जब मुसीबत आती है तब बड़े नेता से लेकर बड़े अभिनेता तक को भगवान् श्री गणेश की ही याद आती है ऐसी ही मान्यता है लोगों में श्री सिद्धिविनायक मंदिर की | Amazing Facts About Siddhivinayak Temple

Amazing Facts About Siddhivinayak Temple




Salman Khan Worshipping At Siddhivinayak Temple


Ganesh Chaturthi, Shri Siddhivinayak Temple Mumbai

Top Amazing Facts About India's One Of The Richest Temple Shri Siddhivinayak Temple,Mumbai
आपकी कोई एक इच्छा है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं? मुंबई में श्री सिद्धिविनायक मंदिर( Shri Siddhivinayak Temple ) में भगवान गणेश (Lord Ganesha ) से, बाधाओं को हटाने के लिए प्रार्थना करो।

गणेश भगवान् हिन्दू एकता, समृद्धि और सीखने के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा पूजा करने वाले हिंदू देवताओं में से एक है। उन्हें सिद्धिविनायक भी कहा जाता है, ऐसा माना जाता है कि वह आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करते है।


>यह मंदिर अष्टविनायक मंदिरों (Ashtvinayak Temple ) का एक हिस्सा है, जो पुणे में और उसके आसपास स्थित है और भगवान गणेश को समर्पित है।

यह मंदिर, पुणे, महाराष्ट्र से लगभग 200 किलोमीटर पूर्व सिद्धटेक के दूरदराज गांव में स्थित है। इस जगह की यात्रा के लिए सभी तीन तरीके हैं। आप इस धार्मिक स्थान तक पहुंचने के लिए सड़क, रेल या हवाई सुविधाएं ले सकते हैं।






1. मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर ( Siddhivinayak Temple ) में गणेश की मूर्ति एक ही काले पत्थर से बनाई गई थी और बाएं के बजाए दायीं ओर गणपति का ट्रंक था।
lord ganesha siddhivinayak
Lord Ganesha


2. श्री सिद्धिविनायक मंदिर देश के सभी कोनों से वार्षिक 100 मिलियन से 150 मिलियन रूपये की दानराशि अर्जित करने में देशभर के सबसे धनी मंदिरों में से एक है।
richest temple sri siddhivinayak mumbai
Richest Temple


3. मूल मंदिर एक सामान्य 3.6 वर्ग मीटर था। ईंट संरचना जिसका निर्माण तब किया गया, जब देउबाई पाटिल नामक एक समृद्ध कृषि महिला ने उदार दान के कारण इस इमारत को पुनर्निर्मित किया।
sidhdhivinayak
Siddhivinayak Temple Mumbai


4. सोमवार की शाम से, मंगलवार को 4.45am होलीयर्ती (प्रार्थना) की प्रत्याशा में भीड़ का चारों ओर से झुकाव शुरू हो जाता है। प्रार्थियों की कतार 2 से अधिक किलोमीटर के लिए फैल जाती है।
siddhivinayak worship
Worshippers At Siddhivinayak Temple


5. मंदिर के अंदर दो बड़े चांदी के चूहों की प्रतिमाएं भी मिल सकती हैं। यह माना जाता है कि ये चूहों, भगवान गणेश के वाहन के रूप में, भक्तों की इच्छाएं श्री गणेश तक पहुंचाते हैं।
celebrities in siddhivinayak temple
Anil Kapoor Wiorshipping Lord Ganesha




loading...

0 comments: