यकीन मानिए ये पौधे जानवरों को अपने जाल में फंसाकर खा जाते हैं, मांसाहारी पौधे Top Carnivorous plants that eats Animals

Top Carnivorous plants that eats Animals

Fascinating Carnivorous Plants
Dengerous Plants


विकास के कई लाख वर्षों से, प्रकृति ने कुछ सबसे असामान्य और विचित्र पौधों को बनाया है। जो जानवरों को
Plants which eats animals, insects, flesh- Asian Pitcher Plant, Sundews, Drosera, Venus Fly Trap, Aldrovanda Vesiculosa, WaterWheel Plant-Carnivorous Plants, Wild Plants
पहले तो आकर्षित करते हैं, फिर उन्हें अपने जाल में फसाते हैं और अंत में उन्हें मारकर खा जाते हैं। इन पौधों के शिकार होने वाले जानवरों की लिस्ट में छोटे जीव, पानी पर तैरने वाले कीट, मक्खियां, मच्छर, और यहाँ तक की छोटे मेंढक और तितलियां तक शामिल हैं।
इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ मांसाहारी पौधों के बारे में आपको बताएंगे।


1. NEPENTHES ( Asian Pitcher Plant )


Plant Eating Animals Pictures
Asian Pitcher Plant

Plant Eating Animals Pictures


नेपेंथेस एक आकर्षित लगने वाली पौधा प्रजाति है, जो की पूरी दुनियां में 100 प्रजातियों की विशेषता रखते हैं। इसके अलावा इस पौधे को ' एशियाई पिचर पौधा ' भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी बनावट एक मिट्टी के घड़े की तरह होती है। यह पौधा छोटे जीवों को बेहद आकर्षक लगता है और वे इसके नजदीक चले जाते हैं, इसकी ऊपरी सतह इतनी चिकनी होती है कि वे इसके अंदर गिर जाते हैं, जहाँ अंदर एक ख़ास प्रकार का द्रव भरा रहता है, एक बार इसमें गिरने के बाद जीव मर जाते हैं और पौधा इन्हें पचा जाता है।



2. DROSERA ( Sundew)

Scary Carnivorous Plants That Eats Animals
Sundew

Scary Carnivorous Plants That Eats Animals

जीनियस ड्रोसेरा में 150 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं, जो निश्चित रूप से मांसाहारी पौधों का शहंशाह है।
यह पौधा "Sundew" के नाम से भी जाना जाता है।
इस पौधे के रेशों पर चिपकने वाला जेल लगा रहता है और यह पौधा ऑप्टिकल सन्देश भेजकर उड़ने वाले कीटों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जैसे ही कोई कीट इस पौधे पर बैठता है, वह इसमें चिपक जाता है और पौधा धीरे-धीरे इसे खुद में समा लेता है।



3. DIONAEA MUSCIPULA ( Venus Fly Trap )

Beautiful Yet Deadly Carnivorous Plant
Venus Fly Trap

Beautiful Yet Deadly Carnivorous Plants

कोई भी " वीनस फ्लाई ट्रैप " के दिव्य सौंदर्य से इंकार नहीं कर सकता, दुनियां में सबसे बढ़िया पौधों में से एक के रूप में जाना जाता है। यह प्रजाति सभी मांसाहारी पौधों की सबसे अच्छी तरह से अध्ययनित जाल है।
इस पौधे के तेज़ी से बढ़ते फंसाने वाले पत्ते सीमान्त लिकर के साथ स्नैप जाल होते हैं। जैसे ही कोई शिकार इस पर बैठता है यह उसे जकड लेते हैं और यह पौधा उस शिकार को 10 दिनों में पांच जाता है।


4. ALDROVANDA VESICULOSA ( WaterWheel Plant )



Fascinating Carnivorous Plants
WaterWheel Plant

Fascinating Carnivorous Plants
इस पौधे को लोकप्रिय रूप से " वाटर व्हील प्लांट " के तौर पर जाना जाता है। यह पौधा छोटे जलीय जीवों का शिकार करता है, और शिकार करने के लिए " फ्लाई ट्रैप " की तरह ही जीवों को फंसाता है। इसके जाल में दो भाग होते हैं जो पानी के नीचे एक साथ जुड़े रहते हैं।
अंदर संवेदनशील बालों की एक कोटिंग होती है, जो शिकार के साथ संपर्क में आते समय जाल को ट्रिगर करता है। जाल 20 मिलिसेकंड में बंद हो जाता है और पाचन शुरू होता है।



loading...

0 comments: