What is Meditation in hindi? ध्यान क्या है? ध्यान कैसे लगायें?



What is meditation?
ध्यान लगाना क्या है?

Frogpitara
Meditation


Meditation (ध्यान) एक प्रकार की क्रिया है जिसमें इंसान अपने मन को चेतन (consciousness) की एक विशेष अवस्था में लाने की कोशिश करता है। मेडिटेशन का उद्देश्य लाभ प्राप्त करना भी हो सकता है या मेडिटेशन करना अपने आप में एक लक्ष्य हो सकता है। इसमें अपने मन को शान्ति देने से लेकर आन्तरिक ऊर्जा (Energy) या जीवन-शक्ति (की, प्राण आदि) का निर्माण करना हो सकता है जो हमारी ज़िंदगी मे सकरात्मकता और खुशहाली लाती है


Benifits of Meditation
ध्यान लगाने के फायदे

frogpitara in hindi
Benefit of Meditation


  • तनाव और डिप्रेशन में कमी
  • अल्जाइमर ( Alzheimer ), डायबिटीज(diabetes), हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियो से मुकाबला करने बड़ी मदद मिलती है
  • धूम्रपान और नशा करने की आदत से छुटकारा मिल सकता है।
  • नकारात्मक विचारों से छुटकारा मिलता है।
  • मेडिटेशन (ध्यान) से हमारे शरीर से कोर्टिसोल (cortical) नामक हार्मोंन का स्राव सही मात्रा में होता है, जिससे हमारा दिमाग शांत रहता है और स्ट्रैस और टेंशन से मुक्ति मिलती है।
  • मनोवैज्ञानिक बीमारियो जैसे डिमेंशिया, अवसाद, ओसीडी और सिजोफिनिया होने की संभावना घाटती है।
  • Memory (यदाश्त) तेज होती है।
  • सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।
  • जीवन का उद्देश्य समझने में मदद मिलती है
  • चिंता से छुटकारा मिलता है।
  • आत्मज्ञान की प्राप्ति होती है
  • दृष्टिकोण सकारात्मक होगा


How to meditate?
कैसे लगायें ध्यान?

frogpitara in hindi
Meditation



Meditation की हजारों विधियां हैं। यहाँ उन 2 विधियो का जिक्र किया गया है जिन्हे आप आसानी से कर सकते  है।


1. CONCENTRATION MEDITATION
एकाग्र होकर ध्यान लगाना

frogpitara in hindi
CONCENTRATION MEDITATION


किसी भी शांत जगह मे बैठकर किसी एक चीज पर अपना ध्यान केन्द्रित कीजिये। आप अपनी breaths यानि के सासों पर अपना ध्यान केन्द्रित कर सकते है। लगभग 15 मिनट तक सिर्फ अपनी सासों (breaths) पर ही अपना ध्यान दे जिसकी वजह से आपका ध्यान सिर्फ एक चीज पर फोकस रहेगा। इसका अलावा आप कोई एक मंत्र या एक शब्द भी बार बार दोहराकर उस अपना ध्यान केन्द्रित कर सकते है।


2. MINDFULNESS MEDITATION
सचेत होकर ध्यान लगाना

frogpitara in Hindi
Mindfulness Meditation


किसी शांत जगह मे बैठ जाये। अपने मन मे कुछ भी न सोचे । अपने शरीर को ढीला छोड़ दें और शरीर में कंपन होने दें और सिर्फ उसे महसूस करे। महसूस करे कि यह ऊर्जा आपके पांवों से ऊपर की ओर बह रही है। जो हो रहा है उसे होने दें और सिर्फ उसी पर ध्यान दे । ये प्रक्रिया 20 -25 मिनट तक करते रहे। इस पर आपका ध्यान बाहरी चीजों से हटकर सिर्फ एक चीज पर केन्द्रित होगा
इसके अलावा आप इंटरनेट से पक्षियो की आवाज़ download कर सकते है और किसी शांत जगह मे बैठकर  अपना मन सिर्फ उसी पर केन्द्रित कर सकते है।
Meditation यानि की ध्यान कोई भी इंसान एक ही बार मे आसानी से नहीं कर पाता। इसलिए सिर्फ पहले दिन करके ही हिम्मत न हारे। लगातार 6-7 करने के बाद ही आपका ध्यान किसी एक चीज पर केन्द्रीत होगा और धीरे धीरे इसके फायदे दिखने लगेंगे । इसलिए सिर्फ एक 1-2 दिन करके ही इसे बीच मे न छोड़े। हो सके तो रौजाना सिर्फ 15-20 मिनट अपने लिए निकालिए।



यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो मुझे कमेंट करके जरूर बतायें। दोस्तों दुनिया के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है। स्वार्थी न बनें इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

0 comments: