एंडोरा देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Andorra facts and information

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT ANDORRA - एंडोरा देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में।



Andorra facts and information
Facts About Andorra, Pic: holidaze


Andorra In Hindi, एंडोरा एक छोटी सी रियासत है, जो दक्षिण-पश्चिमी Andorra Europe के Pyrenees के ऊँचे पहाड़ों में स्थित है। Andorra Country, Tourists के लिये एक बेहद रोमांचक Tourism Spot है।
तो आइए दोस्तों जानते हैं Andorra Desh Ke Rochak Tathy Aur Jankari Hindi Me.


Where Is Andorra In Europe - Andorra Tourism

Andorra facts and information
Andorra Flag



1. Andorra दक्षिण-पश्चिमी Europe का एक Landlocked Country है। यह आधिकारिक तौर पर Andorra Principality है।

Andorra facts and information
Andorra Map, pic: lonelyplanet


2. सरकारी कार्यालय, अदालत और जेल " House Of The Valleys " में बनाये गए हैं, जिसे साल 1580 में Andorra La Vella में बनाया गया था, और यह Andorra की Capital यानि राजधानी भी है।


3. Andorra निसंदेह प्रकृति का पर्याय है, Andorra Country का 90% से अधिक हिस्सा पहाड़ों, वन, नदियों, झीलों और घास के मैदानों से बना है। केवल लगभग 4% Area घाटियों के नीचे और 6,560 ft की ऊँचाई पर 65 से अधिक चोटियों के पैरों पर बनाया गया है।

Also Read: आइसलैंड देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी iceland facts and icelandair

4. शायद ही आपको यह पता हो की Andorra Government किसी भी परिवार के प्रमुख पुरुष व्यक्ति को हमले या आपातकाल में अपनी Family की सुरक्षा के लिए कानूनी तौर पर गन रखने की इज़ाज़त देती है।


5. Visit Andorra के लिए आपको फ्रांस या स्पेन से होकर सड़क मार्ग से जाना पड़ेगा क्योंकि Andorra Country में एक भी Airport नहीं है।


6. सबसे ज्यादा ज़िन्दगी जीने के मामले में Andorra People दुनिया में चौथे स्थान पर हैं। Andorra Country में प्रति व्यक्ति औसत उम्र 82 वर्ष है।


7. Andorra की कोई Official Army नहीं है और न ही Andorra Country ने पिछले 1000 सालों में एक भी युद्ध में भाग लिया है।



8. Andorra में तंबाकू का उत्पादन अधिक होता है, इसी वजह से Cigarette या Cigar यहाँ फ्रांस और स्पेन से बहुत सस्ते में मिल जाती है।


9. Andorra Country में ऐसी व्यवस्था है कि प्राकृतिक आपदाओं या आपातकाल के समय देश के सभी बुद्धिमान लोगों को सेवा के लिए आना होता है, जब बुलाया जाये। ऐसे लोगों को अलार्म के माध्यम से बुलाया जाता है।

Also Read: लात्विया देश के रोचक तथ्य latvia facts in hindi

10. Andorra साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र और यूरोप की परिषद् का सदस्य बना था। देश की राजनितिक व्यवस्था को भी उसी वर्ष आधुनिकृत किया गया।


11. Andorra के दो Prince हैं, फ्रांस के राष्ट्रपति और उर्गेल के बिशप। देश के लिए Co-Prince यानि सह राजकुमार की सेवा करते हैं। दोस्तों याद रहे की Andorra दुनिया की एकमात्र Co-Principality यानि सह-रियासत है।


12. Andorra Skiing, देश में एक लोकप्रिय खेल है, जो हर साल लाखों Tourists को आकर्षित करता है। Vallnord और Grand Valira, Andorra Country में दो लोकप्रिय Ski Areas हैं।



13. Andorra Europe में 6th सबसे छोटा राष्ट्र है और दुनिया में 16th सबसे छोटा राष्ट्र है।


14. Andorra Food में पोर्क-आधारित व्यंजन और Sea Food बहुत ही Famous हैं। इस क्षेत्र के लोग Snails यानि घोंघे को बड़े ही प्रसन्नता के साथ खाते हैं।


15. Andorra में स्कूलों का निर्माण तथा रखरखाव करना Andorran Officers की जिम्मेदारी है, हालाँकि, इन स्कूलों के शिक्षकों का भुगतान फ्रांस या स्पेन करते हैं।

If You Like This Information, Please Don't Forget To Share.

0 comments: