क्या आपकी याददाश्त कम होती जा रही है? Top 5 Yoga Poses To Improve Your Memory in hindi


   IMPROVE YOUR MEMORY BY YOGA

Frogpitara
Improve Your Memory


याददाश्त कम होना यानि मेमोरी लॉस कठिन हो सकता है जब आपको हर रोज इसके साथ जीने के लिए अपने आत्मविश्वास के स्तर को कम करके जिन पड़े। जैसे महत्वपूर्ण तारीखों को भूलने की शर्मिंदगी, कुछ यादगार लम्हों की बहुत ही धुंधली यादें और चीजों को याद रखने की हर रोज होती ख़राब स्थिति बेशक निराशाजनक हो सकती है।
       ऐसी परिस्थितियों में, आप अपनी कम होती याददाश्त की समस्या को दूर करने के लिए सुपर पावरफुल इच्छा रखते हैं। तो यहाँ मैं आपको 5 ऐसे कारगर योगासन बताने जा रहा हूँ, जो सच में आपके दिमाग की याददाश्त क्षमता बढा देंगे।

Frogpitara
Brain yoga



1. BAKASANA (crane pose )

Frogpitara
BAKASANA

लाभ:-  बकासन आपके दिमाग को संतुलन की भावना प्रदान करता है। यह आसन एकाग्रता और समन्वय में भी सुधार करता है।

कैसे करें:-  जमीन पर बैठने की स्थिति में बैठ जाएं। दोनों घुटनों के बीच एक हाथ की दूरी रखें और अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखें। अपने हथेलियों को अपने घुटनों के बीच ले जाएं और उन्हें अपने घुटनों और कोहों के उसी स्तर पर रखते हुए जमीन पर मजबूती से रखें। अब , अपने धड़ को आगे बढ़ाएं, अपने पैरों को ऊपर उठाएं और अपनी हथेलियों के साथ पूरे शरीर को संतुलित करें। अपना सिर सीधा रखें और आगे देखें।


Meditation यानि ध्यान क्या है ? ध्यान कैसे लगायें


2. Padmasana (lotus pose)

Frogpitara
Padmasana


लाभ:-  पद्मासन आपके मन को शांत रखता है और यह मांस-पेशियों के तनाव को कम करता है।

कैसे करें:  फर्श पर अपने पैरों के बल कमल स्थिति में बैठो, और अपने रीढ़ की हड्डी सीधी रखो। अपने दाहिने घुटने को बाएँ और इसे अपने बाएँ जांघ पर रखें। दाहिने पैर का एकमात्र तालु ऊंचा होना चाहिए और ऊतक के करीब की एड़ी दूसरे पैर के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराए । अब, अपने हाथों को मुद्रा की स्थिति में घुटनों पर रखें तथा अपने सिर को सीधा रखें और धीरे से सांस लें।


3. Padahastasana ( standing forward bend )

Frogpitara
Padahastasana


लाभ:-  यह आसन आपके तांत्रिक तंत्र को मजबूत बनाता है और आपके दिमाग में रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है।

कैसे करें:  अपने पैरों को एक साथ मिलाकर सीधा खड़े हो जाएं अपनी बाहों को सीधे अपने सिर के ऊपर उठाएं, आपकी बाहों को कानों को छूना चाहिए। कूल्हों पर झुक जाओ और अपने पैरों तक पहुंचे। आपके ऊपरी धड़ और निचले धड़ का सामना होना चाहिए और जांघों को गले लगा देना चाहिए तथा आपके हाथों को अपने पैरों के दोनों तरफ रख दिया जाना चाहिए।


4. Paschimottanasana ( seated forward bend)

Frogpitara
Paschimottanasana


लाभ:-  यह आसन सिर के दर्द को ठीक करता है और एकाग्रता बढाने में अत्यंत कारगर है।

कैसे करें:  अपने दोनों पैरों को सीधा आगे फैला कर बैठ जाओ। अपने दोनों हाथों को सीधा ऊपर उठाएं, अपने हाथों को दोनों कानों को छूते हुए। अपने पेट और छाती के साथ कूल्हे पर आगे झुक जाओ, घुटनों पर जांघों और अपने सिर को गले लगाओ। आपकी हाथों की उँगलियों को अपने पैरों की उँगलियों को छुएं, और आप अपनी भुजाओं को कोहनी से थोड़ा टेढ़ा रख सकते हैं।


5.  Sukhasana

Frogpitara
Sukhasana


लाभ:-   सुखासन आपके मन, शरीर और आत्मा को आराम देने के लिए सबसे अच्छा आसन है।

कैसे करें:   अपने दोनों पैरों को अपने सामने सीधा फैलाते हुए फर्श पर बैठ जाएं, इस तरह से की आपके बाएं पैर के एकमात्र तालु आपकी दाहिनी जांघ के अंदर की ओर रखा गया है। इसी तरह अपने दाहिने पैर के तालु को भी बाएं जांघ के अंदर रखें अब अपने दोनों हाथों को अपने दोनों घुटनों पर रखें, अपने शरीर को न खीचें। सीधा रखें, अपनी आँखों को बंद करो और आराम करो।



यदि यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं। दोस्तों दुनियां के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बने इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।


0 comments: