केन्या देश की रोचक जानकारी kenya facts and information in hindi

INTERESTING FACTS ABOUT KENYA AND KENYA NEWS IN HINDI - KENYA AFRICA

केन्या देश से जुडी रोचक जानकारी और तथ्य हिंदी में


Nation Kenya Facts, Pic: Kenyasafari


Kenya Facts In Hindi, Nation Kenya पूर्वी Africa में एक सोवेरिएग्न राज्य है जो आधिकारिक रूप से " Republic Of Kenya " के तौर पर जाना जाता है, Nairobi, Capital City है Kenya की और Kenya Country का सबसे बड़ा शहर भी।

Where Is Kenya In Africa


Kenya Map, Pic: cmglobal


Kenya Country in Hindi भूमध्य रेखा पर स्थित है तथा दक्षिण - पूर्व में केन्या Indian Ocean से घिरा हुआ है और तंज़ानिया, जो की दूसरा पूर्वी African Country से दक्षिण में, यूगांडा पश्चिम में स्थित है जबकि दक्षिण सूडान Kenya in Hindi के उत्तर पश्चिम भाग में स्थित है।


Facts About Kenya Country In Hindi - Visit Kenya


Kenya Flag


1. ऐसा माना जाता है कि Kenya का नाम Mount Kenya के " किरिनीग " कारीनामा " और " कीन्या " के लिए किकुयू, एम्बु और कम्बा नाम से निकलता है। Kenya में इस नाम के लिए एक और कहानी रूस से निकल कर आती है, जहाँ इस नाम का मतलब है " निर्दोष " या ' नुक्सान न पहुँचाने वाला '


2. Kenya में कोई मध्यवर्ग यानि Middle class नहीं है, यहाँ या तो लोग वास्तव में बहुत गरीब हैं या वास्तव में बहुत अमीर।


3. भारतीय मूल के Kenyans का पूर्वी African Countries में सबसे अमीर लोगों का समूह है। ये लोग अपनी जरुरत का सारा सामान Shopping Malls, Hotels In Kenya aur दुकानों आदि से खरीद लेते हैं।

Also Read: हंगरी देश के रोचक तथ्य और जानकारी hungary facts in hindi

4. Kenya एक ब्रिटिश कॉलोनी थी और साल 1895 से लेकर साल 1963 के बीच ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन यानि British Colonial Rule के अधीन थी। उसके बाद साल 1963 में Kenya Independence यानि स्वतंत्रता जीत ली और साल 1964 के बाद से एक Republic Country है।


5. Kenyan Environmentalist यानि पर्यावरणविद प्रोफेसर महाथई ने साल 2004 में Nobel Peace Prize जीता। वह इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली African Women थी।


6. Kenya Culture And Religion, लगभग 70% Kenyan People ईसाई हैं, लगभग 25% केन्याई स्वदेशी धर्मों के अनुयायी हैं, जबकि बाकी 5% मुसलमान हैं। यहाँ हिन्दू, सिख, पारसी भी रहते हैं जो विशेष रूप से Asian Community के बीच रहते हैं।



7. Kenya Culture में Embu जनजाति लंबे काले कोट और सफ़ेद मास्क पहनने वाले पुरुषों द्वारा प्रदर्शन की गयी सिल्ट्स पर डांस करने के लिए प्रसिद्ध हैं।


Kenya Tourist Attractions And Kenya Animals




8. Kenya Animals की संख्या दुनिया की दूसरी प्रजातियों के मुकाबले बेजोड़ होती हैं। दोनों ही संख्याओं और प्रजातियों के विभिन्न प्रकारों के अनुसार। हर साल हजारों की तादात में Tourists, Kenya Travel और हज़ारों वन्यजीवों को विशेष रूप से वन्यजीवों के प्रवासन को देखने के लिए हर साल Kenya Travel करते हैं, जानवर जैसे की - शेर, तेंदुआ, जंगली भैंसे, हाथी, गेंडे, जिराफ़, ज़ेब्रा, मगरमच्छ और पक्षी प्रजातियों की एक विस्तृत श्रंखला जो सभी Kenya Tourism में ही पाई जा सकती हैं।


9. एक भूमध्य रेखा वाला Nation Kenya होने के बावजूद, Kenya के ज्यादातर प्रान्तों में सर्दियों के सीजन में काफी ठंड पड़ती है। और तो और कुछ स्थानों पर तो एक ही दिन में कई मौसम दिखाई पड़ते हैं। सुबह सर्दी, दोपहर को गर्मी और शाम को बारिश।

Also Read: अनोखा देश उज्बेकिस्तान uzbekistan facts in hindi

10. Kenyan Drivers बहुत धैर्यवान हैं। जब भी Capital City Nairobi में सुबह और शाम के ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं। हालाँकि Kenyan People सड़क के लेफ्ट हैण्ड साइड ड्राइव करते हैं, उनके पास U.S जैसी Kenya Driving Policy है।

Kenya Tourism - Kenya Tourist Attractions


11. Kenya के बारे में एक अन्य विशिष्ट चीज़ इसकी शानदार जगहें हैं। Kenya Visit करने आने वाले लोग निश्चित रूप से कुछ नूथे दृश्यों और जगहों पर ध्यान देते हैं। उनमें से Thika में Fourteen Falls जैसी जगहें हैं, जो पूर्वी अफ्रीका में सबसे लंबा और सबसे गहरा गिरने वाला झरना है।


12. Kenya में कुछ दृश्य और भी हैं जो दुनिया में कही भी और नहीं मिल सकते देखने को। यदि आप Machakos City में की यात्रा पर हैं तो आप पाएंगे राजमार्ग यानि Highway का एक निश्चित भाग है जो गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देने लगता है, चीजें नीचे की और आने की बजाय ऊपर की तरफ बढ़ जाती हैं। यह जगह एक रहस्य बनी हुई है, और यहाँ तक की सैर Isaac Newton को खुद ही यह पता चलता तो आश्चर्य होता की उनका सिद्धांत बाद में ख़ारिज हो सकता है।



13. Mombasa, Kenya का एक City जो Indian Ocean से घिरा हुआ है, इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक बना देता हैं। City में आम तौर पर कई सारे Tourists द्वारा यात्रा की जाती है, न की इनकी सुंदरता के कारण बल्कि Business Opportunities के लिए भी।


14. Kenya की सड़कों पर बहुत ज्यादा शोर - शराबा नहीं होता। लोग तभी हॉर्न बजाते हैं जब कोई Driving करते समय गलती करता है।


15. Kenya Language, इंग्लिश, Swahili और कई विदेशी भाषाएँ kenya में व्यापक रूप से बोली जाती हैं। Swahili Language को यहाँ Ki-Swahili भी कहा जाता है और यह Kenya की National Language भी है।

Also Read: खाने के बाद मीठा क्यों खाना चाहिए ? Khane ke baad mitha kyu khana chahiye

16. Kenya भी जंगलों से ढंका हुआ है, यह दुनिया के Greenest Countries में से एक है। सबसे बड़े वर्षा वनों में कुछ मऊ, Burnt Forest, और काकामेगा वन शामिल हैं।


17. कुछ जंगलों, खासकर काकामेगा में, कुछ तितलियों की और साँपों की दुर्लभ नस्लें हैं जिन्हें किसी भी अन्य जगहों पर नहीं पाया जा सकता है।



18. Kenyan Lake Victoria, World की सबसे बड़ी उष्णकटिबंधीय यानि Tropical Lake झील है, जो इसे यूगांडा और तंजानिया के साथ साझा करती है।


19. Kenyan Law, सभी घरेलु मामलों में अपनी महिलाओं का समर्थन करता है। कोई सवाल नहीं पूछा जाता है अगर एक आदमी अपनी पत्नी द्वारा मारा जाता है, और यदि वह शिकायत करता है तो वह जेल में फेंक दिया जाता है।


20. Central Highlands के उच्च ऊंचाई क्षेत्र में बहुत सारे Kenyan Athlete ट्रेनिंग करते हैं। वे नियमित रूप से Highways पर दौड़ते और साइकिल चलाते देखे जा सकते हैं।

Yadi yah post apko pasnad ayi ho to krapya share karna na bhulein.


USGeo Web Directory
loading...

5 comments: