ताजिकिस्तान के अनोखे अजीबो-गरीब तथ्य रोचक जानकारी | Tajikistan Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Tajikistan Country In Hindi - ताजीकिस्तान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

facts about tajikistan
Tajikistan Flag

Tajikistan News In Hindi, यदि पहाड़ों पर चढ़ना आपका एक रोमांचक सपना है, तो ताजीकिस्तान की यात्रा Travel Tajikistan आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। ताजीकिस्तान मध्य एशिया का अपने क्षेत्रफल के हिसाब से बहुत छोटा मगर खूबसूरत और रोमांच Adventure Tajikistan से भरा हुआ देश है। - Tajikistan Desh Se Jude Anokhe Rochak Tathya Aur Rochak Jankari Hindi Me.

तो चलिए करते हैं सैर सपाटा ताजीकिस्तान का और जानते हैं ....

Tajikistan Facts In Hindi

tajikistan facts in hindi
Tajikistan




1. ताजीकिस्तान Tajikistan एक काफी युवा देश है, साल 1991 में इस देश को आजादी मिली थी। साल 1920 से लेकर साल 1991 तक ताजिकिस्तान Tajikistan पर सोवियत संघ का शाशन था।


2. ताजिकिस्तान Tajikistan मध्य एशिया में एक पहाड़ी और लैंडलॉक्ड Landlocked यानि जमींदाल देश है, यह देश पश्चिम में ( Uzbekistan ) उज़्बेकिस्तान से, उत्तर में ( Kyrgyzstan ) किर्गिस्तान से, पूर्व में ( China ) चीन से, और दक्षिण में ( Afghanistan ) अफ़ग़ानिस्तान की सीमाओं से घिरा हुआ है


3. ताजीकिस्तान Tajikistan का कुल क्षेत्रफल 1,43,100 वर्ग किलोमीटर है जो की इंग्लैंड England से थोड़ा बड़ा है वहीँ साल 2013 में 8.2 मिलियन की जनसँख्या के साथ यह London लन्दन शहर की जनसंख्या के बराबर है।


4. ताजिकिस्तान Tajikistan की राजधानी Dushanbe दुशांबे है जो की ताजीकिस्तान का सबसे बड़ा शहर है इसे यहाँ Monday मंडे भी कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह शहर एक गाँव से उभर था जो की सोमवार बाजार स्थान के नाम से लोकप्रिय था, Tajik ताजिक भाषा में Dushanbe का मतलब Monday यानि सोमवार होता है।
hindi facts about tajikistan
Dushanbe


5. ताजिकिस्तान Tajikistan की आधिकारिक भाषा Tajik ताजिक है वहीँ इस देश में Dari दारी, Russian रूसी और Uzbek उज़बेक भाषाएं भी बोली जाती हैं




6. Silk Road सिल्क रोड चीन और यूरोप के बीच एक प्रमुख व्यापार मार्ग था जो की ताजिकिस्तान Tajikistan  के मध्य से होकर गुजरता है।

7. क्या आपको पता है ? रशियन सैनिकों ने पामीर की पर्वत श्रृंखलाओं में भद्दे बर्फमानव या Yeti येती को देखने की सूचना दी थी। हिम मानव या येती की पौराणिक कथाएं आज भी ताजिकिस्तान Tajikistan में मौजूद हैं।


8. ताजीकिस्तान Tajikistan में 80 प्रतिशत से अधिक आबादी सुन्नी मुस्लिम की है वहीँ 5 प्रतिशत सिर्फ सिया मुसलमान हैं और बाकि 15 प्रतिशत दूसरे धर्म के लोग रहते हैं।


9. दोस्तों 10 वीं शताब्दी की शुरुआत में Ismoili Somoni ताजिकिस्तान Tajikistan के एक लोकप्रिय शासक थे, आज उनका नाम ताजीकिस्तान Tajikistan की ऊँची चोटियों में से एक को उनके बाद नाम दिया गया है।


10. आपको ताजीकिस्तान Tajikistan में अनोखी शादी समारोह देखने को मिलेगा यह समारोह 7 दिन का होता है। जिसमे पहले दिन दूल्हा और दुल्हन अपनी शादी का ऐलान करते हैं और अपने परिवारों के साथ अलग अलग भोज करते हैं यह सिलसिला पूरे 3 दिन तक चलता है।




11. यहाँ हनीमून मनाने की अवधि और भी आश्चर्यजनक है। ताजिकिस्तान Tajikistan में हनीमून 40 दिनों तक मनाया जाता है, वैवाहिक जीवन की शुरुआत के लिए दूल्हा और दुल्हन, दूल्हे के माता-पिता के घर में एक ही छत के नीचे रहते हैं।


12. दोस्तों यहाँ कुछ और भी आश्चर्यजनक है जानने को, Sayri Gull Lola ट्यूलिप की छुट्टी है। यानि फूलों के सम्मान में एक छुट्टी और इसी के साथ में भजन और नृत्य संगीत भी किया जाता है। पॉपी और ट्यूलिप ताजीकिस्तान Tajikistan के स्वदेशी पुष्प हैं।


13. साइकिल मानव द्वारा आविष्कार की गयी पहली उन वाहनों में से एक है जिसे किसी जानवर द्वारा खींचा नहीं जाता। और साइकिल का आनंद दुनिया भर में सभी उम्र और लिंग के लोग हर समय और हर स्थान पर लेटे हैं। हालाँकि ताजीकिस्तान Tajikistan में साइकिल को आंशिक रूप से केवल पुरुष वाहन के रूप में देखा जाता है। इसका कारण यह है कि यहाँ के गाँवों में बाइक पर एक महिला निषिद्ध है।


14. ताजीकिस्तान Tajikistan में लगभग 20 मुख्य झीलें तथा 900 नदियां हैं जो की 10 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी हैं।


15. ताजिकिस्तान Tajikistan की अलाउद्दीन झील Alauddin Lake साफ़ और ठन्डे पानी के साथ एक ख़ूबसूरत झील भी है जो की तैराकी के लिए एकदम सही है और यहाँ का पहाड़ी दृश्य शारीर को आराम प्रदान करता है।




16. ताजिकिस्तान Tajikistan की फैन पर्वत श्रृंखलाएं सैलानियों के आकर्षणों में से एक हैं। यहाँ पर्वतारोहण Mountaining, रॉक क्लाइम्बिंग Rock Climbing और आइस क्लाइम्बिंग Ice Climbing जैसी कुछ गतिविधियां हैं जिनका आनंद यहाँ लिया जाता है।


17. ताजीकिस्तान Tajikistan ने एक कानून बनाया जिसमे कोई भी व्यक्ति किसी पार्टी जैसे की शादी समारोह में अपनी आमदनी के हिसाब से लोगों को आमंत्रित करेगा जिससे वो खुद को दीवालिया होने से बचा सकता है।


18. प्राचीन समय में ताजिकिस्तान Tajikistan की फरजाना घाटी में पूरे एशिया और यूरोप से भी ज्यादा अच्छे घोड़े हुआ करते थे। यूरोपीय लोग इन घोड़ों में से कुछ को पाने के लिए लंबी यात्राएं करते थे। जबकि अब ऐसा नहीं है। यहाँ अभी भी पर्यटकों को ताजीकिस्तान Tajikistan  के इतिहास के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है।


19. ताजीकिस्तान Tajikistan में मुख्यता अनाज, कपास, फल और सब्जियों की खेती तथा मवेशियों में भेंड़ और बकरियों का पालन किया जाता है और तो और ताजिकिस्तान Tajikistan दूसरे देशों को एल्युमीनियम, कपास, बिज़ली, फल, वनस्पति तेल, तथा कपडा भी निर्यात करता है।


20. एक मोनोब्रो होने के कारण ताजीकिस्तानी Tazaki Women महिलाओं को बेहद आकर्षक माना जाता है। हालाँकि, यदि वे दुर्भाग्यपूर्ण हैं जो अलग अलग भौंहों के साथ पैदा हुई हैं, तो वे पेंट को भ्रम की तरह इस्तेमाल करके अपनी स्पष्ट सुंदरता को बढ़ने के लिए प्रयोग करती हैं।


loading...
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post