भारत का प्राचीन खजाना जो समुन्दर में डूब गया था | Lost Indian Treasure Discovered Underwater

Lost Indian Treasure: Underwater Discovery



भारत का प्राचीन खजाना जो समुन्दर में डूब गया था

lost underwater treasure
Underwater Treasure


ये तो हम सभी जानते हैं कि अंग्रेजों ने भारत पर क्या-क्या जुल्म ढाये थे। लेकिन दोस्तों वो भारत से ढेर सारा अनमोल खजाना भी इंग्लैंड ले गए थे जिसमें से अनमोल कोहिनूर हीरा भी शामिल था।
आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा उस खजाने के बारे में जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत से समुद्र के रास्ते इंग्लैंड भेजा जा रहा था, मगर वो बिच में ही डूब गया और समुन्दर की असीम गहराई में जाकर बैठ गया।

भारत का खजाना जो इंग्लैंड ले जाते समय डूब गया

lost treasure discovered


                साल 1941 में द्वितीय विश्व युद्ध के समय आयरलैंड से लगभग 300 मील दक्षिण-पश्चिम और 4.7 किलोमीटर पानी के अन्दर 48 टन चांदी समुद्र की गहराई में बैठ गयी थी, जो की भारत से इंग्लैंड स्थानांतरित की जा रही थी।

जब ग्रेट ब्रिटेन को लगा की उनकी चांदी खतरनाक तरह से ख़त्म होती जा रही है, तब उन्होंने भारत से चांदी की आपात आपूर्ति मंगवाई। ऐसा कहा जाता है कि एक तारपीडो ने उस पोत को डुबो दिया था और चांदी टाइटेनिक जहाज से भी ज्यादा समुन्दर की असीम गहराई में जाकर बैठ गयी।

आखिरकर इस खजाने को खोज ही निकला गया

lost ancient treasure found


Odessey Marine Exploration ने उस चांदी को खोज निकाला था जो की उस खोयी हुई धातु को खोजने और वापस लाने के लिए ब्रिटिश सरकार द्वारा काम पर रखे गए थे। कंपनी द्वारा भेजा गया यह अब तक का सबसे भारी मालवाहक था।
उस चांदी को गला कर सिक्के बनाने में प्रयोग किया गया और पाया गया कि इस चांदी की कीमत 38 मिलियन डॉलर थी।


Watch Video



यह भी पढ़ना न भूलें
loading...

0 comments: