हंगरी देश के रोचक तथ्य और जानकारी hungary facts in hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT HUNGARY - हंगरी देश के रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Facts About Hungary, Pic: Eurasia News

Hungary Facts In Hindi जैसा की हम सभी जानते हैं हर देश के कुछ न कुछ रोचक कानून व् तथ्य जरूर होते हैं, किसी किसी देश की तो बहुत सारी रोचक कहानियां भी बहुत मशहूर होती हैं वो भी पूरी दुनियां में, तो आज में आप सभी को बताने जा रहा हु ऐसे ही एक देश की रोचक जानकारी और तथ्य Hungary desh ki rochak jankari aur tathy hindi me

FACTS ABOUT HUNGARY IN HINDI - COUNTRY FACTS AND INFORMATION

Hungary Flag



1. नाम Hungary बहुत अच्छी तरह से मध्ययुगीन लैटिन Hungarian से आया हुआ है। जिसका मतलब है " Land Of The Huns "


2. Hungary एक बार Celtic World का हिस्सा रह चुका था उसके बाद फिर रोमन साम्राज्य का, Rome के पतन के बाद संभवतः Huns पैनोनिया के मैदानों में बस गए और फिर अपना नाम दिया Hungary.



3. Hungary, Central Europe का एक Landlocked Country है जो अपने बॉर्डर्स को ऑस्ट्रिया, क्रोटिया, रोमानिया, सर्बिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और यूक्रेन के साथ साझा करता है।


4. Hungary की Total Population 98,45000 है और यह दुनिया की सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले देशों की List में 91th नंबर पर है।

Also Read: जयपुर - गुलाबी शहर के रोचक तथ्य Jaipur India-Pink City Hindi Facts

5. Hungary का Total Area 93,028 वर्ग किलोमीटर के साथ दुनिया के सबसे बड़े देशों की लिस्ट में 110 वें नंबर पर है।


6. हैंगओवर के लिए Hungary में शब्द मैक्सयाज यानि Cats wail का उपयोग होता है, और Hungary People का दावा है कि इसका सबसे अच्छा इलाज देश के कई थर्मल बाथ हाउसेस में से किसी एक में चले जाइए - है न कमाल


7. साल 2007 में, 13 Hungarians को Nobel Peace Prize यानि शांति पुरस्कार को छोड़कर हर एक Category में एक नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था जो की यह जापान, चीन, भारत, ऑस्ट्रेलिया और स्पेन से अधिक है।


8. पेक्स का विश्वविद्यालय, Hungary का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, जिसे साल 1367 में स्थापित किया गया था और तो और Hungary Country की कुल जनसंख्या की Literacy Rate 99 % है।

Also Read: आयरलैंड देश के रोचक तथ्य ireland facts in hindi


9. Hungary में 22 अलग-अलग वाइन रीजन और 8 प्रकार की Grapes Variety पाई जाती हैं, यही कारण है कि Hungary को वाइन कंट्री भी कहा जा सकता है।


10. Budapest में बनी Hungary की Parliament दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संसदीय इमारत है और Capital City में सबसे ऊँची ईमारत भी और तो और Europe में सबसे पुरानी लेजिस्लेटिव बिल्डिंग्स में भी इसे गिना जाता है।



11. Hungary ने एक साथ किसिंग के लिए Guinness Book Of World Record तोडा जब 6,400 से अधिक कपल्स साल 2007 में Budapest की Parliament Building के बाहर लिप-लॉक करने के लिए इकठ्ठा हुए थे।


12. Hungary दुनिया भर में सबसे ज्यादा आत्महत्या यानि सुसाइड करने वाले देशीं में दूसरे नंबर पर है यहाँ की आत्महत्या दर 21 प्रति 1,00000 लोग प्रति वर्ष है।


13. Hungary में पहला विदेशी फ़ास्ट फ़ूड रेस्त्रां, एक Mc Donald's था, जिसे साल 1988 में खोला गया था।

Also Read: आपका जीवन जीने का नजरिया ही बदल जाएगा inspirational thoughts hindi

14. Hungary भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए प्रतिष्ठित है जैसे Szigey Festival या Budapest Spring Festival. Sziget Festival " Islands " के लिए मशहूर है और यह यूरोप में एक सबसे बड़ा संगीत और सांस्कृतिक त्यौहार है। Budapest Spring Festival देश का सबसे पुराना फेस्टिवल है और यह हर साल मार्च में आयोजित होता है तथा दुनिया भर के कलाकारों और संगीतकारों को आकर्षित करता है।


15. आप अपने बच्चे का Hungary में नाम नहीं दे सकते जब तक की इसे सरकार द्वारा स्वीकृति न हो। इनके पास नामो की एक विस्तृत लिस्ट है, और यदि आपकी पसंद का नाम लिस्ट से गायब है तो आपकी पसंद के नाम के अप्रूवल के लिए Research Institute For Linguistics Of The Hungarian Academy Of Science का फॉर्म भरने होगा।



16. Hungary में Hungarians द्वारा आविष्कार जिसमे Noiseless Match जिसका अविष्कार Janos Irinji ने किया, Rubik's Cube जिसका आविष्कार Erno Rubik और Krypton Electric Bulb जिसका अविष्कार Imre Brody ने किया था।

Doston yadi ye jankari apko rochak lagi to krapya post ko share avashy kare.
loading...

0 comments: