उज्बेकिस्तान देश के रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी uzbekistan facts in hindi

INTERESTING FACTS AND AMAZING INFORMATION ABOUT UZBEKISTAN HINDI - उज्बेकिस्तान देश के रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी 

Facts About Uzbekistan, Pic: orexca

Information About Uzbekistan In Hindi - Uzbekistan Ke Rochak Tathy Hindi Mein



Uzbekistan In Hindi एक Central Asian Country है, जिसे Ancient History Of Uzbekistan, सुन्दर वास्तुकला और विविध सांस्कृति के लिए जाना जाता है। एक बार फ़ारसी साम्राज्य का हिस्सा जिसे Uzbekistan के रूप में जाना जाता है, उसे 4 th शताब्दी में महान सिकंदर के द्वारा जीत लिया गया था। तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ Uzbekistan desh ke rochak tathy वो भी hindi में।

Uzbekistan Facts And Information In Hindi

Uzbekistan Flag



1. World में Uzbekistan मात्र दो में से एक दोगुना जमींदल देश है ( Double Landlocked Country ) दोगुने जमींदल Countries वो देश होते हैं जो खुद दूसरे Landlocked Countries से घिरे होते हैं।



2. Uzbekistan Borders उत्तर में कजाकिस्तान से, उत्तर-पूर्व में किर्गिस्तान से, दक्षिण-पूर्व में ताजीकिस्तान से, दक्षिण में अफ़ग़ानिस्तान से और दक्षिण-पश्चिम में तुर्कमेनिस्तान से घिरा हुआ है।



3. Uzbekistan के इलाके सारे देश में अलग - अलग हैं जैसे पश्चिम में निचली जमीन और समतल पठार हैं वहीँ मध्य में दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तानो में से एक है और पूर्व में ऊँचे पहाड़ और अर्ध शुष्क घास के मैदान हैं।




4. Uzbekistan In Hindi, समुद्र तल से सबसे निचला स्थान मात्र 39 ft गहरा है, वहीँ समुद्रतल से सबसे ऊंचाई वाला स्थान 15,233 फ़ीट ऊँचा है।

Also Read: उत्तर कोरिया के 20 अजीबो गरीब रोचक तथ्य। North Korea in Hindi

5. अब बात करते हैं Uzbekistan के Area की यानि क्षेत्रफल की, इस देश का कुल क्षेत्रफल 4,47,400 वर्ग किलोमीटर है।



6. Soviyat Union के टूटने के बाद, साल 1991 में Uzbekistan ने अपनी स्वतंत्रता यानि Independence प्राप्त की और एक संवैधानिक गणतंत्र बन गया।



7. साल 2016 में Uzbekistan ने साल 1991 के बाद अपना पहला चुनाव आयोजित किया था।



8. Uzbekistan में अधिकांश नागरिक एथनिक उज़बेक ( Ethnic Uzabek ) हैं ( Uzbekistan Religion ) , जो की उज़बेक भाषा ( Uzabek Language ) बोलते हैं इसलिए उज़बेक यहाँ की आधिकारिक भाषा भी है, वहीँ रूसी भाषा यहाँ दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली Language है।



9. Uzbekistan विश्व का दूसरा सबसे बड़ा कपास निर्यातक तथा पांचवां सबसे बड़ा उत्पादक Country है वहीँ यह देश सोना, तेल और प्राकृतिक गैस और साथ ही साथ यूरेनियम भी निर्यात करता है।

Also Read: आँखों से सुन्दर कुछ नहीं, आँखों को कैसे स्वस्थ रखें swasth ankho ke liye sahi diet


10. Palov या Plov, Uzbekistan का National Food है। इसे मटन, चावल, प्याज़ और कद्दूकस की हुई गाजर से बनाया जाता है। किवंदिती धारणा यह है कि इस भोजन का आविष्कार महान सिकंदर के बावर्चियों द्वारा किया गया था।





11. Traditional Uzabek Bread ,जिसे " Obi non " या सिर्फ " non " के नाम से जाना जाता है यह दिखने में सपाट और गोल होती है, इस ब्रेड को कभी चाकू से न काटकर सिर्फ हांथों से ही फाड़ा जाता है ख़ास बात यह है कि इस ब्रेड को कभी घर के बाहर नहीं फेंका जाता ।



12. एक प्राचीन परंपरा के अनुसार यदि परिवार का कोई सदस्य किसी यात्रा पर जा रहा है तो उसे इस उज़बेक ब्रेड का एक टुकड़ा काटकर खाना होता है और बाकी का ब्रेड कहीं जमीन में गाड़ दिया जाता है या कहीं छिपा दिया जाता है। जब तक की वह यात्री वापस घर न लौट आये।




13. Uzbekistan में हैंडशेक केवल दो पुरुषों के बीच ही अभिवादन के रूप में स्वीकार है, किन्तु एक Uzbek Women का अभिवादन आपको उसके सामने झुककर अपने दाहिने हाथ को दिल पर रख कर करना होता है।

Doston yadi apko Uzbekistan Facts pasand aye to please share karna mat bhulna.
loading...

13 comments: