ऑस्ट्रेलिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Hindi Facts About Australia

Interesting Facts And Amazing Information About Australia Country In Hindi - ऑस्ट्रेलिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में


frogpitara
australia flag


Australia Facts In Hindi, ज्यादातर भारतवासी ऑस्ट्रेलिया के बारे में दो कारणों से जानते हैं, एक क्रिकेट और दूसरा हमारे लोग जो बेहतर ज़िन्दगी और रोजी रोटी की आस लिए Australia जाते हैं। वैसे अगर हम कहें, की आपके ख्वाबों की दुनिया की कोई एक बात नहीं ,बल्कि पूरा सपना ही सच हो सकता है यहाँ।
चौकिए नहीं, आपके ख्वाबों से भी सुन्दर है ऑस्ट्रेलिया
- यहाँ वो सब भी मिलेगा ,जो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।
तो आइये दोस्तों जानते है कुछ अजीबो गरीब तथ्य ऑस्ट्रेलिया के बारे में और करते है इसकी सैर।


Facts About Australia In Hindi - Australia's History, Economy And Culture In Hindi - ऑस्ट्रेलिया देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में





1. दुनियां में ऑस्ट्रेलिया को खेलों की राजधानी कहा जाता है। यहां की 70% आबादी हर हफ्ते किसी न किसी खेल में भाग लेती है।


frogpitara
games in australia


2. ऑस्ट्रेलिया में दुनियां की सबसे लंबी बाड़ (फेस) बनायीं गयी है। यह फेस 5,614 किलोमीटर लंबी है। इसे जंगली कुत्तों से उपजाऊ जमीन को बचाने के लिए बनाया गया है।


frogpitara
wire phase in australia



3. बियर पीने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री बॉब हॉक के नाम है। इन्होंने 11 सेकण्ड में 1.18 लीटर बियर पीकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

frogpitara
australian pm bob hawk



4. इस देश की कुल आबादी महज 2 करोड़ 42 लाख है। इतनी आबादी भारत में एक साल में बढ़ जाती है। इसी कारण से भारत की आबादी के बारे में कहा जाता है कि भारत हर साल एक ऑस्ट्रेलिया पैदा करता है।

frogpitara
population of australia


5. ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार से ज्यादा समुद्री बीच हैं। अगर आप हर दिन किसी एक बीच को घूमते हैं तो सारे बीचों को घूमने में आपको 27 साल लग जाएंगे।


frogpitara
beaches in australia



6. लेक हीलर ऑस्ट्रेलिया की एक झील है, जिसका रंग गुलाबी है। इसके गुलाबी रंग के पीछे का राज़ वैज्ञानिक अब तक नहीं पता कर पाए हैं।

frogpitara
lake hiller australia



7. ऑस्ट्रेलिया में एक पहाड़ है बर्निंग माउंटेन ,जिसके नीचे विशाल कोयले का भण्डार है जो पिछले 6 हज़ार सालों से सुलग रहा है।

frogpitara
burning mountain,australia



8. ऑस्ट्रेलिया में हर चुनाव में वोट करना जरुरी है, वोट न करने वाले व्यक्ति को सजा के तौर पर जुर्माना भरना पड़ता है।


frogpitara
voting in australia



9. ऑस्ट्रेलिया का हाईवे 1 , पूरे ऑस्ट्रेलिया में सबसे लम्बा हाईवे है|


frogpitara
highway-1 australia



10. क्रिकेट के कारण हम सब ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न शहर को जानते हैं। इस शहर को batmania भी कहा जाता है, जो की इस शहर का पुराना नाम है।

frogpitara
batmania


11. ऑस्ट्रेलिया को कंगारूओं का देश भी कहा जाता है। क्योंकि यहाँ पर इंसानो से ज्यादा आबादी कंगारूओं की है। ऑस्ट्रेलिया में कंगारूओं की कई प्रजातियां हैं पर इनमे से लाल कंगारू देश का राष्ट्रीय पशु है।

frogpitara
kangaroo, australia



12. पूरी दुनियां में बिजली के सबसे ज्यादा दाम ऑस्ट्रेलिया में हैं और तो और यहाँ के कानून इतने जबरजस्त हैं कि यहाँ के विक्टोरिया शहर में केवल लाइसेंस प्राप्त मिस्त्री ही बल्ब बदल सकता है।


frogpitara
victoria city, australia



13. हमारे देश में फिल्मों में जब चाहे बारिश करवा लेते हैं लेकिन मेलबॉर्न में एक ख़ास कानून है जिसके तहत आर्टिफीसियल बारिश नहीं कराई जा सकती। रेन मेकिंग कण्ट्रोल एक्ट 1966 में ही बना दिया गया था।

frogpitara
artificial rain



14. ऑस्ट्रेलिया में ऊँटो की संख्या बहुत ज्यादा है, यहां तक की यहाँ से सऊदी अरब को भी ऊँट बेचे जाते हैं।

frogpitara
camels in australia



15. और अंत में सबसे मजेदार बात दोस्तों साल 2013 में एक सूअर ने दारू की 18 बोतल चुरा कर उन्हें पि गया था। नशे में टुल होने के बाद उसने एक गाय के साथ लड़ाई करने की कोशिश भी की थी।


frogpitara
pig stole 18 beers in australia




विडियो देखें 





तो ये तो थे अजीबो गरीब रोचक तथ्य ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में। दोस्तों दुनियां के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

 Also Read - यह भी पढ़ें 




0 comments: