिलते हैं। प्राकृतिक गीज़र एक तरह से गर्म पानी का फव्वारा होता है पर जिसमे पानी जमीन के अंदर से एक फव्वारे के रूप में निकलता है। इस पार्क में करीब 300 प्राकृतिक गीज़र हैं। लेकिन इन सबमें सबसे प्रसिद्ध है ओल्ड फेथफुल। यह दुनिया का सबसे ऊँचा गर्म पानी का फव्वारा है। इसमें नियमित रूप से विस्फोट होता रहता है। लेकिन इनमें होने वाले विस्फोटों का मिजाज आज तक भूगर्भ शास्त्रियों के लिए पहेली बना हुआ है। क्योंकि इनमें होने वाले विस्फोटों का कोई निश्चित क्रम नहीं है।



5. Longyearbyen, Norway ( लोंगयेरबएं, नॉर्वे )


frogpitara
Longyearbyen, Norway

स्वालबार्ड, आर्कटिक सागर के ग्रीनलैंड में नॉर्वे द्वीप समूह है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहाँ 20 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूरज अस्त ही नहीं होता है। रात हो या दिन सूर्य दिखाई देता रहता है।



विडियो देखें





दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी मुझे कमेंट में जरूर बतायें,पोस्ट को लाइक करना न भूलें।
दुनिया के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

Also Read




loading...

0 comments: