यूक्रेन देश के रोचक तथ्य ukraine facts in hindi

INTERESTING FACTS AND NEWS ABOUT UKRAINE IN HINDI - यूक्रेन देश के रोचक तथ्य हिंदी में

facts about ukrain in hindi
Facts About Ukraine, Pic: nationalreview


Ukraine In Hindi, जैसा की हम सभ जानते हैं, हमारे सौर मंडल में सिर्फ हमारे ही खुबसूरत ग्रह प्रथ्वी पर ही जीवन है. और इस ग्रह की खूबसूरती तो बेमिशाल है, प्रथ्वी पर कई सरे छोटे बड़े और कुछ सबसे बड़े और सबसे खुबसूरत देश हैं. और हर देश की कुछ खास विशेषताएं भी हैं, अलग अलग रोचक कानून हैं, कुछ देशों की तो महागाथाएं भी लिखी हुई हैं. तो in सभी के बीच आज में आपको बताने जा रहा हूँ एक और खुबसूरत देश , ukraine ( यूक्रेन ) के रोचक तथ्य - ukraine desh ki jankari aur rochak tathy hindi me


Interesting Information And Facts About Ukraine Country


facts about ukrain in hindi
Ukraine Flag


Facts About Ukraine In Hindi


1. Kiev को व्यापक रूप से Ukraine की आध्यात्मिक Capital City माना जाता है। Pilgrims, Sofia Kyivska Church और सेंट माइकल के गोल्डन-डोम्ड मठ की यात्रा के लिए रेगुलरली लंबी दूरी की यात्राएं करते हैं।


2. यदि रूस की गिनती न की जाय, जिसका यूरोप के साथ एक अस्पष्ट सम्बन्ध है, Ukraine Area 6,03,628 वर्ग किलोमीटर के साथ महाद्वीपों का सबसे बड़ा Country है, जो पूर्व में रूस तक पश्चिम में पोलैंड तक फैला है और दक्षिण में Black Sea के बीच और सोवियत राज्य बेलारूस से उत्तर दिशा में है।


3. अपनी बड़ी सीमाओं के भीतर, Ukraine में सात UNESCO World Heritage Sites हैं जिनमें Kiev की 11th शताब्दी के सेंट सोफिया कैथेड्रल, चेरसोनेसुस के प्राचीन शहर और कार्पेथियन के प्राचीन समुद्र तट के जंगल शामिल हैं।



4. Vyshyvanka, Ukraine की राष्ट्रीय पोशाक है। यह सजावटी Costume हाथों से सजाया जाता है जिसमे कढ़ाई द्वारा पुष्पों का विवरण होता है। दोनों Ukraine Women और Men अलग अलग समारोह पर यह पोशाक पहनते है।

Also Read: इटली देश की रोचक जानकारी और तथ्य हिंदी facts about italy hindi

5. लोकप्रिय Easter Egg की परंपरा Ukraine में ही उत्पन्न हुई थी। आम तौर पर मोम को तेज़ रंगों के साथ प्रभावशाली पैटर्न छोड़ने के बाद हटा दिया जाता था।


6. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि World Health Organization ( WHO ) के आंकड़ों के मुताबिक शराब की खपत के लिए Ukraine 6 वें स्थान पर है, यहाँ प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 13.6 लीटर की दर से शराब गटक ली जाती है। केवल बेलारूस ( जो इस मामले में टॉप पर है ) मोल्दोवा, लिथुआनिया, रूस और रोमानिया ही शराब गटकने में Ukraine से आगे हैं।


7. दुनिया का सबसे लंबा संगीत वाद्ययंत्र Ukraine में ही बनता है। पाइप का टुकड़ा जिसको उचित रूप से Trembita कहते हैं।


8. साल 1986 में, Ukraine ने दुनिया का सबसे खतरनाक परमाडु ऊर्जा संयंत्र दुर्घटना देखी, देश के उत्तरी भाग में स्थित Chernobyl Plant में हुई त्रासदी जब से हुई है तब से इसे अपवर्जन क्षेत्र यानि Exclusion Zone घोषित कर दिया गया है।

Also Read: इस देश में भी रहते हैं सबसे ज्यादा भारतीय mauritius facts in hindi

9. राष्ट्रीय पेय को Horilka कहा जाता है, हालाँकि यह Vodka के बहुत करीब है, यह वास्तव में थोड़ा अलग है और स्पष्ट भावना के लिए एक विकल्प शब्द का इस्तेमाल करता है, जैसे की वोडका का अर्थ है " Little Water " , होरिलका का मतलब है " Boiling Water " यह ड्रिंक अक्सर चिली पेप्पर के फ्लेवर के साथ पि जाती है।


10. Arsenalna, Kiev के Sviatoshynski - Brovarska Line पर एक स्टेशन, जमीन के नीचे 105.5 मीटर पर दुनिया का सबसे Deepest Area है।



11. दुनिया में Ukraine की 4थी सबसे High Literacy Rate यानि साक्षरता दर है।


12. Traveller's Digest के अनुसार, Kiev पूरे देश भर में सबसे सुंदर महिलाओं का घर है।


13. Black Sea यानि काला सागर, Ukrain के केवल तटीय इलाकों में, छुट्टी मनाने वालो के लिए लोकप्रिय है और यहाँ शायद अभी भी शांत पानी के कारण, भरी झील के रूप में, Lack a Tide, मतलब जल स्तर कभी भी बदल नहीं सकता है।

Also Read: हंगरी देश के रोचक तथ्य और जानकारी hungary facts in hindi

14. सोवियत संघ के विघटन के बाद Ukrain पर एक बड़े परमाडु शस्त्रागार विरासत में मिला है, रूस के बाद यूरोप में दूसरी सबसे बड़ी Ukrain Army है।


15. The Love Tunnel, उत्कृष्ट इंस्टाग्राम चारे और महत्त्व यात्रा प्रेरणा, Kleven City के पास Ukraine के जंगलों में पायी जाती है। यहाँ का रेल रूट एक प्राइवेट ट्रेन के लिए है जो लोकल फैक्ट्री के लिए लकड़ी उपलब्ध करती है।

Yadi aapko ye jaankari pasand aayi to to please share karna na bhulein.

loading...

0 comments: