हिमालय की गोद में बसा छोटा सा देश नेपाल के रोचक तथ्य और जानकारी Nepal Facts in Hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT NEPAL IN HINDI - नेपाल से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में


frogpitara
Nepal Flag



Nepal In Hindi, हिमालय की गोद में बसा एक छोटा सा देश है नेपाल, यहां के हसीं नज़ारे हर किसी का मन मोह लेते हैं। नेपाल भले ही क्षेत्रफल में में छोटा हो लेकिन आप यहाँ आते हैं तो यहाँ की ख़ूबसूरती में डूबे रह जाएंगे।
तो चलिए जानते हैं आखिर क्यों है नेपाल अपने आप में ख़ास और अनोखा।- Nepal Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

frogpitara
Hindu Temple In Nepal


1. Nepal में जाकर कई भारतियों को ऐसा बिल्कुल नहीं महसूस होता है कि वो दूसरे देश में आये हैं, क्योंकि यहाँ का माहौल बहुत ही दोस्ताना है और साथ ही यहाँ हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिर भी हैं।




2. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे की अकेले Nepal में ही काम से कम 872 पक्षियों की प्रजातियां पायी जाती हैं।



3. दुनियां में Nepal का झंडा ही एक मात्र ऐसा है, जो वर्गाकार नहीं है, इसके अलावा सभी देशों के झंडों के चार कोने होते हैं।



4. साउथ एशिया का सबसे पुराना देश है Nepal और इस देश में 123 भाषाएं भी बोली जाती हैं।




5. Nepal एक बहुत ही प्यारा और समझदार देश है, क्योंकि यहाँ पानी इकठ्ठा किया जाता है यानि यहाँ पानी का संरक्षण किया जाता है और ऐसा करने वाले देशों में यह दूसरे नंबर पर है।



6. Nepal एक ऐसा देश है जो कभी भी किसी का गुलाम नहीं बना है। और यहाँ किसी तरह का कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता है।


7. दुनियां की दस सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से आठ तो सिर्फ Nepal में ही हैं जो इस देश को और भी मशहूर बनाती हैं।




8. Nepal कभी चरस तंबाकू आदि के लिए बहुत प्रसिद्घ था, लेकिन अब यहाँ चरस,तंबाकू खरीदना या बेचना और इस्तेमाल करना पूर्णतया गैरकानूनी है।



9. Nepal में भगवन बुद्ध के प्रति लोगों में जबरजस्त श्रद्धा की भावना देखि जा सकती है, लेकिन महाशिवरात्रि नेपाल का प्रमुख बड़ा त्यौहार है।



10. सीता का जन्मस्थान मिथिला Nepal में है। जहाँ भारत में राम जन्म स्थल में राम लला केवल एक टेंट के नीचे हैं वही जनकपुरी, Nepal में सीता जन्म स्थल में विशाल सीता माता मंदिर भी बना हुआ है।




11. Nepal का सबसे फेमस फ़ास्ट फ़ूड "मोमो" है। मुंह में पानी आगया ना ?



12. दुनियां का सबसे छोटी हाईट वाला व्यक्ति भी Nepal का है, इनका नाम चंद्र बहादुर है और इनकी हाईट 54.6 सेंटीमीटर है।



13. Nepal में साप्ताहिक अवकाश शनिवार को होता है। अन्य देशों की तरह रविवार को साप्ताहिक छुट्टी नहीं होती है।




14. यहाँ लोगों का अभिवादन गले मिलकर या हाथ मिलाकर नहीं बल्कि हाथ जोड़कर अभिवादन करने की प्रथा है और इस सन्दर्भ में यह कहा जा सकता है कि यह भारत से प्रेरित है।


वीडियो देखें




तो ये अजीबो गरीब रोचक तथ्य नेपाल देश के बारे में। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें। दोस्तों दुनियां के अंधकर को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें। 

 Also Read - यह भी पढ़ें 






loading...

1 comment: