ईरान देश की रोचक जानकारी और तथ्य iran facts in hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT IRAN IN HINDI - ईरान देश की रोचक जानकारी और तथ्य हिंदी में

facts about iran in hindi
Iran Facts In Hindi, Pic Iranreview

Interesting Facts About Iran In Hindi - Iran Desh Ki Jankari In Hindi


Iran News In Hindi, दोस्तों आज की Interesting Facts की List में हम बात करेंगे India के बेहतरीन पडोसी देश यानि Neighbor Country की जिसका आधिकारिक नाम ( Official Name ) " इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान " ( Islamic Republic Of Iran ) है। दोस्तों Iran, Bharat का बेहद करीबी देश माना जाता है, किसी समय Iran से भारत में विदेशी हमले हुआ करते थे, किन्तु अब स्थिति बिलकुल साधारण है।

Iran In Hindi - Facts And Information

iran facts in hindi
Iran Flag

Facts About Iran In Hindi


1. Iran का फ़ारसी भाषा में शाब्दिक अर्थ है " आर्यों की जमीन " यानि " Land Of The Aryans "



2. Iran 11 फरबरी साल 1979 में इस्लामिक क्रांति के बाद अस्तित्व में आया था, उससे पहले Iran को साल 1935 तक पूरा World फारस के नाम से ही जानता था।




3. Iran Flag को साल 1980 में बनाया गया था, इस Flag में 3 रंग हैं। जो की हरा, सफ़ेद और लाल हैं। हरा रंग विकास और इस्लाम का प्रतिक है, सफ़ेद रंग ईमानदारी और शांति का वहीँ लाल रंग बहादुरी और शहादत का, सफ़ेद पट्टी के बीच में अल्लाह शब्द लिखा हुआ है।

Also Read: यकीन मानिए ये पौधे जानवरों को अपने जाल में फंसाकर खा जाते हैं, मांसाहारी पौधे Top Carnivorous plants that eats Animals

4. क्षेत्रफल की दृष्टि से Iran, World का 18 वाँ Largest Country है, वहीँ Iran Population की बात करे तो यह लगभग 80 मिलियन की Population के साथ भी 18 वाँ स्थान रखता है।



5. Iran के ज्यादातर युवा शादी के पहले अपनी वर्जिनिटी खो देते हैं, जिनमे लड़कियां भी शामिल हैं। ऐसे में शादी के समय वर्जिनिटी वापस पाने के लिए ये लड़कियां सर्जरी करवाती हैं, इस सर्जरी को " Hymenoplasty " कहा जाता है।



6. Iran में 9 साल की उम्र पर करने के बाद यहाँ लड़कियां बिना हिजाब या बुरखे के लोगों के सामने नहीं निकल सकती, इतना ही नहीं, कोई भी लड़की बाथिंग सूट पहन कर मर्दों के सामने भी नहीं निकल सकती और न ही वे यहाँ स्पोर्ट मैच देख सकती हैं।



7. Iran Borders 10 Countries से मिलती हैं जिसमे अर्मेनिया, अज़रबैजान, तुर्कमेनिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, ओमान, U.A.E, कुवैत, इराक और तुर्की है।



8. Iran में Satellite TV बैन है, घरों में Satellite चैनल नहीं देखे जा सकते हैं लेकिन स्थानीय चेनल्स देखने पर कोई पाबन्दी नहीं है।




9. Iran Capital, Tehran है जिसका अर्थ है Warm Slope यानि गर्म टीला, तेहरान में लगभग 1.2 करोड़ लोगों की आबादी है।

Also Read: अनोखा देश उज्बेकिस्तान uzbekistan facts in hind

10. अगर Iran में किसी Women के साथ बलात्कार होता है तो Irani Police दोषी व्यक्ति को पीड़ित महिला के साथ विवाह करने को बाध्य करने की शक्ति रखती है चाहे उस व्यक्ति की मर्जी हो या न हो, हालाँकि विवाह के तुरंत बाद वो उसे तलाक भी दे सकता है।



11. Iran में Marital Rape यानि वैवाहिक बलात्कार के लिए कोई कानून की श्रेड़ी नहीं है क्योंकि Iran Government के अनुसार औरत शौहर की संपत्ति होती है।





12. Iran ने World में सबसे तेज शहरी विकास दर का अनुभव किया है, जहाँ साल 1950 से साल 2002 तक 27% से 60% तक का उछाल पाया गया। एक अनुमान के मुताबिक साल 2030 तक Iran की 80% आबादी Urban यानि शहरी हो जाएगी।



13. Iran Duniya भर में सबसे अधिक Caviar यानि मछली के अंडे, पिस्ता और Saffron यानि केसर का Production करता है।




14. Iran का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल है, Irani National Team ने तीन बार Asian World Cup जीता है और तीन बार World Cup Final में पहुंचे हैं।

Also Read: इटली देश की रोचक जानकारी और तथ्य हिंदी facts about italy hindi

15. Iran में सभ्यताओं और साम्राज्यों का History हज़ारों साल पुराना है। Iran में लगभग 4000 साल पहले से ही ग्रामीण और शहरी जीवन का प्रभाव शुरू हो चूका था जबकि साड़ी दुनिया तब तक कबीलों के तौर पर रहा करती थी।



16. Iran एक islamic Country है यहाँ इस्लाम धर्म ही राजधर्म है, वाही Iran की Official Language, फ़ारसी है जिसका इस्तेमाल शिक्षा, प्रशाषन और व्यावसायिक जीवन में प्रमुखता से होता है।





17. Iran में युवा Pleasure Marriage करते हैं इसमें कपल अपनी मर्जी से कुछ दिन, कुछ घंटे या हफ़्तों के लिए शादी कर सकते हैं, इस शादी को अस्थायी मैरिज या प्लेजर मैरिज कहा जाता है।



18. Iran में शराब बैन होने के बावजूद हर साल लगभग 8 करोड़ लीटर शराब की खपत हो जाती है, यहाँ Alcohol लेने पर 80 कोड़े मारे जाने की सजा का प्रावधान है। इसके बावजूद हर साल लाखों लोग रिस्क लेकर शराब पीते हैं।




19. साल 2014 के आंकड़ों के अनुसार Iran की 40% आबादी इन्टरनेट चलाती है, जो Internet Users के मामले में दुनिया भर में 24 वें स्थान पर है।

दोस्तों इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें।

loading...

0 comments: