दो लोगों का रहस्य Bedtime Stories For Kids In Hindi

Bedtime Stories For Kids In Hindi

" दो लोगों का रहस्य"


stories in hindi

Hindi Stories, Motivational Stories, Moral Stories For Kids
पर्सी एक दूधवाला था वह कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में दूध कंपनी के लिए कड़ी मेहनत करता था। वह कई दूध-वैगन ड्राइवरों में से एक था जो कंपनी के लिए काम करते थे तीस साल के तक, पर्सी ने मॉन्ट्रियल में एडवर्ड स्ट्रीट पर रहने वाले परिवारों को दूध दिया था। यह एक बहुत ही चौड़ी सड़क थी और इसे पर्सी से बेहतर कोई नहीं जानता था।


घोडा जो पर्सी के दूध-वैगन को खिंचा करता था एक बड़ा, सफेद घोड़ा था। इसका नाम जोसेफ रखा गया था और पिछले पन्द्रह वर्षों से वह परसी के साथ रहा था जब बड़े, सफेद घोड़े पहले कंपनी में आए, तो उसका नाम नहीं था। उन्होंने कहा था कि वह अपने वैगन के लिए सफेद घोड़े का उपयोग कर सकता है। पर्सी ने घोड़े की गर्दन को घुमाया और उसकी आँखों में देखा। "यह अच्छा घोड़ा है," उन्होंने कहा। "वह बहुत दयालु, प्यारा और कोमल दिखता है। मैं सेंट जोसेफ के बाद उसका नाम जोसफ रखूंगा, जो बहुत दयालु, प्यारे और कोमल थे।"

Also Read: टीना की सुझबुझ ने पहुचाया दरीवाले को हवालात Bedtime Stories For Kids In Hindi

एक वर्ष के भीतर, जोसेफ दूध के रास्ते के साथ-साथ पर्सी के बारे में जानता था। पर्सी कहते थे कि घोड़े को मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें लगाम की ज़रूरत नहीं थी। "मैं उन्हें कभी स्पर्श नहीं करता", वह गर्व से कहेंगे। हर सुबह वह पांच बजे कंपनी में आ जाएगा। वैगन को दूध की बोतलों से भरेगा, और जोसेफ़ ने चलना शुरू किया।

"चलें, मेरे दोस्त," पर्सी धीरे से जोसेफ को कहेंगे तो दोनों गर्व से एडवर्ड स्ट्रीट की ओर बढ़ेंगे। घोड़े हल्के से चलते हैं, और पर्सी उसे प्यारे नामों में बुलाएंगे।

दूध-वैगन, पर्सी के बिना किसी दिशानिर्देश के, एडेवर्ड स्ट्रीट पर पहुंच जाएगा। घोड़ा पहले घर पर रुक जाएगा वह एक मिनट परसी को अपनी सीट से उतरने और सामने वाले दरवाज़े पर एक बोतल को रखने की इजाजत देता था। फिर घोड़े पर जाना होगा वह दो घर छोड़कर तीसरे स्थान पर रुकेंगे।


इस प्रकार दोनों सड़क की लंबाई नाप जायेंगे सड़क के अंत में, जोसेफ चारों ओर घूमता है और दूसरी ओर वापस आ जाता है वह वास्तव में स्मार्ट घोड़ा था

कंपनी में, पर्सी जोसेफ़ के कौशल का बोस्ट होगा वह कहता है, "मैं कभी लगाम को नहीं छूता।" "जोसेफ को पता है कि कहां से रोकना है। यहां तक ​​कि एक अंधे व्यक्ति भी जोसफ को वैगन खींचने के साथ मेरी नौकरी कर सकता है।"

Also Read: सफलता की गारण्टी है,खुद पर विश्वास करना Motivational Stories motivation motivational quotes


तो यह सालों तक चलता रहा। पर्सी और जोसेफ एक साथ बड़े हुए, लेकिन धीरे-धीरे, अचानक नहीं। पर्सी के विशाल मूंछे अब शुद्ध सफेद थे।


और जोसेफ ने भी, हर सुबह अपने गोले के दौरान अपने घुटनों को इतना ऊंचा नहीं उठाया था जैक, कंपनी के फोरमैन ने इस बदलाव पर ध्यान नहीं दिया। उसने कभी नहीं देखा कि दोनों परीसी और जोसेफ बूढ़े हो रहे थे। लेकिन एक दिन वह बड़ी वाल्किंग स्टिक के साथ पर्सी को देख कर आश्चर्यचकित था

अरे, पर्सी! "फोरमैन ने कहा।" मैं वहां क्या देखूं, शायद आपको घुटनों में दर्द है। "

मुझे नहीं पता कि यह क्या है, "पर्सी ने कहा," लेकिन जैसा कि एक बूढ़ा हो जाता है, पैर बहुत जल्द थक जाते हैं। "

Also Read: गूगल से आप क्या समझते हो? ये इन्टरनेट की दुनिया की क्रांति है, नहीं समझे तो खुद ही पढ़ लो ...interesting facts about google in hindi

"आप अपने घोड़े को दूध की बोतलों को ग्राहकों को सौंपने के लिए सिखाना चाहिए," जैक ने मुस्कान के साथ कहा "वह तुम्हारे लिए सब कुछ करता है, है ना?" पर्सी भी मुस्कुराया और अपने घोड़े की पीठ पर एक थपकी दिया


एक सुबह, दुग्ध कंपनी के प्रबंधक सुबह की निरीक्षण करने आए। पर्सी की ओर इशारा करते हुए जैक ने कहा, "महोदय, वहाँ देखो! देखो, उस घोड़े से बात कैसे कर रहे है जिसे वो जोसेफ कहते हैं। देखो, घोड़े ने अपने सिर को कैसे घुमा दिया है! देखो, घोड़ों की आँखों में देखो। एक रहस्य है, कभी-कभी वे जब हम अपने मार्ग पर सुबह बाहर जाते हैं, तो उन्हें लगता है कि वह एक अच्छा आदमी है, लेकिन वह बूढ़ा हो गया है। क्या आपको नहीं लगता कि उसे सेवानिवृत्त होना चाहिए और एक छोटी पेंशन दी जाए?

प्रबंधक ने कहा, "आप सही हैं" "तीस वर्ष के लिए इस मार्ग पर परसी चल रहा है, एक बार भी उसके खिलाफ शिकायत नहीं हुई है। उन्हें बताएं कि वह समय सेवानिवृत्त होकर आराम कर सकता है। उसका वेतन उसे मिलता रहेगा।"
लेकिन पर्सी रिटायर नहीं करना चाहता था। वह हर दिन अपने जोसेफ को नहीं चला पता। उसने जैक से कहा, "हम दो बूढ़े हैं- मुझे और जोसेफ। मुझे और उन्हें एक साथ फैसला करने दो। जब जोसेफ रिटायर होने के लिए तैयार है- मैं भी रिटायर हो जाएगा।"

Also Read: सावधान! यदि केले खरीदने जा रहे हो तो, जरा ये भी पढ़ते जाओ | harmful side effect of carboid in bananas


जैक पर्सी की भावनाओं को समझते हैं पर्सी और जोसेफ के बारे में कुछ था जो एक आदमी को नम्रतापूर्वक मुस्कान ला देता था ऐसा लगता था जैसे प्रत्येक ने कुछ छिपी शक्ति को दूसरे से खींचा। जब पर्सी अपनी सीट पर बैठे थे, जोसफ ने गाड़ी में धक्का मारा, न तो बूढ़ा लग रहा था लेकिन जब वे अपना काम समाप्त कर देते थे, तो पर्सी सड़क पर दर्द से जूझ रहे थे वह बहुत बूढ़ा लग रहा था वास्तव में। जोसेफ, भी, अपने सिर को छोड़ देंगे और अपने स्टाल के लिए वैसे ही चलेंगे


तो एक सुबह, जैक परसी के लिए भयानक समाचार लेकर आया था। उन्होंने कहा, "परसी, बुरी खबर है। जोसेफ आज सुबह नहीं जागा , वह बहुत बूढ़ा था, आप जानते हैं, पर्सी , वह पच्चीस का था, और वह एक आदमी के लिए पचहत्तर की तरह है।"
दुख की बात है, "हाँ," दुखद कहा। "मैं अब पचत्तर का हूं। मेरे बेचारे जोसेफ! मैं उसे कभी नहीं देखूंगा।"

जैक ने कंधे पर percy को थपथपाया "" चिंता मत करो, पर्सी, "उन्होंने कहा।" हम आपको एक और घोड़ा खोज लेंगे - जैसे ही जोसेफ़ के रूप में अच्छा होगा एक महीने के समय में आप उसे अपना मार्ग सिखाना होगा। तो आप ...... "


लेकिन जब उसने पर्सी की आँखों में देखा तो उन्होंने बोलना रोक दिया।

सालों के से परसी ने भारी टोपी पहना था उसकी टोपी के शिखर उसकी आँखों पर कम आ गया। अब जब जैक ने पर्सी की आँखों में देखा, तो उसने कुछ देखा जो उसे चौंका दिया उसने उन्हें एक मृत, बेजान रूप देखा। वे पर्सी के दिल में दुःख को मिरर कर रहे थे|
जैक ने कहा, "आज तुम काम पे न आना, पर्सी।"

Also Read: भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रोचक तथ्य | Interesting Facts About Indian Independence Day In Hindi

लेकिन जैक अपनी बात को पूरा करने से पहले, परसी पहले से ही सड़क पर लंगड़ा कर चला जा रहा था। आँसू अपने गाल के नीचे बहाते हुए और वह रो रहा था , एक विपरीत दिशा से तेजी से आ रही एक ट्रक के चालक से जोर से हॉर्न बजाया था। और फिर टूटने की चीख थी! लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि पर्सी ने न तो सुना था
पांच मिनट बाद एक एम्बुलेंस चिकित्सक ने कहा: "वह मर चुका है।"


जैक और कई दूध-वैगन ड्राइवर मौजूद थे। वे अभी भी उसके निचे पड़े शरीर को देख रहे थे|
"मैं क्या कर सकता था?" ट्रक चालक क्षमाप्रार्थी ने कहा "वह मेरे ट्रक में सीधे चला गया। निश्चित रूप से उसने इसे नहीं देखा। वह उसमें चला गया जैसा कि वह अंधे थे।"

एम्बुलेंस डॉक्टर नीचे झुका और पर्सी की आँखों में देखा, "अंधा!" उसने कहा। "ज़ाहिर है, आदमी अंधा था|, उन मोतियाबिंद को देखें| वह कम से कम पांच साल से अंधा था। "

तो उसने जैक की ओर अपना सर घुमाया और कहा, "आप कहते हैं कि वह आपकी कंपनी के लिए काम करता है। क्या आपको नहीं पता कि वह अंधे था?"

"नहीं", जैक ने धीरे से कहा "हम में से कोई नहीं जानता था। केवल एक ही व्यक्ति था जो उसे जानता था। उसके दोस्त, जोसेफ नाम का एक दोस्त था। मुझे लगता है कि यह उन दोनों के बीच एक रहस्य था।"

loading...

0 comments: