Surprising Facts About Romania Hindi रोमानिया देश के अजीबो गरीब तथ्य

INTERESTING FACTS ABOUT ROMANIA HINDI - रोमानिया देश के रोचक तथ्य हिंदी में




Romania In Hindi
, में देखने और करने को बहुत कुछ है, जहाँ अपने खूबसूरत कार्पेथियन पहाड़ों से लेकर उपजाऊ मैदानों तक बहने वाली नदियां और बहुतायत में झीलें हैं वहीँ अछूता जंगल समृद्ध वनस्पतियों और जीवो, भूरे रंग के भालुओं के झुण्ड और प्राचीन गुफाओं से भरे हुए हैं, यह देश पर्यटकों और स्थानीय लोगों को एक जैसे ही आकर्षित करता है। Romania Desh Ki Jankari Hindi Mein




1. Romania लैटिन शब्द रोमानस से लिया गया है जिसका मतलब होता है "रोमन साम्राज्य का नागरिक" ।


2. आज जो Romania है, उस क्षेत्र में रहने वाले लोगों का पहला लिखित प्रमाड़ 513 ई० पू० में मिलता है।



3. Romania को एक लोकतांत्रिक सरकार और एक मजबूत बाज़ार अर्थव्यवस्था होने के लिए साम्यवाद से एक मुश्किल परिवर्तनकाल के माध्यम से गुजरना पड़ा था।


4. Romania साल 2004 में नाटो तथा साल 2007 में यूरोपीय संघ में शामिल हो गया था, साथ ही साथ गंभीर मंदी के दौरान इसे बचाने के लिए साल 2009 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से आर्थिक रूप से धन भी प्राप्त करना पड़ा था।


5. ज्यादातर लोगों का मानना हैकि Romania या अन्य स्लाव देशों में बोली जाने वाली Romanian Language बहुत समान है, लेकिन वास्तविकता में, रोमानी भाषा इतालवी, फ्रेंच, स्पेनिश, कैरेटाइन और पुर्तगाली से सम्बंधित एक रोमान्स भाषा है।


6. पूर्व रोमानियाई तानाशाह निकोले सीयूस्कू द्वारा निर्मित, बुकारेस्ट का संसद महल- जिसे लोगों के घर के रूप में भी जाना जाता है, इस ग्रह पर सबसे बड़ा ,सबसे भारी और सबसे महंगी नागरिक प्रशासन इमारत है।


7. दक्षिणी-पश्चिमी Romania के पास में एक छोटे शहर ओरसोवा के कही नजदीक एक 55 मीटर ऊँची चट्टान की मूर्तिकला है जो डेसा के आखिरी राजा मत्स्यसु को दर्शाती है, यह यूरोप में सबसे बड़ी चट्टान मूर्तिकला है और यहाँ नाव से ही पहुंच जा सकता है।


8. यूरोप का एकमात्र सोने का संग्रहालय Romania में ही पाया जाता है जिसे ब्रॉड के खनिज संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है, यह सोना संग्रहालय एक छोटे रोमानियन शहर ब्रॉड में है। जो की यूरोप में अपनी तरह का एकमात्र उदहारण है। कुछ सौ साल पहले इस संग्रहालय की स्थापना हुई थी और अब इस संग्रहालय में दुनियां भर से लगभग 2000 से ज्यादा टुकड़ों का संग्रह करके रखा गया है।


9. सबसे सुंदर और जीवंत रोमानियाई महानगरों में से एक, टाइमिसोरा अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार साल 1884 में इलेक्ट्रिक स्ट्रीट लैंप द्वारा जलाया जाने वाला पहला मुख्य यूरोपियन शहर था, इसका न्यूयॉर्क शहर के बाद दूसरा स्थान था।


10. यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा भूमिगत ग्लेशियर, स्कारसेओरा ग्लेशियर है और यह Romania में बिहोर पर्वत के नीचे पाया जाता है। इसमें लगभग 7,500 घन मीटर पानी की मात्रा है और यह पानी 3,500 से अधिक वर्षों तक मौजूद रहेगा।


11. पेल्स महल पहला यूरोपीय महल था, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करंट से जगमगाता था। इस महल का अपना खुद का विद्दयुत संयंत्र था, साल 1888 में निर्मित महल की केंद्रीय हीटिंग सिस्टम अभी भी कार्यात्मक है और आज भी उपयोग में है।


12. कार्पेथियन पहाड़ों में यूरोप के सबसे बड़े अछूते वनों का निवास स्थान है जिसमे लगभग 400 प्रजातियां अनोखे स्तनधारियों की शामिल हैं। भूरे रंग के भालुओं की आबादी का 60% हिस्सा इन कार्पेथियन पहाड़ों में रहता है।


13. बुकारेस्ट हज़ारों आवारा कुत्तों के घर के रूप में जाना जाता है, सालाना एक अनुमान के तौर पर लगभग 9000 लोगों को इन आवारा कुत्तों द्वारा काट लिया जाता है। हालांकि अब रोमानियाई सरकार इन आवारा कुत्तों को मारने की कोशिश कर रही है मगर कुत्ता प्रेमियों के विरोध के कारण सफल नहीं हो पा रही है।


14. रोमानियाई आविष्कारक ट्रायन वायिया 18 मार्च साल 1906 में पूरी तरह आत्म चालित ,स्थायी पंख वाला ऑटोमोबिल प्लेन बनाने वाले और उड़ाने वाले प्रथम यूरोपीय थे।


15. Romania की राजधानी ( Capital City ) ,बुकारेस्ट की जनसँख्या लगभग 2 मिलियन है और यह अनाधिकृत तौर पर लगभग 3 मिलियन भी हो सकती है, पूरे यूरोपीय संगठन में यह वियना और पेरिस के बाद 7वाँ सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर है।


16. डैन्यूब से लेकर ब्लैक सी यानि काला सागर तक नहर, जाहिर है कि काला सागर के साथ डेन्यूब नदी को जोड़ने से यह मानव द्वारा निर्मित सबसे लंबे जलमार्गों में से एक है। केवल मध्य अमेरिका में पनामा नहर तथा मिस्र में स्वेज नहर ही बड़ी है।


17. नादिया कॉमेनेसी, एक रोमानियाई जिम्नास्ट , जो की मोंट्रियल में साल 1976 ओलिंपिक के दौरान अभी तक का एक परिपूर्ण 10 अंक प्राप्त करने वाली पहली ओलयम्पियन थीं।


18. पूरे Romania Country में 300 से अधिक शहर है और लगभग 13,000 गाँव और तो और यह देश सबसे ज्यादा वाइन का उत्पादन करने वाले देशों में 9 वें नंबर पर है।




19. हेनरी कोण्डा, रोमानियाई मूल का इंजीनियर जिसने आधुनिक जेट इंजन का आविष्कार किया था। उसके बाद इस देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे को इनका नाम दिया गया है।


20. एक प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म  "कोल्ड माउंटेन" जिसमे निकोल किडमैन और जूड जैसे प्रसिद्ध अभिनेता शामिल हैं, इसे Romania में ही फिल्माया गया था खासकर ट्रांसेल्वनिया क्षेत्र और पॉयाना ब्रासोव में।




                              वीडियो देखें

रोमानिया देश के अनोखे तथ्य।


तो दोस्तों ये तो थे अजीबो गरीब तथ्य रोमानिया देश के बारे में। दोस्तों दुनिया के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें।
ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें।

0 comments: