अल्बानिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी albania facts in hindi

INTERESTING FACTS AND AMAZING INFORMATION ABOUT ALBANIA IN HINDI - अल्बानिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

albania facts in hindi
Facts About Albania In Hindi, pic: albaniannews

Albania Country In Hindi, अल्बानिया, आधिकारिक तौर पर अल्बानिया गणराज्य ( Albania, Officially Known As Republic Of Albania )  के रूप में जाना जाता है, दक्षिण पूर्वी यूरोप में एक देश और संसदीय गणतंत्र है। अल्बानिया 105 वर्षों से एक स्वतंत्र देश रहा है। उस समय के दौरान, यह एक तेजी से लोकप्रिय पर्यटन स्थल ( Albania, Popular Tourist Destination ) बन गया है। चलो इसके इतिहास ( History ), भूगोल ( Geography ), लोगों ( Albania People ), संस्कृति ( Culture ), अर्थव्यवस्था ( Economy ) और परंपराओं ( Traditions ) के बारे में और जानें।


Facts About Albania Country In Hindi - Albania Historical And Cultural Facts - अल्बानिया देश के अनोखे तथ्य



albania facts in hindi
Albania Flag


1. जब कोई Albanian आपकी सहमति दे रहा है, तो वह अपने सिर को हिला देगा, और जब वे आपके साथ असहमत हैं, तो उन्हें मंजूरी मिल जाएगी। चेतावनी समझिये और भ्रम से बचें। हां का मतलब नहीं है और नहीं का मतलब हाँ है।


2. Albania एक सुंदर देश है जो दक्षिण-पूर्व यूरोप में स्थित है, जिसमें एड्रियाटिक सागर के साथ शानदार रेतीले समुद्र तट हैं।

albania facts in hindi
Albania Map, pic: lonelyplanet


3. ज्यादातर Albanian, Albania के बाहर रहते हैं। कोसोवो, मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो, ग्रीस, तुर्की, इटली, जर्मनी, स्विटजरलैंड, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में अल्बानियाई नागरिक हैं।

4. अल्बानियाई बहुसंख्यक मुसलमान हैं अंतिम गणना में लगभग 70% साल 2011 की जनगणना से पता चलता है कि लगभग 60% मुसलमान सुन्नी और बेकेटशी शिया यहाँ रह  रहे हैं, जिससे यह देश का सबसे बड़ा धर्म बना। लगभग 17% ईसाई हैं, जो इसे दूसरे सबसे बड़ा धर्म बनाते हैं, और 17% या तो अघोषित हैं या किसी दुसरे धर्म से हैं।


5. Albania Country की सीमाएं मोंटेनेग्रो से उत्तर-पश्चिम की सीमा पर, कोसोवो को उत्तर-पूर्व में, मैसेडोनिया से पूर्वी और दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी हिस्से में साझा करता है।




6. अल्बानिया देश में परिवहन अविकसित है। देश में केवल चार हवाई अड्डों और सिर्फ 677 किमी रेलवे हैं कुल 18,000 किलोमीटर सड़क मार्ग मौजूद हैं, जिनमें से केवल 7000 किलोमीटर पैदल हैं। बसें प्रचुर मात्रा में हैं, लेकिन उनके टाइम टेबल निश्चित नहीं हैं।


7. जब साल 1 99 1 में कम्युनिस्ट युग समाप्त हो गया, Country में करीब 3 मिलियन लोग थे, और केवल 3,000 कारें थीं। साम्यवाद ने देश को अलग कर दिया और वो भी एक लंबे समय के लिए, केवल पार्टी अधिकारियों को कारों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी, कारों के व्यक्तिगत आम लोगों के इस्तेमाल पर प्रतिबन्ध था।


8. Albania देश का क्षेत्रफल 11,100 वर्ग मील (28,748 वर्ग किलोमीटर) का है। तथा साल 2015 में अल्बानिया की जनसंख्या 2.9 मिलियन थी।


9. साल 1 9 52 में कोसोवो के पड़ोसी इलाके में युद्ध के कारण 480,000 एथनिक अल्बानियाई शरणार्थियों ने Albania में प्रवेश किया। इस अवैध प्रवेश ने देश के संसाधनों को दबा दिया।


10. अल्बानिया की नायिका Anjezë Gonxhe Bojaxhiu है, जिन्हें मदर टेरेसा ( Mother Teresa ) के रूप में दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए जाना जाता है। वह Skopje में पैदा हुई थी, जो अब मैसिडोनिया का हिस्सा है, और 20 वीं शताब्दी के सबसे प्रिय धार्मिक रूप में से एक है। वह नोबेल पुरस्कार जीतने वाली अकेली अल्बानियाई हैं।




11. तिराना राजधानी शहर है Tirana Is The Capital City Of Albania ); इसका क्षेत्रफल 16.1 वर्ग मील (41.8 वर्ग किलोमीटर) और 421,286 (2011) की आबादी है।


12. अल्बानिया अपने देश के नागरिकों को मुफ़्त प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा प्रदान करता है।


13. साल 1 99 5 में नागरिकों को अपने घरेलु शहरों में ट्रैफिक-लाइट्स पर करों का भुगतान करने के लिए एक कानून पारित कर दिया गया था। Shkodra के निवासियों पर भी, सभी शहरों की तरह कर लगाया गया था, लेकिन भारी विरोध प्रदर्शन किया गया, जिसका कारण है? Shkodra City में कोई ट्रैफिक लाइट नहीं है, यह यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक और अल्बानिया में पांचवां सबसे बड़ा शहर है।


14. दिलचस्प बात यह है कि Albania केवल तीन यूरोपीय देशों में से एक है, जहां मैकडॉनल्ड्स की कोई शाखा नहीं है!


15. "Shqipëri" नाम अल्बानिया को अपने लोगों द्वारा दिया गया नाम है।




16. ईगल अल्बेनियाई लोगों का राष्ट्रीय और जातीय प्रतीक है, यह प्रतीक साल 11 9 0 से डेटिंग पत्थर नक्काशी में दिखाई देता है।



17. Albania में सर्वोच्च ऊंचाई बिंदु Maje e Korabit है, या Golem Korab 2700 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर, यह शिखर मैसीडोनिया के साथ सीमा पर सीधे बैठता है - यह दोनों देशों के लिए उच्चतम ऊंचाई बिंदु बना हुआ है।


18. अल्बानिया की मुद्रा अल्बेनियन लेक है। ( Official Currency Of Albania, Albanian Lek )


19. Albania में लोग  फल, मक्का, आलू, गेहूं और सब्जियां, रियर मात्रा में पशुधन और डेयरी उत्पादों का उत्पादन करते हैं।


20. आप यह जानकर चकित हो सकते हैं कि स्पीडबोटों का उपयोग करने से अल्बेनियाई पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, स्पीडबोट्स का इस्तेमाल अल्बानिया से इटली और ग्रीस के किनारों तक मानव और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए किया गया था।

If You Like These Interesting Facts About Albania In Hindi, Than Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें


0 comments: