सब कुछ जमा देने वाले अंटार्कटिका के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और जानकारी Wonder Facts About Antarctica in hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Antarctica In Hindi - दुनिया की सबसे ठंडी जगह अंटार्कटिका से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी हिंदी में



Antarctica Facts



अंटार्कटिका विश्व का सबसे ठंडा, शुष्क और तेज हवाओं वाला महाद्वीप है

Antarctica In Hindi, अंटार्कटिका, महाद्वीप सातों महाद्वीपों में सबसे ठंडा महाद्वीप है। यह चरों ओर से दक्षिणी महासागर से घिरा हुआ है। वैसे आप सभी ने Antarctica के बारे में कुछ न कुछ तो जरूर सुन रखा होगा- यह जगह है ही ऐसी जिस को अच्छी तरह से जानने की इच्छा स्वाभाविक है।
       अंटार्कटिका में बहुत कम बारिश होती है, इसलिए इसे ठंडा रेगिस्तान माना जाता है वैसे आपको बता दें, Antarctica  साल के लगभग सभी महीनों में दुनियां के सबसे अधिक तूफानी समुद्रों और बर्फ के तैरते बड़े-बड़े पहाड़ों से घिरा रहता है।

Facts About Antarctica In Hindi - अंटार्टिका की रोचक जानकारी हिंदी में







1. करीब 53 लाख साल पहले अंटार्कटिका बहुत गर्म स्थान था, इतना गर्म की इसके किनारों पर खजूर के पेड़  आसानी से उग जाते थे, उस समय यहाँ का तापमान 20'c से ज्यादा ही रहता था।



Source

2. अंटार्कटिका की बर्फ की औसत मोटाई लगभग 1.6 किलोमीटर है, और धरती का 90% साफ़ पानी यहीं पर है लेकिन यह पानी बर्फ के रूप में है।




3. अंटार्कटिका के अस्तित्व के बारे में किसी को पता न चलता अगर 1820 में इस महाद्वीप को देखा न जाता। पहले लोगों को लगता था कि यह सिर्फ द्वीपों का एक समूह है।



4. अगर आपको Antarctica में काम करना है तो सबसे पहले आपको अपने दांतों और अपेंडिक्स को निकलवाना पड़ेगा, भले ही वो एक दम स्वस्थ ही क्यों न हो, क्योंकि यहाँ के वर्क स्टेशनों पर किसी भी तरह की सर्जरी उपलब्ध नहीं है और यदि ठण्ड की वजह से आपको कुछ होता है तो आपकी सर्जरी यहाँ नहीं हो पाएगी, वैसे यहाँ कोई भी ज्यादा दिनों तक नहीं रह सकता है।


5. दुनियां का सबसे शुष्क स्थान है अंटार्कटिका, इयन ही नहीं पृथ्वी ग्रह का सबसे शुष्क स्थान भी Antarctica में ही है, जिसे " ड्राई वैलीज़ " dry valley's कहा जाता है।



6. Metallica Band ने सबसे पहले इस महाद्वीप पर एक कॉन्सर्ट किआ था, इस बैंड ने 1 साल के अंदर ही सातो महाद्वीपों पर कॉन्सर्ट किये हैं।


7. अंटार्कटिका में एक नुक्लेअर पावर स्टेशन भी है जिसका नाम  Mc Murdo Station है यह पावर स्टेशन साल 1962 से यहाँ चल रहा है।



8. आप सभी को हैरानी होगी ये जानकार की पृथ्वी पर पाए गए आज तक के उल्का पिण्डों में 90% उल्का पिण्ड अंटार्कटिका से आये हैं


9. 21 जुलाई साल 1983 में अंटार्कटिका के वोस्टोक स्टेशन ( vostok station ) पर अभी तक का धरती का सबसे कम तापमान -125.56'f रिकॉर्ड किया गया था।



10. जनवरी 1978 में Emile Marco Palma दुनिया के सबसे आखिरी दक्षिणी छोर पर जन्म लेने वाले पहले इंसान बने, ये अर्जेंटीना द्वारा खुद को Antarctica का हिस्सा बनाने का एक प्रयास था। अर्जेंटीना ने एक गर्भवती महिला को यहाँ इसीलिए भेजा था।


11. अंत में आप लोगों को बता दे अंटार्कटिका में एक ATM और एक फायर स्टेशन भी है, इस स्टेशन का नाम Murdo Fire Station है।




                                     वीडियो देखें



तो ये तो थे कुछ रोचक और अजीबो गरीब तथ्य सब कुछ जमा देने वाले अंटार्कटिका के बारे में। आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।
दोस्तों दुनियां के अन्धकार को ज्ञान रूपी प्रकाश से ही मिटाया जा सकता है, स्वार्थी न बनें इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।


Also Read - यह भी पढ़ें




0 comments: