न्यूज़ीलैण्ड देश के रोचक तथ्य और जानकारी new zealand facts in hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT NEW ZEALAND IN HINDI - न्यू ज़ीलैण्ड देश के रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

newzealand in hindi
New Zealand Facts, Pic: pinterest

Facts, News And Information About New Zealand In Hindi - New Zealand Desh Ke Rochak Tathy Aur Jankari Hindi Me

newzealand in hindi
Newzealand Flag

NewZealand In Hindi




1. New Zealand पहला Country है, जिसने महिलाओं को वोट करने का अधिकार दिया। New Zealand में वर्ष 1893 में महिलाओं को वोट करने का अधिकार प्राप्त हुआ।



2. सबसे ज्यादा तेज़ी से कोई Business Startup करने के मामले में New Zealand पहले नंबर पर है, यहाँ पर कोई भी Business Startup के लिए सिर्फ एक दिन लगता है।



3. लगभग हर देश में दवाई कंपनियों को बड़ी शारीरिक समस्याओं की दवाइयों के विज्ञापन करने की मनाही है, पर New Zealand और अमेरिका में ऐसा नहीं है।




4. New Zealand दो बड़े और कई छोटे Islands से मिलकर बना Country है। भले ही दो बड़े द्वीपों में से उत्तरी द्वीप दक्षिणी द्वीप से छोटा है पर देश की 75% New Zealand Population उत्तरी द्वीप पर ही रहती है। Nzl Area लगभग 2,68,000 वर्ग किलोमीटर है, जो की हमारे आंध्र प्रदेश राज्य से थोड़ा सा कम है।

Also Read: सऊदी अरब के कठोर कानून और रोचक तथ्य Most Interesting Facts About Saudi Arabia And Its Strict Law

5. वर्ष 1999 में Georgina Beyer नाम की एक किन्नर, जो पहले वेश्यावृत्ति में रह चुकी थी, दुनिया की पहली किन्नर है जो किसी देश की संसद की सदस्य बनी।



6. New Zealand को Kiwi Country भी कहा जाता है, Kiwi यहाँ का एक पक्षी है जो उड़ नहीं सकता। यह New Zealand का National Bird भी है। आपको यह बता दें कि Kiwi Fruit भी New Zealand में पाया जाता है।



7. New Zealand में सांप बिलकुल नहीं पाए जाते , अगर किसी व्यक्ति को कोई सांप दीखता भी है तो उसे New Zealand Police में रिपोर्ट लिखाना जरुरी है।



8. New Zealand में एक समुद्री बीच है - Ninety Mile Beach मतलब 90 मील बीच, पर इसकी लंबाई सिर्फ 55 मील ही है। 55 मील 90 किलोमीटर के बराबर होते हैं और 90 मील 145 किलोमीटर के ।



9. New Zealand दुनिया के 5 सबसे कम भ्रष्टाचारी देशों में से एक है। बाकी के चार देश हैं - डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड और नॉर्वे।



10. साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया के एक व्यक्ति ने ebay website पर New Zealand को बेचने के लिए बोली लगायी। बोली 0.01 डॉलर से शुरू हुई और 3000 डॉलर तक पहुँच गयी। जब ebay के अधिकारियों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने उस व्यक्ति का ebay account तुरंत बैन कर दिया।



Also Read: हैरत से भरा देश तंज़ानिया tanzania in hindi

11. New Zealand ने Christmas, Good Friday और Easter जैसे त्योहारों के संबंध में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों पर रोक लगायी हुई है।



12. संसार में पुरुषों और महिलाओं की Salary में सबसे कम अंतर New Zealand में पाया जाता है। इस देश में यह अंतर सिर्फ 5% तक का है।



13. पहले विश्व युद्ध में New Zealand ने 1 लाख सैनिकों की सेना तैयार की थी, जो उस समय इसकी कुल आबादी का लगभग 10% थी।




14. Penguins की सबसे ज्यादा प्रजातियाँ New Zealand में पाई जाती हैं। Penguin का सबसे पुराना कंकाल भी यहाँ से ही मिला है, जो 6 करोड़ 20 लाख साल पुराना है।



15. New Zealand की Blue Lake झील दुनिया की सबसे साफ़ पानी की झील है, जिसकी 85 मीटर की गहराई तक आँखों से देखा जा सकता है।


History About New Zealand



16. दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिका और New Zealand ने 3700 सुनामी बमों का गुप्त परिक्षण किया था। इन सुनामी बमों से समुद्र में विस्फोट करके ऊँची - ऊँची पानी की लहरें उठाई जा सकती हैं, जिससे समुद्र किनारे पर बसे शहरों को आसानी से तबाह किया जा सकता है।



17. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान New Zealand में मौजूद अमेरिकी सैनिकों ने इस बात पर विद्रोह कर दिया था कि उनके शराब पीने की व्यवस्था अलग से नहीं की गयी और उन्हें काले लोगों के साथ शराब पीना मंजूर नहीं।

Also Read: अनोखे देश क्य्र्गय्ज्स्तान के रोचक तथ्य हिंदी facts about kyrgyzstan in hindi

18. New Zealand की मूल जाती के लोग मोआरी कहलाते हैं। यह वर्तमान Nzl की आबादी का सिर्फ 15% है, पर जेलों में इनकी संख्या 50% से ज्यादा है।




19. आज से 800 साल पहले तक New Zealand की जानकारी इसके मोआरी लोगों के सिवाय किसी को भी नहीं थी।



20. New Zealand की कोई भी जगह समुद्र से 128 किलोमीटर से ज्यादा दूर नहीं है।



21. अगर सभी देशों की राजधानियों को ग्लोब पर एक बिंदु मान लिया जाये, तो New Zealand की Capital City, Wellington सबसे दक्षिण में स्थित होगी। इस तरह से यह दुनिया की सबसे दक्षिणी राजधानी है।




22. New Zealand Country में 1 व्यक्ति पर 9 भेंड़ें हैं, यह अनुपात दुनिया में सबसे ज्यादा है। यहाँ पर भेड़ों को उनकी ऊन और दूध के लिए पाला जाता है।


Yadi apko ye post rochak aur gyaan se bharpoor laga ho to please share karna na bhulna.
loading...

0 comments: