अंगोला देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी angola facts in hindi

INTERESTING FACTS AND AMAZING INFORMATION ABOUT ANGOLA IN HINDI - अंगोला देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

angola facts in hindi
Facts About Angola, pic: angola

 Angola In Hindi, अंगोला दक्षिणी अफ्रीकी देश में एक देश है और जब चर्चा तेल और हीरे के बारे में होती है, अंगोला देश के बारे में स्वाभाविक रूप से इसका उल्लेख किया जाता है। वर्षों के दौरान, देश की सुरक्षा में सुधार हुआ है, अंगोला उन यात्रियों के लिए एक आकर्षक स्थान है जो साहसिक और एकांत के लिए यात्रा करना चाहते है। - Angola Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.



Facts About Angola Country - Angola Historical And Cultural Facts In Hindi - अंगोला देश के अनोखे तथ्य

angola facts in hindi
Angola Flag

1. Angola के तेल और हीरे अपनी प्राथमिक आय स्रोत हैं। यह देश चीन के लिए प्रमुख तेल सप्लायर भी बन गया है।


2. अंगोला देश कोंगो के लोकतांत्रिक गणराज्य द्वारा उत्तर और पूर्व में, पूर्व में जाम्बिया और दक्षिण में बोत्सवाना और नामीबिया के पास है यह पश्चिम में अटलांटिक महासागर के साथ एक समुद्र तट भी है।

angola facts in hindi
Angola Map, pic: lonelyplanet


3. Angola में सरकारी इमारतों, सैन्य स्थलों, और ऐसे अन्य संरचनाओं की फोटोग्राफी करना अवैध है और ऐसा करने पर उन्हें दंडित किया जाता है।


4. Angola में शुभकामनाएं, जैसा कि कई अन्य अफ्रीकी देशों में है, एक फर्म हाथ मिलाना फिर करीबी दोस्तों के बीच में, गले लगाने और धीरे से पीठ थपथपा कर लोगों से मिला जाता है।


5. सेम्बा, सबसे आम Angolan संगीत शैलियों में से एक, जिसने ब्राजील के सांबा सहित कई अन्य प्रकार के संगीत को प्रभावित किया।



6. अंगोला ( Angola Area )का कुल भूमि क्षेत्र 481,354 वर्ग मील (1,246,700 वर्ग किलोमीटर) है। जो इसे टेक्सास के रूप में दो बार बड़ा बनाते हैं और कैलिफोर्निया के आकार में तीन बार।


7. अंगोला एक बड़ा देश है और उत्तर में जलवायु शुष्क दक्षिण की तुलना में अधिक उष्णकटिबंधीय है। उत्तर में बरसात का मौसम आम तौर पर नवंबर से अप्रैल तक रहता है। मार्च से जुलाई और अक्टूबर से नवंबर तक दक्षिण में वर्ष में दो बार बारिश हो जाती है।


8. ग्रामीण क्षेत्रों में, यह नोटिस करना सामान्य है कि महिलाओं की आंखों में पुरुष नहीं देखते हैं वास्तव में, ग्रामीण महिलाओं भी एक-दूसरे की आँखों में मुश्किल से ही देखती हैं।


9. Angola का राष्ट्रीय ध्वज सोवियत संघ ध्वज से प्रेरित था।


10. दिलचस्प है, Angola का एक छोटा हिस्सा वास्तव में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और कांगो नदी से देश के बाकी हिस्सों से अलग करता है!



11. अंगोला ( Angola Population )की एक बहुत ही युवा जनसंख्या है - दिलचस्प है, अंगोला की लगभग 70% आबादी 24 वर्ष से कम है।


12. Angolan People बहुत मेहमाननवाज हैं वे अपने घरों में मेहमानों का मनोरंजन करना पसंद करते हैं, लेकिन पश्चिमी संस्कृतियों को प्रभावित करने वाले कुछ लोग रेस्तरां में मनोरंजक मेहमाननवाजी का भी आनंद लेते हैं।


13. Angola का नाम शब्द ngola से निकला है, जो शुरुआती शताब्दियों के दौरान Ndongo राज्य में इस्तेमाल होने वाले राजाओं के लिए एक शीर्षक था।


14. Angola की आबादी साल 2015 में 22.8 मिलियन थी।


15. अंगोला की दुनिया में सबसे ज्यादा मृत्यु दर है - हर 1000 लोगों के लिए, वर्ष में 23.4 मौतें हैं (2011 आंकड़े)।



16. अफ्रीका के सबसे खूबसूरत प्राकृतिक चमत्कारों में से एक, the Ruacana Falls अंगोला में स्थित है।


17. राजधानी  ( Capital City Of Angola ) लुआंडा ( Luanda ) है जो 43.6 वर्ग मील (113 वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करती है और इसकी जनसंख्या 6.5 लाख (2014) है।


18. मिस यूनिवर्स 2011 एक Angolan हैं  - लीला लुलिआना दा कोस्टा विएरा लोपस, जिसे "लीला लोपस" के नाम से जाना जाता है, जिनके नाम मिस यूनिवर्स का ख़िताब हुआ था।


19. अंगोला की ( Official Language Of Angola ) आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है, हालांकि बंटू यहां भी बोली जाती है।


20. ( Official Currency Of Angola ) अंगोला क्वान्ज़ा ( Angolan Kwanza ) अंगोला की आधिकारिक मुद्रा है 2012 तक यह देश के बाहर एक स्मारिका के रूप में लेने का प्रयास अवैध था, हालांकि अब यह मामला नहीं है।

If You Like These Interesting Facts About Angola, Than Please Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!


Also Read - यह भी पढ़ें




0 comments: