अब आधुनिक रोबोट्स आपके घर को साफ़ करेंगे, आपके कपडे भी धोएंगे और आपसे बातें भी करेंगे । advanced home working humanoid robots


Modern Robots That Will Shape Our Future


Advanced Humanoid Robots






घरेलू रोबोट मुख्य रूप से हमारे लिए घर के चारों ओर आम काम करने के लिए विकसित किए जाते हैं। एक घरेलू रोबोट जो घर की मंजिल को साफ़ करता है, लॉन को वैक्यूम करने या घास काटने में मदद करता है। क्या आपके पास स्विमिंग पूल है, घरेलू रोबोट दीवारों और पानी को साफ करता है। वैसे ये और भी कई तरह से उपयोगी है।

Modern Robots With Scary Skills

artificial intelligence

अब से 10 वर्षों तक, या अब से भी 20 साल बाद तक, मुझे लगता है कि हमारे भौतिक वातावरण उल्लेखनीय रूप से समान दिखेंगे। कुछ मायनों में वे आज की तुलना में अधिक पुराने जमाने लग सकते हैं। उदाहरण के लिए, आज के अत्याधुनिक इंटरनेट से जुड़े स्मार्ट लॉक को भारी बैटरी की आवश्यकता होती है। भविष्य में, सक्षम तकनीकों को छोटा और छोटा किया जा सकता है और अंततः एक ऐसे प्रपत्र में बनाया जा सकता है जो पारंपरिक लॉक के समान दिखता है। एक "पाल्मप्रिंट" सेंसर की कल्पना करें, उदाहरण के लिए, एक द्वारक की सतह पर सीधे निर्मित। मुझे लगता है कि आप प्रौद्योगिकी को अधिक व्यापक रूप से देखने के लिए जा रहे हैं, लेकिन आप अपने आसपास की आंखों के साथ क्या अनुभव कर सकते हैं, तकनीक गायब हो जाएगी। शारीरिक रूप और डिजाइन उल्लेखनीय समान रहेगा।

Future Robots

advanced robots


वैसे हम सभी ने फिल्मों में रोबोट्स के कामों को देखा ही होगा, फिर तरह तरह की कल्पनायें भी की होंगी।
1950 के दशक के प्रारंभ से ही विज्ञान फतांसी फिल्मो मे रोबोट को मानव निर्मित एक ऐसी परिष्कृत मशीन के रूप मे दर्शाया जाता रहा है  जो वह ऐसे जटिल कार्य आसानी से कर सकती है जो मानव के लिये करना कठिन है। उदाहरण स्वरूप गहरी खतरनाक खानो मे खुदायी करना, सागर की तलहटी मे कार्य करना इत्यादि। इन  फिल्मो मे अक्सर रोबोट को आकाशगंगाओं के मध्य यात्रा करने वाले अंतरिक्षयानो के चालक और नियंत्रक के रूप मे दर्शाया जाता रहा है। दूसरी ओर इन रोबोटो को एक ऐसे खलनायक के रूप मे भी दर्शाया गया है जो भस्मासूर की तरह अपने निर्माता मानव को ही नष्ट कर देना चाहते है। इसके सबसे बडा उदाहरण आर्थर क्लार्के और स्टेनली कुब्रिक की फिल्म “2001 ए स्पेस ओडीसी” का कंप्यूटर “HAL 9000” है।

इस फिल्म मे HAL सारे अंतरिक्ष यान के परिचालन के अतिरिक्त , अंतरिक्षयात्रीयों से प्यार से बातें करता है, शतरंज खेलता है, चित्रो की सुंदरता का विश्लेष्ण करता है, यानकर्मीयों की भावनाओं को समझ लेता है लेकिन वह अभियान के पूर्व निर्धारित मूल उद्देश्य की पूर्ति के लिये वह पांच अंतरिक्षयात्रीयों मे से चार की हत्या भी कर देता है। अन्य विज्ञान फंतासी फिल्म जैसे “मैट्रिक्स” और “टर्मीनेटर” मे इससे भी भयावह चित्र का चित्रण किया गया है जिसमे रोबोट बुद्धिमान और आत्म जागृत हो कर मानव जाति को अपना ग़ुलाम बना लेते है।

बहुत कम ही फिल्मो मे रोबोट को एक विश्वसनिय सहयोगी के रूप मे दर्शाया गया है जो मानव के साथ सहयोग करते है और उनके खिलाफ षडयंत्र नही रचते है। रॉबर्ट बाईज़ की 1951 मे आई फिल्म “द डे द अर्थ स्टूड स्टिल” मे गार्ट पहला रोबोट(परग्रही रोबोट) है जो कैप्टन कलातु को मानवता को एक संदेश देने मे सहायता करता है। यह फिल्म दोबारा बनी जिसमे कैप्टन कलातु का पात्र किनु रीव्ज(मैट्रीक्स श्रृंखला के नियो) ने निभाया था।

humanoid robotics
Robonaut 5


अब बात करते हैं आधुनिक रोबोट्स की तो नासा का रोबोट रोबोनौट 5 सबसे आधुनिक रोबोट्स में से एक है। इस रोबोट को नासा स्पेस एक्स के साथ मिलकर स्पेस प्रोग्राम्स में दूर ग्रहों पर उतारने के लिए निर्माण किया है। रोबोनॉट 5 हर जटिल से जटिल काम बहुत ही आसानी से कर लेता है। भविष्य में हमें इसके और भी दिलचस्प कारनामे देखने को मिलेंगे।

house working robots
Honda Asimo

इन्हीं सब के बीच जापानी कार निर्माता कंपनी होण्डा भी पीछे नहीं है, हौंडा का बनाया रोबोट असिमो भी दुर्लभ कारनामे करने में माहिर है। यह आधुनिक रोबोट सीढ़ियों पर भी चढ़ सकता है और दौड़ भाग भी कर सकता है। यह चीजों को पहचान सकता है और हाँ यह बातें भी करता है।


loading...

0 comments: