आइसलैंड देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी iceland facts and icelandair

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT ICELAND - आइसलैंड देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

icelandair
Iceland Facts, pic: icelandphototours


Iceland Facts In Hindi, Iceland People न केवल सबसे खुशमिजाज हैं, बल्कि ईमानदार और पर्यावरण प्रेमी भी हैं। इन्ही वजहों ने इसे जीवन की गुणवत्ता के मामले में World का दूसरा सबसे बेहतर देश बना दिया है। इतना ही नहीं Iceland Country दुनिया के सबसे साक्षर लोगों का Island भी है। हालाँकि, इन सबके बावजूद Icelandairs के बीच अजीब मान्यताओं की कमी नहीं है। Iceland Desh Ke Rochak Tathy Aur Jankari Hindi Me.

icelandair
Iceland Flag, pic: wikimedia


Things To Do In Iceland - Iceland Facts




1. Icelanders, World के सबसे खुशमिज़ाज लोगों में शामिल हैं। World Happiness Report के अनुसार इन्हें डेनमार्क और स्विट्ज़रलैंड के बाद तीसरा स्थान मिला है। खुशमिजाजी के कारण यहाँ अपराध इतने कम हैं कि Iceland Police को गन या अन्य कोई हथियार रखने की जरुरत ही नहीं पड़ती।


2. Icelanders जादुई बौनों में विश्वाश रखते हैं। इनका मानना है कि जादुई बौने  यानि Magical Midgets पथरीले क्षेत्रो में रहते हैं और कोई इनके घर को नुक्सान पहुंचाएगा तो ये उसका विनाश का कारण बन सकते हैं। ऐसे क्षेत्रों में बिलडोजर्स के बंद पद जाने की कहानियां भी इनके मुंह से सुनी जा सकती हैं।



3. साल 1963 में Iceland के करीब अटलांटिक में एक नया ज्वालामुखी दिखाई दिया था। अब यह बढ़कर एक Island बन गया है, जिसे अब Surtsey Island कहा जाता है।

Iceland Map
icelandair
Iceland Map, Pic: pinterest


4. अपोलो अंतरिक्ष यात्री, Iceland में प्रशिक्षित यानि Trained किये गए थे, क्योंकि ऐसा महसूस किया गया था कि Iceland का भूभाग चाँद की सतह जैसा होगा।


5. Iceland में कोई Surname या परिवार के नाम नहीं हैं - Icelanders पारंपरिक नार्डिक नामकरण प्रणाली का उपयोग करते हैं, जिसमे आखरी नाम शामिल होता है, उनके माता या पिता के नाम के साथ Son या Doughter लगाते हैं।

Also Read: Frogpitara- Bedtime Stories For Kids In Hindi || class 8th || सफल जीवन की 3 अमूल्य बातें


6. साल 930 में स्थापित Iceland की Parliament, World में सबसे Oldest यानि पुरानी सक्रीय संसद है।


7. उन्नीसवीं सदी के आखरी तिमाही में Iceland Population का 20% हिस्सा कनाडा और अमेरिका के लिए पलायन कर गया था।


8. लगभग 85% Iceland की Energy यानि ऊर्जा Renewable Resources से मिलती है और इसके ठीक आधे से अधिक Geothermal से प्राप्त होती है।



9. बियर 1 मार्च 1989 तक Iceland में गैरकानूनी थी। अब, हर साल Reykjavik's में Bjordagur या बियर डे के रूप में मनाया जाता है।


10. Iceland Men बहुत ही मेहनती है। Iceland Lady जितना काम हफ्ते भर में करती हैं, उतना काम ये हर दिन करते हैं। हालाँकि, पढाई के स्तर में Iceland Women काफी आगे हैं।

Also Read: क्या आपको पता है भारतीय ट्रेन में पहले शौचालय नहीं हुआ करते थे? history of toilets in indian train

Iceland History


11. कुछ इतिहासकारों का मानना है कि कोलंबस ने Iceland के Snaefellsness प्रायद्वीप का दौरा साल 1477 में किया और यहाँ उसे नई दुनिया के Viking Exploration के बारे में पता चला।



12. Iceland में माता पिता अपने बच्चों को काल्पनिक डरावने पत्रों वाली कहानियां सुना कर डरा नहीं सकते, क्योंकि ऐसा करना यहाँ गैरकानूनी है।


13. Iceland और Faroe, Islands दुनिया के ऐसे Countries हैं, जहाँ एक भी मच्छर नहीं है।


14. Iceland ने डेनमार्क के साथ संबंधों को तोड़ दिया और साल 1944 में अकेला स्वतंत्र गणराज्य बन गया।


If you like this information, please don't forget to share.

loading...

0 comments: