आओ बतायें तुम्हें अंडे का फण्डा । Egg Facts In Hindi




EGG FACTS

frogpitara


पुराने समय से ही अंडा हमारे भोजन का मुख्य प्रोटीन का स्रोत रहा है। इसे चाहे जैसे भी खाओ यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद ही साबित होता है।
आज यहाँ मैं बताऊँगा कुछ अंडे के रोचक फंडे ।


1. आप यह कैसे पता करते हैं कि अंडा अच्छे से बॉईल हो गया है या कच्चा है, अनुभवी लोगों के लिए तो यह बताना उनके बाएं हाथ का खेल है, पर आपके पता करने के लिए बता दूँ अंडे को घुमाइये अगर यह आसानी से घूमने लगे तो समझ लिजिये अंडा अच्छे से बॉईल हो चूका है, और यदि न घूमे तो इसे और बॉईल कर लीजिए।


2. एक एवरेज मुर्गी एक साल में 300 से 325 अंडे तक देती है


3. एक अंडे को प्रोड्यूस यानि उत्पन्न करने में मुर्गी को 24 से 26 घण्टों तक का समय लगता है, और जैसे-जैसे मुर्गी वयस्क होती जाती है, वह बड़े अंडे प्रोड्यूस करने लगती है।


4. अंडे का पीला भाग यानि yolks उन खाने वाले पदार्थों में से एक है जो की विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत हैं।


5. केवल अंडे की प्रोटीन में आवश्यक अमीनो एसिड का सही मिश्रण होता है, जो मनुष्यों द्वारा उनके tissues तिस्सुज़ निर्माण करने के लिए बहुत जरुरी होता है। यकींन मानिए दोस्तों यह मनुष्य के पोषण के लिए माँ के दूध के बाद दूसरे नंबर पर आता है।


6. आपको पता है ब्राउन ऐग्ग यानि भूरे अंडे सफ़ेद अण्डों से महंगे होते हैं, पर इसका कारण यह नहीं की वे ज्यादा पोषक होते हैं, वास्तव में कारन यह है कि भूरे अंडे वाली मुर्गी सफ़ेद अंडे वाली मुर्गी की तुलना में फिज़िकली बड़ी होती हैं, जिससे उन्हें अधिक खाने की जरुरत पड़ती है और किसानों को उन्हें ज्यादा खिलाने की बजह से ज्यादा खर्च करना पड़ता है।


7. दोस्तों क्या आपने कभी नीले रंग के अंडे देखे हैं? कैसे इन अण्डों में नीला रंग आया, इसके पीछे एक बहुत ही रोचक कहानी है। एक PLoS के अध्ययन के अनुसार, 500 साल पहले एक वायरस ने दक्षिणी अमेरिकी देसी मुर्गियों की एक प्रजाति को संक्रमित कर दिया था। यह संक्रमड अनुवांशिक उत्परिवर्तन का कारण बन गया, जो की एक रंगद्रव्य को संचयित करता है जिसे बिलिवरडीन कहा जाता है, नतीजन मुर्गियों ने नीले अंडे देने शुरू कर दिया।

frogpitara
Blue Eggs

8. एक मुर्गी प्रतिदिन अंडे को लगभग 50 बार उलटती पुलटती है ताकि अंडे का अंदारूमी पीला भाग किनारों से चिपके न।


9. वैसे आपने कई रंगों के अंडे देखे होंगे। नीले, हरे और भूरे रंग के अंडे सभी सफ़ेद रंग के अंडे की तुलना में अधिक यूनिक और रोचक होते हैं, लेकिन सिर्फ सफ़ेद रंग के अण्डों में बाकि रंगों की कमी है तो इसका मतलब यह नहीं की वे पोशाक तत्वों की कमी रखते हैं। अंडे के खोलों के रंगों में अंतर केवल आनुवंशिकी के कारण होता है।


10. Ostrich-egg-globe यानि शुतुरमुर्ग के अंडे का ग्लोब, दुनिया का सबसे पुराना नक्शा हो सकता है, इस ऐग्ग ग्लोब पर साल 1504 की तारीख लिखी हुई है।

frogpitara
Ostrich-Egg-Globe


11. साल 1912 में, तीन आदमी अंटार्कटिका से एम्परर पेंगुइन के अंडे को खोजने निकल पड़े। वहां इतनी ठण्ड थी की एक आदमी के दांत कटकताहट के साथ टूट कर बिखर गए थे। जब वे वापस यूनाइटेड किंगडम लौटे तो, राष्ट्रिय इतिहास संग्रहालय ने अंडे को स्वीकार करने से मना कर दिया।


12. दोस्तों अरकाना चिकन को "ईस्टर ऐग्ग चिकेन" भी कहा जाता है क्योंकि यह प्राकृतिक नीले, हरे, गुलाबी और भूरे रंग के अंडे देती हैं।


13. यह तथ्य निश्चित ही हमें आश्चर्यचकित कर देगा। अंडे के सफ़ेद भाग में और पीले भाग में दोनों में ही 3-3 ग्राम प्रोटीन होता है। बस भिन्नता सिर्फ कैलोरीज में होती है, जहाँ एक अंडे के पीले भाग में 3 ग्राम प्रोटीन और 60 ग्राम कैलोरी होती है वहीँ सफ़ेद भाग में 3 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम कैलोरी होती है।


14. एक बड़े अंडे में केवल 70 ग्राम कैलोरी और 5 ग्राम फैट होता है।


15. सबसे तेज 2 अण्डों के आमलेट बनाने का विश्व रिकॉर्ड अमेरिका के होवार्ड हेल्मेर Howard Helmer  के नाम है उन्होंने 30 मिनट में 427 आमलेट बनाकर गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था।

Watch Video



loading...

0 comments: