बालों का झाड़ना रोकें, घरेलु उपचार | How To Stop Hair Fall in Hindi

EASY HAIR FALL REMEDY AT HOME
बाल झड़ने की समस्या का आसान घरेलू उपचार
frogpitara
Hair Fall Treatment

Hair Fall Home Remedyबाल गिरावट आज की सबसे आम समस्याओं में से एक है। Hair Fall Treatment यह भी आम बात क्या है कि हमारे पास इस अद्भुत और सरल तरीके से ज्ञान की कमी है जिसके माध्यम से हम इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं। Stop Hair Fall In Hindi

बाल गिरने दोनों पुरुषों और महिलाओं में आम है जबकि जीन एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं, वहाँ कई अन्य कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं।
ऐसा कहा जाता है कि बाल आपका स्वास्थ्य का बैरोमीटर है और यदि आप इसे अपने तकिये या शॉवर में अधिक देख रहे हैं, तो किसी के भी दरवाज़े की घंटी बजाने की कोई जरूरत नहीं है। दैनिक आधार पर लगभग 100 बाल खोना एक सामान्य घटना है। ऐसा तब होता है जब आप अपने बालों को कंघी करते हैं या तब भी जब आप कुछ नहीं करते लेकिन नए लोग बड़े होते हैं और उन्हें बदलते हैं।
अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण कई कारणों के कारण होता है - आनुवांशिकी, बीमारी, दवाएं, या यहां तक ​​कि एक खराब आहार भी। यह बेहद परेशान और शर्मनाक हो सकता है और बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए दो दृष्टिकोण हैं - चिकित्सा हस्तक्षेप और आहार



1. ALOE VERA एलो वेरा

frogpitara
Aloe Vera

WHAT YOU NEED ? ( जिसकी आपको जरूरत है )

एलो वेरा पौधे की एक पत्ती (या एक डंठल)

WHAT YOU NEED TO DO ? ( आपको क्या करने की आवश्यकता है )

यह बाल विकास के इलाज के लिए एलो वेरा का उपयोग करने का पारंपरिक तरीका है
पत्ती या डंठल से लुगदी की सामग्री निकालें और अपने बालों में रगड़ें।
यह सुनिश्चित करने से पहले कि आपके बाल पहले से ही धोए गए हैं
परिपत्र गति में अपने सिर में लुगदी की मालिश करें।
इसे लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें, और फिर ठंडे पानी से मसाज करें।


WHEN YOU NEED TO DO ? ( जब आपको यह करने की आवश्यकता है )

इस प्रक्रिया को एक सप्ताह में तीन बार दोहराएं, आदर्श रूप से, सुबह में सिर से स्नान करने के बाद।

WHY IT WORKS ?  ( क्यों यह काम करता है )

खोपड़ी और बालों के पीएच स्तर को संतुलित करने में एलो वेरा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह खोपड़ी और बालों में गहराई से प्रवेश करती है, जिससे बाल वृद्धि को बढ़ावा देता है।

CAUTION ( सावधान )

एलो वेरा संयंत्र के पीले-रंग वाले रस में विषाक्त पदार्थ होते हैं, और यदि आप लेटेक्स-असहिष्णु हो तो त्वचा को परेशान कर सकते हैं। लुगदी सामग्री को निकालने से पहले आप पौधे को उपयुक्त रूप से उबाल सकते हैं (जो प्राकृतिक सल्लिसिलिक एसिड में विषाक्त पदार्थ को धर्मान्तरित करते हैं, जो कि त्वचा के लिए हानिकारक नहीं है)।



2. NEEM  नीम (भारतीय बकाइन)

frogpitara
Neem


WHAT YOU NEED ? ( जिसकी आपको जरूरत है )

10 - 12 सूखे नीम के पत्ते
पानी से भरा एक बर्तन 

WHAT YOU NEED TO DO ? ( आपको क्या करने की आवश्यकता है )

नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें, जब तक कि पानी का स्तर आधा नहीं हो जाता है।
मिश्रण को ठंडा करने के लिए रुको।
इस मिश्रण के साथ अपने बालों को मसाज दें ।

WHEN YOU NEED TO DO ? ( जब आपको यह करने की आवश्यकता है )

आप इस उपाय को अपने बालों को शैंपू करने  के बाद आखिरी मसाज  के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आदर्श रूप से हर सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

WHY IT WORKS? ( क्यों यह काम करता है )

नीम में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी गुण हैं जो आपको रूसी से छुटकारा दिलाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि खोपड़ी स्वस्थ है और बाल विकास को बढ़ावा देता है । यह त्वचा को रक्त के प्रवाह को भी उत्तेजित करता है, जिससे बाल की जड़ें पौष्टिक होती हैं। नीम सिर के जूँ और एनआईटी को खत्म करने के लिए भी मिल गया है

 CAUTION ( सावधान )

बालों के लिए नीम का उपयोग (विशेष रूप से रूसी के मामले में) आपकी आंखों को जला सकता है। तो, नीम के पानी को धोने के दौरान सावधान रहें और यह सुनिश्चित करें कि यह आपकी आंखों में नहीं आता।

3. COCONUT MILK  (नारियल )

frogpitara
Coconut milk

WHAT YOU NEED ? ( जिसकी आपको जरूरत है )

1 कप नारियल का दूध

WHAT YOU NEED TO DO ? ( आपको क्या करने की आवश्यकता है )

एक बाल डाई ब्रश का उपयोग करके अपने खोपड़ी में नारियल के दूध को लागू करें।
फिर अपने सिर को एक तौलिया के साथ कवर करें और इसे लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें आप घर पर नारियल का दूध तैयार कर सकते हैं ताकि नारियल पीसकर उसके दूध को फैलाया जा सके।
उसके बाद, तौलिया को हटा दें और अपने बालों को ठंडे पानी से मसाज  दें।
शैम्पू के साथ पालन करें

WHEN YOU NEED TO DO ? ( जब आपको यह करने की आवश्यकता है )

आप इस प्रक्रिया का एक सप्ताह में एक बार पालन कर सकते हैं।

WHY IT WORKS ( क्यों यह काम करता है )

नारियल का दूध विटामिन ई ( Vitamin E )और वसा में समृद्ध है जो आपके बालों को moisturize और इसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दूध पोटेशियम में समृद्ध है, बाल विकास के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण घटक है,नारियल का दूध प्रोटीन, आवश्यक वसा और पोटेशियम जैसे खनिजों में समृद्ध है। इस प्रकार, नारियल के दूध से अपने बालों को धोने से बालों के टूटने को कम करने में मदद मिल सकती है। नारियल का तेल भी एक ही पोषक तत्व होता है और इसलिए, यह आपके बालों को जड़ से शाफ्ट के माध्यम से टिप तक मजबूत करता है इस तेल के साथ नियमित रूप से अपने खोपड़ी की मालिश बालों के झड़ने के खिलाफ एक सुरक्षात्मक कार्रवाई प्रदान करता है आप नारियल मसाज  कर सकते हैं और थोड़ा पानी में मिलाकर दूध बाहर निकल सकते हैं। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बालों को नुकसान से बचाते हैं।







व्यायाम (Exercise to stop hair fall)

frogpitara
Yoga For Hair Fall Control


व्यायाम से आपका शरीर तथा आपके बाल स्वस्थ रहते हैं। हर दिन कम से कम एक घंटा व्यायाम करने से तनाव कम होगा, सिर में रक्त संचार अच्छे से होगा जिससे बाल अच्छे से बढ़ेंगे तथा इससे हाज़मा भी सुधरेगा जिसमें गड़बड़ी होने पर बालों के लिए पोषक पदार्थों का शरीर में जाना रूक सकता है।

बालों की देखभाल (Hair care se hair fall treatment in Hindi)

बालों के सबसे ज़्यादा टूटने की संभावना तब होती है जब वे गीले होते हैं। बाल धोने के बाद उन्हें आगे लाएं तथा तौलिये को बालों के चारों तरफ पगड़ी की तरह बाँध लें। इसे सिर पर घिसने या बालों को सूखा करके पोंछने की जगह तौलिये को धीरे से निचोड़ें। बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें और गीले बालों में कंघी न करें। इससे बाल टूटने से बचते हैं।

loading...

0 comments: