आँखों से सुन्दर कुछ नहीं, आँखों को कैसे स्वस्थ रखें swasth ankho ke liye sahi diet

ख़ूबसूरत आँखों के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज - Nutritious Diet And Exercise For Beautiful Eyes In Hindi

how to care eyes
Nutritious Diet And Exercise For Beautiful Eyes, Pic: groundzeroweb

आँखों की सेहत के लिए अक्सर चिंतित रहते हैं की क्या किया जाए, जो आँखें महफूज़ रहे. बदलती लाइफस्टाइल और प्रदुषण भरे माहौल में कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है. इसके बाद आई ड्राइनेस ( eye dryness ) से लेकर आँखों में खुजली जैसी समस्याएं शुरू होती हैं। ऐसे में हम पहले ही सचेत हो जाएं, तो आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए जरुरी है - सही डाइट और एक्सरसाइज ( proper diet and exercise for eyes ) जो डाइट हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद है सामान रूप से वही हमारी आँखों की सेहत के लिए भी अच्छी है।

हालाँकि, डाइट और एक्सरसाइज नियमित चेकअप (check up ) की जरुरत को रिप्लेस नहीं कर सकते। लेकिन, आँखों को फायदा तो पहुंचते ही हैं। लगातार दवाइयों के सेवन की बजाय योग ( yoga for eyes ) मेडिटेशन ( meditation ) पोषक तत्वों से भरपूर डाइट ( diet full of nutrition for eyes ) और फल (fruits for eyes ) आँखों के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं। पत्तेदार या गहरी हरी सब्जी, चटक रंगों के फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स ( antioxidant ) भरपूर मात्रा में होते हैं। यह आँखों को कई नुकसान से बचाते हैं। विटामिन - सी से भरपूर संतरा और अन्य खट्टे फल भी आँखों की सेहत के लिए जरुरी हैं।

swasth ankho ke liye sahi diet
swasth ankho ke liye exercise


विटामिन- ए युक्त लाल और नारंगी सब्जियाँ लें। राजमा और दालों में जिंक होता है, जिसमें आँखों की एकाग्रता को बढ़ाने वाले जरुरी मिनरल्स होते हैं। ओमेगा - 3 (omega-3) फैटी एसिड से भरपूर मछली भी कई बीमारियों के खतरे को टालती हैं और आँखों को स्वस्थ रखती हैं। ड्राई - आई ( dry - eye syndrome ) सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के लिए ओमेगा - 3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट बहुत लाभ पहुंचाती है।

इसके अलावा आप डॉक्टर्स से परामर्श पर विटामिन और आई विज़न सप्लीमेंट्स ( eye vision suppliments ) भी ले सकते हैं। तमाम एक्सरसाइज भी हैं, जो आँखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही आई फोकस और विज़न को बेहतर बनाती हैं और दृष्टि को स्थिर करती हैं। मगर इन्हें भी डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें।

Agar post pasand ayi ho to SHARE karna na bhulein.
loading...

0 comments: