अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़े अजीबो गरीब रोचक तथ्य International Space Station

Interesting Facts And Amazing Information About International Space Station ( ISS ) In Hindi - इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में



frogpitara
International Space Station

आई. एस. एस यानि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन धरती की कक्षा में स्थित एक उपग्रह या प्रयोगशाला है जो इसलिए बनाया गया है ताकि वैज्ञानिक इसमें रहकर लंबे समय तक अंतरिक्ष में काम कर सकें। इसमें एक समय में एक साथ 6 वैज्ञानिक रह सकते हैं।
तो चलिए दोस्तों मैं आपको बताता हूँ इंसान की बनायीं इस अद्भुत चीज के बारे में रोचक तथ्य।

Facts About ISS, International Space Station In Hindi - अन्तराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के अनोखे रोचक तथ्य




1. International Space Station यानि ( आई. एस. एस.) इंसान द्वारा बनाई गयी अब तक की सबसे महंगी चीज है, जिस पर कुल 160 अरब डॉलर का खर्च आया है। इतनी रकम 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है जिससे 150 से ज्यादा ताजमहल बनाये जा सकते हैं।



2. ISS को 20 नवम्बर 1998 में लॉन्च किया गया था। गौर करने वाली बात यह है कि इसके हिस्सों को 136 उड़ानों के जरिये अंतरिक्ष में भेजा गया था, इसके हिस्सों को वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में ही जोड़ा।



3. स्पेस स्टेशन 24 घण्टे 27,600 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ़्तार से पृथ्वी के आस-पास चक्कर लगाता रहता है। इस तरह से यह हर 92 मिनट में पृथ्वी का एक चक्कर पूरा कर लेता है और एक दिन में पृथ्वी के साढ़े 15 चक्कर लगा लेता है।




4. International Space Station पृथ्वी की कक्षा में 330 से 435 किलोमीटर की ऊंचाई पर रहता है। इतनी कम ऊंचाई की वजह से यह कई बार नग्न आँखों से भी दिखाई पड़ जाता है।



5. पहले इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को साल 2011 तक अंतरिक्ष में रखने की बात कही गयी थी पर एक करार के बाद यह तय किया गया कि इसका इस्तेमाल साल 2020 तक किया जाएगा।



6. स्पेस स्टेशन का वजन 4,19,455 किलोग्राम है। इस तरह से यह मानव द्वारा अंतरिक्ष में भेजी गयी अब तक की सबसे भारी वस्तु है।




7. International Space Station में 2 बाथरूम और एक जिम भी है। जिम में कसरत करके वैज्ञानिक अपने शरीर को फिट रखते हैं क्योंकि अंतरिक्ष में काफी लंबे समय तक रहने के कारण उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।



8. स्पेस स्टेशन पर अबतक 15 देशों के 200 से ज्यादा वैज्ञानिक जा चुके हैं। भारतीय मूल की कल्पना चावला और सुनीता विलियम भी इस पर खोज कार्य कर चुकी हैं।



9. आपको शायद ही यह पता हो की कल्पना चावला और उनके साथी अंतरिक्ष यात्रियों की मौत जिस अंतरिक्ष यान के धरती पर उतरते समय विस्फोट के कारण हो गयी थी वो यान इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ही वापस लौट रहा था।




10. International Space Station पर सफलतापूर्वक पत्तेदार सलाद भी उगाया जा चुका है। स्टेशन पर मौजूद वैज्ञानिकों ने इसे आधा खा लिया था और आधा सुरक्षित रख लिया था, ताकि पृथ्वी पर ले जाकर इसका वैज्ञानिक विश्लेषण किया जा सके।

विडियो देखें



तो ये तो थे कुछ अजीबो गरीब रोचक तथ्य इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बारे में। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें। दोस्तों दुनिया के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Also Read - यह भी पढ़ें



loading...

0 comments: