अपने क्रोध को कैसे कम करें? Anger management technique in hindi


यदि आप एक politician ( राजनीतिज्ञ ), नीति या अन्य सार्वजनिक अन्याय से नाराज हैं, तो इसके बारे में कुछ करें। एक अध्ययन में, विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने उन छात्रों में मष्तिष्क-तरंग पैटर्न का पता लगाया, जिनके बारे में बताया गया था कि यह क्रोध को बढ़ावा देते हैं।

What Is Anger ? ( क्रोध क्या है ? )


क्रोध एक बहुत ही शक्तिशाली भावना है जो तब हो सकता है जब आप निराश हों, आपको चोट लगे, नाराज हों या निराश हों। क्रोध आप को कैसे मदद कर सकता है या आपको कैसे हानि पहुँच सकता है।
   यदि आप किसी और को चोट पहुंचने के बिना प्रतिक्रिया कर सकते हैं, यह एक सकारात्मक भावना हो सकती है। यदि आप अपना गुस्सा अंदर रखते हैं, तो यह उन लोगों को बिना बताए की क्यों ' गंभीर और आक्रामक व्यवहार ' हो सकता है जैसे की " वापस " कहने के लिए या गंभीर और शत्रुतापूर्ण इन भावनाओं को पहचानने और उचित तरीके से व्यक्त करने के बारे में जानने से आपात स्थितियों को सँभालने, समस्याओं को सुलझाने, और सार्थक संबंधों को पकड़ने में मदद मिल सकती है।


How To Manage Anger ?
( क्रोध पर कैसे नियंत्रण रखें )


जब आप नाराज होते हैं, तो आपको शायद थोड़े चिड़चिड़ेपन के बीच में क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

⇨ जब आपको गुस्सा आना शुरू हो जाए, तो गहरी सांस लेने की कोशिश करें, आत्म चिंतन को सकारात्मक करें, या अपने नाराज विचारों को रोक दें। अपने फेफड़ों के गहराई से सांस लें धीरे-धीरे एक शांत शब्द या वाक्यांश को दोहराना शुरू करें जैसे की "ओउम " Ohm, या रिलेक्स । गुस्सा काम होने तक गहरी सांस लेने के दौरान इसे दोहराते रहें।

⇨ यद्द्यपि क्रोध को व्यक्त करने से बेहतर है इसे अपने अंदर रखें, यह करने का एक सही तरीका है। अपने आप को स्पष्ट रूप से और शान्ति से व्यक्त करने की कोशिश करें गुस्सा विस्फोट आपके तांत्रिक तंत्र और कार्डियोवास्कुलर प्रणालियों के लिए तनावपूर्ण है और यह आपके स्वास्थ्य समस्याओं को बदतर बना सकता है।

 शारीरिक क्रियाकलापों के मूल्य पर विचार करें, जैसे नियमित व्यायाम और योग, आपके मन में सुधार, तनाव और क्रोध को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

⇨ मनोरंजक नशीले पदार्थों से दूरी बनाएं और बहुत अधिक शराब पीने से बचें, जो आपकी फ्रुस्ट्रेशन frustration को नियंत्रित करने में काम सक्षम बना देते हैं।

⇨ दूसरों से समर्थन प्राप्त करें, अपनी भावनाओं के माध्यम से बात करें और अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश करें।

⇨ अपने आप से हंसने और परिस्थितियों में हास्य देखना सीखें।

⇨ अच्छा सुनने के कौशल का अभ्यास करें, सुनना संचार को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और लोगों के बीच भरोसा करने वाली भावनाओं को बना सकता है। यह विशवास संभावित शत्रुतापूर्ण भावनाओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है, एक उपयोगी संचार अभ्यास किसी से कहने के लिए है, " मुझे यकीन है कि, मैं समझता हूँ आप क्या कह रहे हैं " और फिर उनसे दोबारा बतायें जो आप अपने मुख्य सन्देश या दृष्टिकोण के रूप में देखते हैं। अक्सर, यह दृष्टिकोण ग़लतफ़हमी को स्पष्ट करने में मदद करता है जिससे निराशा हो सकती है, और ऐसे मुद्दों की पहचान करने में सहायता कर सकते हैं जिनसे आप अन्ततः " असहमत हो सकते हैं " बजाय किसी से झगड़ने के।

⇨ अपने आप को दूसरे स्थान पर रखकर एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करें।


loading...

0 comments: