सफलता की गारण्टी है,खुद पर विश्वास करना Motivational Stories motivation motivational quotes

Motivational Short Story
 Elephants With A Rope




                एक व्यक्ति हाथियों के पास से होकर गुज़र रहा था, वह अचानक रुक गया, वह व्यक्ति इस बात से बहुत ही हैरान था कि ये हाथी इतने विशाल प्राणी केवल अपने आगे के एक पैर से एक छोटी सी पतली रस्सी से बंधे हुए थे। कोई भारी-भरकम जंजीर नहीं, कोई बड़ा पिंजरा नहीं था। यह एकदम स्पष्ट था कि हाथी किसी भी समय, उस पतली रस्सी को तोड़कर मुक्त हो सकते थे। लेकिन किसी कारण से, उन्होंने ऐसा नहीं किया। आखिर ऐसी क्या वजह थी जो यह विशाल जानवर को आज़ाद नहीं होने दे रही थी, जबकि आज़ादी तो सभी को पसंद होती है। आखिर कौन आज़ाद नहीं होना चाहेगा?



उस व्यक्ति से रहा नहीं गया तो पास ही खड़े एक ट्रेनर को देखकर पूछा ये जानवर यहाँ क्यों खड़े हैं बल्कि दूर जाने या आज़ाद होने का कोई प्रयास नहीं कर रहे। ट्रेनर उस व्यक्ति के सवाल को समझ गया और कहा:-
" जब ये जानवर जवान और बहुत छोटे होते हैं
 तो हम इन्हें बाँधने के लिए 
इसी तरह की रस्सी के आकार का 
इस्तेमाल करते हैं, उस समय ये रस्सी 
इन्हें कितने ही प्रयास करने के बाद बांधे
 रखने के लिए पर्याप्त होती है। 
जैसे-जैसे ये बड़े होते जाते हैं, वे विश्वास 
करने लगते हैं, अपने मन में यह बात बिठा 
लेते हैं कि वे इस रस्सी को तोड़कर मुक्त नहीं हो सकते। उनका यह मानना है कि यह छोटी सी 
रस्सी आप भी उन्हें बांधे रख सकती है, 
इसलिए वे कभी मुक्त होने की 
कोशिश नहीं करते हैं।" 

वह व्यक्ति आश्चर्यचकित था ये जानवर किसी भी समय अपने बंधनों से आज़ाद हो सकते हैं, लेकिन उन जानवरों में अपने मन में ये बात बिठा ली थी, उन्होंने ये मान लिया था कि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं।

हाथियों की तरह, हम में से भी कितने लोग एक नकारात्मक विश्वास पर लटक रहे हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते हैं, बस इसलिए क्योंकि हम इससे पहले एक बार असफल रहे थे।

Moral Of The Story: कोई भी बात नहीं है कि दुनिया आपको वापस पकड़ कर पीछे खीचने की कोशिश करती है, हमेसा यह विश्वास जारी रखें कि आप क्या हासिल करना चाहते है। वास्तव में इसे प्राप्त करने में विश्वास रखना ही आपकी सफलता निश्चित करता है।
दोस्तों असफलता सीखने का हिस्सा है, हमें जीवन में संघर्ष को कभी नहीं छोड़ना चाहिए।


यदि आपको यह पोस्ट प्रेरक लगी तो कृपया पोस्ट को लाइक कीजिये,कमेंट करिये। दुनिया के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।


0 comments: