मॉरिशस देश से जुडी जानकारी और रोचक तथ्य mauritius facts in hindi

INTERESTING FACTS  AND AMAZING INFORMATION ABOUT MAURITIUS - मॉरिशस देश से जुडी जानकारी और रोचक तथ्य हिंदी में

Mauritius In Hindi, Pic: mauritius



Facts About Mauritius In Hindi


दक्षिण अफ्रीका के पास और पूर्व में Madagascar के पास तथा Indian Ocean के बीच में स्थित Mauritius एक छोटा सा Island यानि द्वीप है।
अपने समृद्ध History Of Mauritius, प्रकृति के सुन्दर नजारों, सुकून देने वाली शांति और यहाँ के दिलचस्प Mauritius Peoples की वजह से पूरे World में सबसे ज्यादा Mauritius Tourism घूमे जाने वाले Countries में से एक है, इन्ही वजहों से निश्चित ही Mauritius Island, Tourists की सबसे पसंदीदा जगह है।


Mauritius in Hindi


Mauritius Flag


1. Mauritius पर सबसे पहले Portuguese यानि पुर्तगालियों का शासन था, Portuguese ने ही साल 1500 में Mauritius Island In Hindi की खोज की थी। उसके बाद French यानि फ्रांसीसियों ने और अंत में Britain ने, Mauritius को साल 1968 में Independence Day Of Mauritius आजादी मिली थी बाद में साल 1992 में यह Republic Of Mauritius बना।




2. Capital Of Mauritius, Port Louise है यह Mauritius का सबसे ज्यादा Populous City भी है यहाँ लगभग 1,50,000 लोग रहते हैं।

Also Read: इटली देश की रोचक जानकारी और तथ्य हिंदी facts about italy hindi

3. Mauritius का National Animal, Dodo जिसे वहां के प्रारंभिक निवासियों ने बड़े पैमाने पर उसके गोश्त के लिए शिकार किया था, वहीँ Mauritius का National Bird, Golden Eagle है।



4. Mauritius के National Flag पर चार रंग हैं जिनमे लाल रंग Suberbe Flamboyant Tree को दर्शाता है, नीला रंग Indian Ocean को, पीला रंग आज़ादी की सुबह को और हरा रंग इस Island की वनस्पतियों को दर्शाता है।



5. Mauritius रक मात्र African Country है जहाँ हिन्दू Hindu Majority बहुसंख्यक हैं।



6. Mauritius का National Anthem "  The Motherland " है जिसे Jean George Prosper ने साल 1968 में लिखा था। यह National Anthem, Phillip Gentil द्वारा Compose किया गया था जो की Mauritius Police Band का एक हिस्सा थे।




7. Mauritius की Official Language English है वहीँ French Language को सामान्य बोलचाल में प्रयोग किया जाता है।

Also Read: खाने के बाद मीठा क्यों खाना चाहिए ? Khane ke baad mitha kyu khana chahiye

8. Mauritius का National Flower है Tronchetia Boutoniana जो June और October के महीनो में फूलता है।



9. Mauritius, World Trade Organization ( WTO ) यानि विश्व व्यापार संगठन, The Commonwealth Of Nations यानि राष्ट्रों के राष्ट्रमंडल, La Francophonie, The African Union यानि अफ़्रीकी संघ, The South African Development Community यानि दक्षिण अफ़्रीकी विकास समुदाय, The Indian Ocean Commission यानि भारतीय महासागर आयोग, COMESA, और The Indian Ocean Rim Association का सदस्य यानि Member है।





10. विश्व यात्रा पुरस्कार साल 2012 में Mauritius को विश्व प्रमुख द्वीप गंतव्य पुरस्कार और दुनिया का सबसे अच्छा समुद्र तट गंतव्य यानि Worlds Best Beach travel पुरस्कार से नवाजा गया था।

Also Read: उत्तर कोरिया के 20 अजीबो गरीब रोचक तथ्य। North Korea in Hindi


11. 7 Coloured Earth Mauritius यानि 7 रंगीय पृथ्वी Mauritius के Famous Attractions में से एक है, इसमें 7 अलग - अलग रंग के रेट के टीले हैं जिसमे मुख्यता लाल, भूरा, बैंगनी, हरा, नीला, बैंगनी और पीला रंग है।

seven coloured earth, mauritius pic: pinterest


12. Mauritius में गन्ना मुख्य कृषि उत्पाद है वहीँ अनानास के पेड़ों को भी पूरे Island पर देखा जा सकता है।

If You Like This Information Please Do Share Also.
loading...

1 comment: