फिलीपींस। देश के अजीबो गरीब तथ्य और रोचक जानकारी | Philippines Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Philippines Country In Hindi - फिलीपींस देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में


philippines facts in hindi
Philippines Flag

Hindi Facts की List में आज बारी है फिलीपींस Philippines Facts In Hindi देश के बारे में जानने की इस देश की खूबसूरती बेमिशाल है, तभी तो फिलीपींस ने 2 मिस यूनिवर्स, 5 मिस इंटरनेशनल और 1 मिस वर्ल्ड के ख़िताब जीते हैं। - Philippines Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.


Hindi Facts About Philippines
Philippines

Facts About Philippines In Hindi - Philippine's History And Culture In Hindi - फिलीपींस देश के अनोखे रोचक तथ्य


1. फिलीपींस Philippines दक्षिण-पूर्वी एशिया का पहला देश था। जिस साल 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद आजादी मिली थी




2. फिलीपींस Philippines देश का नाम स्पेन के राजा फिलिप 2 Philip 2 के नाम पर रखा गया था, सबसे पहले खोजकर्ता Ruy Lopez De Villobes पूर्वी विसायस का Felipenas नाम रखा था। और बाद में पूरे द्वीपसमूह में लागू कर दिया गया वैसे, वैसे फिलीपींस Philippines का आधिकारिक नाम Republic Of The Philippines है




3. 4 मई साल 2006 में फिलीपींस Philippines के मनीला शहर में एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड कायम किया गया था जिसमे 3,541 महिलाओं ने एक साथ स्तनपान कराया था।



4. विश्व के शीर्ष Top 10 शॉपिंग मॉल में 3 फिलीपींस Philippines में ही हैं जो की SM Megamall, SM North Edsa और SM Mall Of Asia हैं।



5. फिलीपींस Philippines नारियल का विश्व में प्रमुख उत्पादक देश है जिसने साल 2010 में 19.5 मिलियन टन फलों का उत्पादन किया था।




6. साल 2000 की जनगड़ना के अनुसार फिलीपींस Philippines के लोग अंग्रेजी बोलने के मामले में अमेरिका, भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड के बाद 5 वें नंबर पर हैं।



7. पालावन में The Puerto Princesa नामक भूमिगत नदी 8.2 किलोमीटर लंबी थी जबतक की मेक्सिको में दूसरी भूमिगत नदी जो की 10 किलोमीटर लंबी है कि खोज नहीं हुई थी। The Puerto Princesa नदी विश्व में सबसे बड़ा भूमिगत जलमार्ग था।



8. विश्व की सबसे बड़ी क्रिसमस लालटेन San Fernando के Pamponga में 24 दिसम्बर साल 2002 में प्रज्ज्वलित की गयी थी। इस क्रिसमस लालटेन का ढांचा 26.8 मीटर व्यास में था इसको बनाने में 5 मिलियन फिलिप्पीन Philippin Peso पेसो खर्च हुए थे।




9. फिलीपींस Philippines के झंडे की स्थिति एक सन्देश की ओर इशारा करती है, यदि झंडे पर लाल पट्टी ऊपर करके फहराया जाए तो राष्ट्र युद्ध की स्थिति में है और शांति के समय नीली पट्टी ऊपर रहती है।



10. फिलीपींस Philippines ने 27 जुलाई साल 2014 को अपने 100 मिलियन वे नागरिक का स्वागत किया था, जिससे फिलीपींस Philippines Population जनसँख्या की दृष्टि से एशिया का सातवां तथा विश्व में 12 वाँ सबसे बड़ा देश बन गया


Watch Video


Also Read - यह भी पढ़ें







loading...

0 comments: