इराक देश के रोचक तथ्य iraq facts in hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT IRAQ IN HINDI - इराक देश के रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Facts About Iraq In Hindi

Iraq In Hindi वैसे तो हम सभी पिछले कई वर्षों से इराक देश के हालातों के बारे में पढ़ते और सुनते चले आरहे हैं, पर जैसा की हम जानते हैं हर देश के कुछ न कुछ अजीबो - गरीब कानून और रोचक तथ्य होते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं Iraq Desh Ki Rochak Jankari Hindi me

Iraq Flag


Facts About Iraq Country In Hindi - Iraq Ki Desh Ke Tahy Aur Jankari Hindi Me




1. Arabian में Iraq नाम का अर्थ होता है " गहरी जड़ें " पानी से भरपूर और उपजाऊ, Iraq नाम लगभग छठी शताब्दी से पहले उपयोग किया गया था।


2. Iraq Country सदियों तक तुर्क शासन के अधीन रहा और 17 साल ब्रिटिश शासन के अधीन अंत में 3 अक्टूबर साल 1932 में Iraq को ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी। ( Independence Day Of Iraq 3 October 1932 )

Also Read: सऊदी अरब के कठोर कानून और रोचक तथ्य Most Interesting Facts About Saudi Arabia And Its Strict Law

3. साल 1991 में " अल्लाह हू अकबर " लफ्ज को Iraq Flag में हरे स्क्रिप्ट में जोड़ दिया गया था।


4. Al-Shaheed Monument, जो की Baghdad में उन इराकी सैनिकों की याद में बनाया गया था जो इराक - ईरान युद्ध के समय मारे गए थे।


5. Capital City Baghdad में झूठी और उलझी हुई भूमिगत सुरंगों का बड़ा नेटवर्क बना हुआ था जो की कई किलोमीटर तक फैली हुई थी। इन सुरंगों में हज़ारों Iraq People, अस्पताल और सैन्य कमाण्ड पोस्ट को रखा जा सकता था।



6. General Saddam Hussain, युद्ध के समय अपनी सुरक्षा के लिए इन तहखानों और सुरंगों के निर्माण का आदेश दिया था, और तो और इन सुरंगों के निर्माण की कीमत तेल के रूप में अदा की गयी थी।


7. Tigris और Euphrates, Iraq की दो मुख्य Rivers हैं । ये नदियाँ Iraq की जमीन को अधिक उपजाऊ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

Also Read: ख़ूबसूरत देश पोलैंड के रोचक तथ्य interesting facts about poland hindi

8. Iraq में 5 हज़ार वर्षों से मधुमक्खी का पालन किया जाता है। लगभग सभी इराकी परिवारों के लिए मधुमक्खी पालन करना खाने और आय का एक बड़ा जरिया है।


9. हैरानी वाली बात ये है कि नक्षत्रो के आधार पर भाग्य के बारे में बताने की शुरुआत भी Iraq में हुई है।...और मुझे अब तक यही लगता था ये अपने देश के बाबाओं का आविष्कार है।


10. Iraq Currency " Dinar " दीनार है यह ' देनी ' से निर्मित हुआ। लैटिन भाषा में ' देनी ' का अर्थ ' दस ' होता है।


11. पूरे World के जहरीले साँपों में से एक " स्केल वाईपर " Iraq में पाया जाता है और इसके काटने से मृत्यु निश्चित है।

Also Read: हैरत से भरा देश तंज़ानिया tanzania in hindi

12. Iraq Desh का Total Area लगभग 4,37,072 वर्ग किलोमीटर है। जो की Iraq को दुनिया में 59 वाँ सबसे बड़ा देश बनाता है।



13. क्या आपको यह पता है? Iraq ही वह देश है जिसने पूरी दुनिया को यह बताया कि एक घंटे में 60 मिनट और 1 मिनट में 60 सेकंड होते हैं।


14. साल 2003 तक Baghdad City का चिड़ियाघर मध्य पूर्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर हुआ करता था लेकिन Iraq पर आक्रमण के बाद लुटेरे वहां सिर्फ 50 जानवरों को छोड़कर बाकी सारे जानवर लूट ले गए थे।


15. दोस्तों दुनिया की लोकप्रिय कहानियों में से एक " अली बाबा और चालीस चोर " की कहानी Iraq में ही लगभग 100 साल पहले लिखी गयी थी।

Doston Post Ko Share Karna Mat Bhulna

loading...

0 comments: