चीन देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी facts about china

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT CHINA IN HINDI - चीन देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

facts about china
China Facts, pic: insiderjourneys

Information About China And News, China का आधिकारिक नाम यानि Official Name Of China है - People's Republic Of China. " China " शब्द मूल रूप से Qin राजवंश से निकलता है। Qin राजवंश के पहले सम्राट Qin Shi Huang थे। China Desh Ke Rochak Tathy Aur Jankari Hindi Me.

facts about china
China Flag

Information About China Country And Chinese Culture Facts



1. China In Hindi, China में रेशम के कपडे 3000 ईसा पूर्व से बन रहे हैं। रोमन लोग China को " सैरिका " के नाम से जानते थे, जिसका अर्थ है ' रेशम का देश ' यानि Silk Country. Chinese ने रेशम के कीड़े से रेशम का कपडा बनाने की तरकीब छुपा के रखी थी। अगर कोई भी Chinese People इस तरकीब को किसी और Country को बताने के मकसद से पकड़ा जाता तो उसे मार दिया जाता था।

facts about china
China Map, pic: travelchinaguide


2. क्या आपको पता है? China में स्वादिष्ट भोजन के नाम पर हर साल 40 लाख से ज्यादा बिल्लियां खायी जाती हैं।


3. China की Language, Chinese जा मंडारिन दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली मात्र भाषा है। दूसरे नंबर पर इंग्लिश और तीसरे नंबर पर हमारी हिंदी है।

Also Read: एंडोरा देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Andorra facts and information

4. Chinese People's ने 3000 साल पहले पतंग की खोज की थी। Chinese पतंग का प्रयोग युद्ध में दुश्मन को डराने के लिए भी करते थे और मनोरंजन के लिए भी।

China Travel - China Tourism



5. दुनिया का सबसे बड़ा पर्वत, जो की 29,028 ft ऊँचा है, जिसका नाम भारत के पहले सर्वेक्षक, सर जॉर्ज Everest के नाम पर रखा गया है। Chinese People इसे Mount Everest Qomolangama कहते हैं, जिसका अर्थ है " पृथ्वी की मातृ देवी "


6. झींगुरों की लड़ाई यानि ( Cricket's Fight ), China में मनोरंजन का एक लोकप्रिय रूप है, और कई Chinese People पालतू जानवरों के रूप में झींगुरों को रखते हैं।



7. एक Su Song नामक सिविल कर्मचारी ने साल 1088 से 1099 के बीच पहली यांत्रिक घड़ी का निर्माण किया। यह दिन के समय को बता सकती है और नक्षत्रों को भी ट्रैक कर सकती है, ताकि सटीक कुंडली निर्धारित की जा सके।

Also Read: जानिए सिर्फ एक मिनट में इन्टरनेट पे क्या-क्या हो जाता है internet facts in hindi

8. The Three Gorges Hydroelectric Dam, Yangtze River पर बना है और दुनिया का सबसे बड़ा बांध है। इतना ही नहीं यह दुनिया का सबसे विवादास्पद बांध भी है, क्योंकि यह भ्रष्टाचार, मानव अधिकारों के उल्लंघन, तकनीकी कठिनाइयों से ग्रस्त है और नाटकीय तरीके से पर्यावरणीय परिवर्तनों का कारण बना है।


9. China में 35 मिलियन से अधिक लोग अभी भी गुफाओं में रहते हैं।


10. China में जितने भी कॉस्मेटिक्स सामानों का उत्पादन होता है, उनका जानवरों पर परिक्षण किया जाता है और यह China में अनिवार्य है, जबकि यूरोप में ऐसा करना बिल्कुल मना है।


11. साल 1973 में, China ने अमेरिका की जनसंख्या को बढ़ावा देने के लिए 1 करोड़ Chinese Women को अमेरिका में देने का प्रस्ताव रखा था।



12. अब सुनो कमाल की बात, साल 2013 में, China के एक चिड़ियाघर ने तिब्बती मास्टिफ कुत्ते को एक शेर के रूप में प्रस्तुत करने की कोशिश करते हुए Zoo Visitors को नाराज कर दिया था।

Also Read: फिलीपींस। देश के अजीबो गरीब तथ्य | Philippines Facts In Hindi

13. सिगरेट का दुनिया में सबसे बड़ी उत्पादक Chinese Government की एक कंपनी है।


14. China में चिड़िया के घोंसले से बनाये गए सूप की सबसे ज्यादा मांग है, जिस घोंसले का इस्तेमाल इस सूप के लिए होता है वो करीब डेढ़ लाख रूपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकता है।


15. एक दिलचस्प तथ्य दोस्तों China में एक व्यक्ति को 12 साल की सज़ा दी गयी, क्योंकि उसने आखरी Chinese Tiger को मार कर खा लिया था।

If yoy like this interesting and informative post, than don't forget to share.

0 comments: