भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रोचक तथ्य | Interesting Facts About Indian Independence Day In Hindi

Facts About Indian Independence Day


15 अगस्त के रोचक तथ्य

independance day
Indian Flag

15 August In Hindi 
भारत देश भाषा, सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। शतरंज, बीजगणित, त्रिकोणमिति और कैलकुलस के जन्मदाता के रूप में, विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र और देश के सबसे बड़े रोड नेटवर्क के साथ। आज तक आज़ादी के बाद से भारत के बारे में बताने का एक लम्बा इतिहास रहा है।

" लंबे समय से पहले, हमने भाग्य के साथ एक प्रयास किया और अब वह समय आता है जब हम हमारी प्रतिज्ञा का भुगतान कर लेंगे....आज आधी रात के वक्त में, जब दुनिया सो रही है, भारत जीवन और आज़ादी के लिए जाग जाएगा "
                                                                              - जवाहरलाल नेहरू, आधी रात्रि 14 अगस्त 1947

india in hindi
First Speech Of JawaharLal Nehru, Midnight 14 August 1947



1. 15 अगस्त 1947, भारत की स्वतंत्रता का दिन(Indian Independence Day), सेंट्रल दिल्ली में इकठ्ठा हुए लाखों लोगों ने नए फहराये गए भारतीय तिरंगे को सलामी देते हुए आकाश में आग लगा दी। ब्रिटिश सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार लार्ड माउंटबेटेन ने लिखा " मैंने कभी नहीं देखा इतनी नजदीकी से इंद्रधनुष केसरिया, सफ़ेद और हरे रंग के नए प्रभुत्व ध्वज के सामान हो सकता है " ।

hindi facts about indian independence day
People Gathered To Salute First Tricolor


2. नहीं! लाल किला नहीं, भारत का राष्ट्रीय ध्वज पहली बार 7 अगस्त 1906 को कलकत्ता के पारसी बागान स्क्वायर में फहराया गया था, और इसमें लाल, पीले और हरे रंग की हॉरिजॉन्टल धारियां थीं।



3. खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग भारत के गौरवशाली ध्वज बनाने के लिए अधिकृत है। धारवाड़ में कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग समयुक्त संघ पहले की किस्मों के बजाय कपास का उपयोग करते हुए ध्वज का एक मात्र निर्माता है।



4. केवल भारत ही नहीं बल्कि कुछ अन्य देश भी 15 अगस्त को आज़ादी के दिन के रूप में मनाते हैं जैसे- दक्षिण कोरिया, बहरीन और रिपब्लिक ऑफ़ कांगो।




5. देश की स्वतंत्रता प्राप्त करने के समय देश का कोई आधिकारिक राष्ट्र गान नहीं था। " जन गण मन " राष्ट्र गान जिसे सर्वत्र स्वीकार किया गया था, साल 1911 वापस अपने बंगाली अनुवाद में लिखा गया था।



6. पहले इन्दुस नामक एक घाटी थी जो भारत का पहला निवास स्थल थी और फिर यही इन्दुस घाटी इण्डिया नाम की उत्पत्ति का कारण बनी।



7. भारत हमेशा से शांति बनाने वाला रहा है, निश्चित रूप से, इतिहास इसके बारे में बोलता है। भारत ने इतिहास के आखिरी 1 लाख वर्षों में कभी भी किसी भी देश पर हमला नहीं किया है।

facts about india in hindi
India


8. आज़ादी के समय 10 ग्राम सोने का मूल्य 88.62 रूपये था, और आज यह लगभग 30,000 रूपये प्रति 10 ग्राम है।




9. स्वतंत्रा के बाद पुर्तगाल ने अपने संविधान में बदलाव करके एक खेल खेला और गोवा को अपना राज्य घोषित कर लिया। लेकिन 19 दिसम्बर 1961 को भारतीय सशस्त्र बलों ने गोवा पर कब्ज़ा कर लिया और इसे भारत में जोड़ा।





10. गूगल ने अपने भारतीय होमपेज पर एक विशेष डूडल के साथ साल 2003 से हमारी स्वतंत्रा दिवस मनाता आरहा है।

Watch Video


loading...

0 comments: