भारत के नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जीवन परिचय New President Of India Ramnath Kovind

frogpitara
Ramnath Kovind

रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने यूपीए की कैंड‍िडेट मीरा कुमार को हराया है। 1 अक्टूबर 1945 को यूपी के कानपुर देहात जिले के परौंख गांव में जन्मे कोविंद ने अपने करियर की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट के वकील के तौर पर की थी। इसके बाद वे 1977 में तत्कालीन पीएम रहे मोरारजी देसाई के पर्सनल सेक्रेटरी बने। वे 2 बार सांसद का चुनाव भी लड़े, लेकिन हार गए। परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है। कोव‍िंद शुरू से मिलनसार स्वभाव के रहे हैं, ये बात खुद उनके दोस्त बताते हैं। 


रामनाथ कोविंद का बैकग्राउंड...

frogpitara
Ramnath Kovind, Narendra Modi And Amit Shah


- 71 साल के कोविंद 1978 में SC में वकील के तौर पर अप्वाइंट हुए। 1980 से 1993 के बीच SC में केंद्र की स्टैंडिंग काउंसिल में भी रहे। 1977 में तत्कालीन पीएम रहे मोरारजी देसाई के वे पर्सनल सेक्रेटरी बने।

- ये बीजेपी का दलित चेहरा हैं। पार्टी ने बिहार इलेक्शन में गवर्नर के तौर पर इनके दलित चेहरे को प्रोजेक्ट किया था। कोविंद दलित बीजेपी मोर्चा के अध्यक्ष भी रहे हैं। वे ऑल इंडिया कोली समाज के प्रेसिडेंट भी हैं।

- कोविंद 1994 से 2000 तक और उसके बाद 2000 से 2006 तक राज्यसभा मेंबर रहे। अगस्त 2015 में बिहार के गवर्नर अप्वाइंट हुए।

- ये 1990 में घाटमपुर से एमपी का इलेक्शन लड़े, लेकिन हार गए। इसके बाद ये 2007 में यूपी की भोगनीपुर सीट से चुनाव लड़े, लेक‍िन ये चुनाव भी हार गए। इनके परिवार में पत्नी सविता, एक बेटा और एक बेटी है।

- कोविंद बीजेपी के नेशनल स्पोक्सपर्सन भी रह चुके हैं, लेकिन लाइमलाइट में न रहने की वजह से ये इस दौरान शायद ही कभी टीवी पर नजर आए।


- रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

loading...

0 comments: