थाईलैंड देश के दिलचस्प रोचक तथ्य और जानकारी facts about thailand in hindi

INTERESTING FACTS ABOUT THAILAND AND THAILAND INFORMATION IN HINDI - थाईलैंड देश के रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

facts about thailand in hindi
Thailand Facts In Hindi, Pic balanceofculture


Thailand In Hindi


Thailand Travel के लिए दुनिया के सबसे दोस्ताना Countries में से एक है, वैसे तो Thailand का नाम हमारे जेहन में आते ही पार्टी, Thailand Beaches, वहां अठखेलियां करते लोग और ढेर सारा मनोरंजन याद आने लगता है, यहाँ स्वाद के साथ-साथ लोगों के लिए अति सुंदर और अजीब दोनों ही आकर्षण हैं जो की हमारी पहुँच के दोनों छोरों के बीच भिन्न होते हैं।

Thailand Flag

Thailand Facts In Hindi And Thai Information - Thailand Desh Ki Jankari Hindi




1. Thailand In Hindi, Thailand का मतलब होता है " फ्री लैंड " यानि आज़ाद भूमि, Thailand को पहले Siyyam Desh के नाम से भी जाना जाता था, इस Country पर कभी भी किसी भी देश का कब्ज़ा नहीं रहा।



2. Thailand Borders चार देशों के साथ अपना बॉर्डर साझा करता है, जिसमे उत्तर पश्चिम में म्यांमार, उत्तर पूर्व में लाओस, दक्षिण पूर्व में कंबोडिया और दक्षिण में मलेशिया है।



3. Thailand Religion बौद्ध धर्म है जहाँ 94.6 % Thai Population बौद्ध धर्म को मानती है, वहीँ 4.6% आबादी मुस्लिम, 0.7% आबादी ईसाई तथा 0.1% People अन्य धर्म का पालन करते हैं।


Also Read: छोटी दिवाली के पीछे की कहानी Chhoti Diwali In Hindi 2017

4. अब बात करते हैं Thailand की Total Population की तो यह 6,70,91089 की Population के साथ World में 20 वें स्थान पर है वहीँ Thailand Area की बात करे तो 5,13,120 वर्ग किलोमीटर के साथ 50 वाँ सबसे बड़ा देश है।



5. Thailand National Flag को प्रतिदिन सुबह 8 बजे फहराया जाता है और ठीक शाम को 6 बजे इसे उतार दिया जाता है।



6. क्रुन्ग देवमहानागर अमररत्नकोसिन्द्र महिन्द्रायुद्धया महातीलकभव नवरत्नराजधानी पुरीरम्य उत्तमराजनिवेशम महास्थान अमरर्विमान अवतारास्थित्य शक्रदत्तीय विष्णुकर्मप्रसिद्धि - अरे भाई चौंकिये मत हम कुछ गलत नहीं बोले जा रहे यह तो Thailand की Capital City Bangkok का पूरा नाम है। यह पालि और संस्कृत भाषा से आता है।



7. Thailand में वार्षिक बन्दर बुफे देश के सबसे आसामान्य त्योहारों में से एक है, जिसका आयोजन लोपिपुरी प्रान्त में प्रा प्रांग सैम याट मंदिर के सामने किया जाता है। यहाँ 600 से अधिक बंदरों को लगभग दो टन से अधिक ग्रिल्ड सॉसेज, ताजे फल, आइसक्रीम और अन्य स्वादिष्ट भोजन पर दावत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।




8. Places To Visit In Thailand में आपको दुनिया की सबसे बड़ी सोने से बनी बुद्ध की प्रतिमा, सबसे बड़ा मगरमच्छ का बाड़ा, सबसे बड़ा रेस्त्रां, सबसे लंबा झूलता हुआ पुल देखने को मिलेगा।


Also Read: ईरान देश की रोचक जानकारी और तथ्य iran facts in hindi

9. थोंग चाई पर्वत श्रृंखलाओं में Thailand का सबसे ऊंचाई वाला बिंदु दोई इन्थनोन है, जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 2565 मीटर है।



10. Thailand में यदि आपकी उम्र 15 साल है तो आप क्लब में जा तो सकते हैं लेकिन शराब नहीं पी सकते, वो भी ऐसा तब संभव है जब आपके माता-पिता दोनों आपके साथ हों ।



11. दुनिया का सबसे छोटा स्तनपायी, किट्टी हॉग की नाक जैसा चमगादड़, जो की Thailand के पश्चिमी भाग में पाया जाता है। आप यकीन मानिए यह केवल 2 से 3 सेंटीमीटर बड़ा और वजन में मात्र 2 ग्राम का होता है।





12. 9 अप्रैल साल 2010 में Thailand ने सबसे लंबे कैटवाक के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया था। यह कैटवाक Pattaya International Fashion Week का हिस्सा थी, जो की 1,584 मीटर लंबी थी।



13. क्या आपने Thailand की Kawai River पर बने Bridge के बारे में कुछ भी सुना है ?
यह पुल आपको कंचनबुरी शहर के पास मिल जाएगा, Thailand का यह पुल बर्मा-सियाम रेलवे का एक हिस्सा है, और उस रेलवे को बनाने के दौरान अनुमानित 80,000 लोगों की मृत्यु हो गयी थी।




14. Thailand में लगभग 1,430 Thailand Islands हैं जिनमे से एक को फी फी ली सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, इस बीच को डैनी बोयल की फिल्म " The Beach " में भी दिखाया गया था।


Also Read: खाने के बाद मीठा क्यों खाना चाहिए ? Khane ke baad mitha kyu khana chahiye

15. Thailand का National Flower आर्किड है, अगर आप विदेशी फूलों को पसंद करते हैं तो आप यह जानकर प्रसन्न हो जाएंगे की 1500 आर्किड प्रजातियां Thai Forests में निरंतर बढ़ रही हैं, यही एक कारण है कि क्यों Thailand, World का सबसे बड़े आर्किड निर्यातकों में से एक है।



16. Koh Phangan, Thailand का एक Party Island है - यह अपनी Full Moon Parties के लिए Famous है, लेकिन दोस्तों यह Half Moon और Black Moon parties के संस्करणों का आयोजन भी करता है।



17. Bangkok दुनिया के सबसे गर्म शहरों में से एक है, यहाँ का सबसे गर्म महीना अप्रैल होता है, इस महीने में यहाँ Songkran Festival मनाया जाता है, जो की बिलकुल होली की तरह ही होता है लेकिन इसमें रंगों की जगह सिर्फ पानी का इस्तेमाल होता है।





18. Thailand में अंडरवियर पहने बिना घर से निकलना बिलकुल गैरकानूनी है।



19. Reticulated Python, जो लंबाई के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा सांप है, यह Thailand में ही पाया जाता है।



20. रामाकिन Thailand का महाग्रंथ है और यह रामायण का ही Thai version है।




21. मई 2010 में Thailand ने धूलि हुई प्लेटों की सबसे लंबी लाइन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जिसमे Thailand Peoples ने 10,488 धूलि हुयी प्लेटों को एक लाइन में रखा था।


Doston is post ko share karna na bhule.
loading...

0 comments: