अनोखे देश किर्गिस्तान के रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी facts about kyrgyzstan in hindi

INTERESTING FACTS  AND INFORMATION ABOUT KYRGYZSTAN IN HINDI - किर्गिस्तान देश के रोचक  तथ्य और जानकारी हिंदी में

kyrgyzstan in hindi
Kyrgyzstan Facts In Hindi, pic: qunar.travel

Kyrgyzstan Facts In Hindi - Kyrgyzstan Desh Ki Jankari aur Rochak Tathy In Hindi

kyrgyzstan in hindi
Kyrgyzstan Flag, Pic wikimedia


1. Kyrgyzstan In Hindi, Kyrgyzstan Central Asia का एक पहाड़ी और Landlocked Country यानि जमींदाल देश है।




2. Kyrgyzstan Border उत्तर में कजाकिस्तान से, पूर्व में चीन से, दक्षिण-पश्चिम में तजाकिस्तान से और पश्चिम में उज़्बेकिस्तान से मिलती है।



3. अगर Kyrgyzstan के Area की बात करें तो यह 1,99,951 वर्ग किलोमीटर के साथ बस पुर्तगाल के आकार से दोगुना बड़ा है। वहीँ Kyrgyzstan Population की दृष्टि से 61,24,945 की आबादी के साथ यह पुर्तगाल से आधा है।

Also Read: ईरान देश की रोचक जानकारी और तथ्य iran facts in hindi


4. Kyrgyzstan की Official Language, kyrgyz और Russian है। और वहीँ Kyrgyzstan Country की Official Currency " Kyrgyzstan's Som " है।



5. Kyrgyzstan संस्कृति में हाथ मिलाकर अभिवादन करने का बड़ा चलन है। Kyrgyzstan People हर बार हाथ मिलाते हैं जब भी वे एक दूसरे से मिलते हैं। फिर भले ही वे एक ही जगह काम करते हों और दिन में 10 बार मिलते हों।



6. अगर आप Kyrgyzstan Travel पर हों तो आपको वहां के City ,Osh, Jalal-abad और Kyrgyzstan Capital City, Bishkek में सावधान रहें क्योंकि सड़कें और फुटपाथ गड्ढों और खुले नालों से भरे पड़े हैं।



7. Kyrgyzstan People स्वच्छता को बहुत महत्त्व देते हैं, यदि आप अपनी Kyrgyzstan Visit के दौरान किसी के घर के अंदर जा रहे हैं तो हमेशा आपको अपने जूते बाहर उतारने पड़ेंगे।



8. दोस्तों ये हैं मानस, एक योद्धा जो की Kyrgyzstan को एकजुट करता है, निसंदेह इस Country में सबसे लोकप्रिय लोक नायक हैं ये। Kyrgyzstan में आप इस नाम को हर जगह देख सकते हैं, यहाँ Manas नाम की सड़कें हैं, मूर्तियां हैं, विश्वविद्यालय हैं, रेडियो स्टेशन हैं, राष्ट्रिय उद्यान हैं और भी बहुत कुछ है जिनको इनके बाद नाम दिया गया, यहाँ तक की Kyrgyzstan का मुख्य Airport जिसका नाम भी Manas International Airport है।

kyrgyzstan in hindi
Manas


Also Read: अनोखा देश उज्बेकिस्तान uzbekistan facts in hindi

9. Walnuts यानि अखरोट Kyrgyzstan Desh में अखरोट के जंगल इस पूरे ग्रह पर सबसे बड़े प्राकृतिक अखरोट के जंगल हैं।



10. Kyrgyzstan में World की Biggest and Highest Lake, Issyk-Kul झील यहीं स्थित है। यहाँ पर यह Pear Of Tien-Shan यानि Tien-Shan का मोती के नाम से लोकप्रिय है। यह नाम यहाँ की Kyrgyz Language से लिया गया है, जिसका मतलब है " गर्म झील " अपने इसी नाम के अनुसार यह Hot Lake कड़ाके की सर्दी में भी कभी नहीं जमती।





11. Famous मध्युगीन खगोल विज्ञानी Akhmed Al Fergani, Kyrgyzstan की Fergani Valley में ही जन्मे थे।



12. Bishkek City को पुराने सोवियत गणराज्यो में सबसे हरित शहर यानि Green City में से एक माना जाता है। कुछ लोग तो यहाँ तक कहते हैं कि Bishkek City, World में सबसे ज्यादा हरा- भरा है। आप जिधर भी देखोगे यहाँ आपको हरियाली ही दिखाई पड़ेगी।




13. Kyrgyzstan People चाय बहुत पसंद करते हैं, वे लोग चाय को पानी की तरह इस्तेमाल करते हैं जैसे, प्रत्येक खाने के बाद चाय अवश्य पियेंगे और उसके साथ पारंपरिक ब्रेड खाना बिलकुल नहीं भूलते। यहाँ चाय को कप में नहीं बल्कि छोटे कटोरे में पिया जाता है।



14. शराब प्रेमियों के लिए Kyrgyzstan बहुत ही किफायती है, Kyrgyzstan में शराब बहुत ही सस्ती है यहाँ एक बोतल वोडका की कीमत लगभग 180 सोम यानि 170 रुपये है वहीँ एक बोतल बियर लगभग 60 सोम यानि 57 रुपये में मिल जाती है।

Also Read: जयपुर - गुलाबी शहर के रोचक तथ्य Jaipur India-Pink City Hindi Facts

15. Kyrgyzstan वैसे तो बहुत ही सुरक्षित देश है किंतु थोड़ी सी परेशानी वाली बात यह है कि अगर आप सड़कों पर ध्यान देंगे तो आपको शायद ही कोई Street Light दिखाई देगी।




16. Kyrgyzstan में Travellers सड़क पर किसी भी कार वाले से बातचीत कर सकते हैं, यहाँ सड़क पर सभी कारें संभावित टैक्सियां होती हैं - यदि आप सही कीमत अदा करते हैं तो।



17. Kyrgyzstan में लोग घोड़ी का दूध बहुत पसंद करते हैं, घोड़ी के दूध से बनाया जाने वाला पेय पदार्थ " Kumis " यहाँ का National Drink है।




18. Kyrgyz उस समूह में से एक थे जिन्होंने चीन की सीमाओं पर छापा मारा था, इसी बजह से चीन की महान दीवार के निर्माण की आवश्यकता महसूस हुई थी।


दोस्तों इस पोस्ट को शेयर करना बिलकुल भी मत भूलना।

loading...

0 comments: