पुरुष बॉडीबिल्डर के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा,क्या आप इन 5 भारतीय महिला बॉडीबिल्डर के बारे में जानते हैं? Top 5 Indian Female Bodybuilders


TOP 5 INDIAN FEMALE BODYBUILDERS

Indian Female Bodybuilders

बॉडीबिल्डिंग को आमतौर पर पुरुषों का ही खेल समझ जाता है, वह भी खासतौर पर भारत में जहाँ महिलाओं के लिए बॉडीबिल्डिंग जैसा खेल ही स्वीकार्य नहीं है लेकिन इन सबके बावजूद बॉडीबिल्डिंग भारत में तेजी से बढ़ते हुए खेलों में से एक है और इसी के साथ महिलाएं भी बॉडीबिल्डिंग में अपना एक अलग मुकाम बना रही हैं।

    अभी महिलाओं का छोटा सा तबका ही है जो इस खेल में कुछ बदलाव लाने की कोशिश कर रही हैं और इस खेल में सम्मानजनक नाम कमाकर यह अभी तक समाज में चल रहे कुछ नियमों को तोड़ने में सफल भी रही हैं। इन फीमेल बोडीबिल्डर्स ने भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।
     वैसे इनमे से अधिकतर महिलाएं शादीशुदा हैं और इनके बच्चे भी हैं लेकिन इन सबके बावजूद यह अपने परिवार और बच्चों का पूरी तरह से ख्याल भी रखती हैं और यह सब करने के बाद अपने सपनों को पूरा करने के लिए भी समय निकालती हैं। इसलिए यह सब हम सबके लिए एक प्रेरणा का स्रोत भी है।



1. यास्मीन मानक

frogpitara
Yasmin Manak


37 वर्षीय यास्मीन मानक, अभी हाल ही में हुई मिस इंडिया कम्पटीशन में वीमेन फिटनेस में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं और इसी प्रतियोगिता में इन्होंने वीमेन फिजिक में भी गोल्ड मेडल जीता था।



2. स्वेता राठौर

frogpitara
Sweta Rathore


स्वेता राठौर भारत की पहली ऐसी महिला हैं जिसने उज़्ज़बेकिस्तान में हुई 49 वीं एशियाई चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। स्वेता राठौर एक भारतीय बॉडीबिल्डिंग मॉडल भी हैं। यह पहली महिला हैं जिसने भारत की तरफ से वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता था, इसके अलावा यह फिटनेस फिजिक 2014 में मिस वर्ल्ड रह चुकी हैं और 2015 में मिस एशिया भी बन चुकी हैं।



3. करुणा वाघमारे स्वामी

www.frogpitara.com
Karuna Waghmare Swami



मिस इंडिया फिजिक टाइटल जीत चुकी करुणा स्वामी ने 46 वें एशियाई बॉडीबिल्डिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और चीन में हुई फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में भी अच्छा प्रदर्शन किया था।
इसके अलावा आपको बताना चाहूंगा करुणा ने कर्नाटक के बीदर में इंडियन बॉडीबिल्डिंग फेडरेशन यानि ( आई. बी. बी. एफ ) की तरफ से आयोजित की गयी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।


4. दीपिका चौधरी

www.frogpitara.com
Deepika Chaudhary



यदि आप सोचते हैं कि मसल्स और एब्स सिर्फ लड़कों का काम है तो आपको दोबारा सोचने की जरुरत है। केवल 30 वर्षीय दीपिका चौधरी अच्छे-अच्छे लड़कों को इस मामले में पीछे छोड़ देती हैं।
दीपिका भारत की पहली महिला हैं जिसने अमेरिका में फिटनेस कम्पटीशन में भाग लिया और इसमें अवार्ड भी जीता।


5. ममोटा देवी युमनाम

www.frogpitara.com
Mamota Devi Yumnam



35 वर्षीय ममोटा देवी युमनाम भारत की पहली और बहुत दिनों तक अकेली ऐसी महिला थीं जिसने इंटरनेशनल कम्पटीशन में मेडल जीता था।
   नवम्बर 2011 में अपने पति की सहायता से ममोटा देवी ने अपनी ट्रेनिंग को सीरियसली लेना शुरू किया और इंटरनेशनल कम्पटीशन में भारत का झंडा गाड़ा।


वीडियो देखें





आपको यह प्रेरक पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट में जरूर बतायें। दोस्तों दुनिया के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वर्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।


loading...

0 comments: