सिंगापुर देश/शहर के रोचक तथ्य singapore facts in hindi-singapore country

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT SINGAPORE IN HINDI - SINGAPUR CITY NEWS - सिंगापुर देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

singapore facts in hindi
Singapore Information, Pic: singaporeair


Singapore Country In Hindi, आज Amazing Facts की सीरीज में हम बात करेंगे Asia के एक खूबसूरत देश Singapur City के बारे में, दोस्तों Singapore का मतलब होता है सिंघों का शहर। आइये जानते हैं- Singapore desh ke rochak tathy aur jankari hindi me.

singapore facts in hindi
Singapore Flag

Where Is Singapore Located?

singapore facts in hindi
Singapore Map, Pic: pinterest


1. Singapore एक छोटा City है, और Singapore Area में हमारे Mumbai City से भी छोटा है।


2. Singapore City छोटा शहर होने के कारण यह अधिकतर वस्तुएं दूसरे Countries से आयात करता है यानि Import करता है। जिसमे दैनिक उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुएं थाईलैंड और इंडोनेशिया से Singapore Import करता है।



3. आपने भारत में तो देखा ही होगा, हर जगह दीवारें रंग बिरंगे पोस्टरों से रंगी रहती हैं, लेकिन Singapore Country में सार्वजनिक दीवारों पर पोस्टर चिपकाना या किसी भी प्रकार की पेंटिंग बनाना कानून के सख्त खिलाफ है, ऐसा करने पर आपको सजा मिल सकती है।

Also Read: न्यू ज़ीलैण्ड देश के रोचक तथ्य new zealand facts in hindi


4. Singapore Country में आप खुले में पेशाब नहीं कर सकते अगर आप ऐसा करते पाये गए तो आपको सजा और भरी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

History Of Singapore


5. Sir Stamford Raffles, के द्वारा साल 1819 में Modern Singapore की स्थापना की गयी थी।


6. Singapore City, में च्युइंगम खाना तो दूर आप उसे खरीद तक नहीं सकते। Singapore Government ने च्युइंगम खाने पर रोक लगा दी है। हालाँकि इस बैन के विरोध में पूरे Country में लोगों के भरी विरोध प्रदर्शन हुए थे। लेकिंग Singapur Government पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।



7. जुलाई 5, साल 1943 को नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने सुप्रीम कमांडर के रूप में Army को संबोधित करते हुए " दिल्ली चलो " का नारा दिया था।

Also Read: क्या आपको पता है भारतीय ट्रेन में पहले शौचालय नहीं हुआ करते थे? history of toilets in indian train


8. Singapur City में कूड़ा फ़ैलाने पर आपको खुद ही फैलाया हुआ कचरा साफ़ करना पड़ेगा और जुर्माने के तौर पर आपको 62 हज़ार रुपये तक भरने पड़ सकते हैं, Singapore में दूसरे Country की तुलना में कूड़ा फ़ैलाने पर बहुत ही सख्त कानून बने हुए हैं।


9. Singapore In Hindi, दुनिया भर में सबसे महंगे City में गिना जाता हैं।


10. पोर्नोग्राफी के मामले में Singapore सरकार ने काफी सख्ती से कानून लागू कर रखे हैं, यहाँ किसी भी तरह की pornography पर प्रतिबंध है।

If you like this Post Than Don't Forget To Share with your friends.
loading...

0 comments: