अर्जेंटीना देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी argentina facts in hindi

INTERESTING FACTS AND AMAZING INFORMATION ABOUT ARGENTINA IN HINDI - अर्जेंटीना देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

argentina facts in hindi
Facts About Argentina, pic: dailyexpress

Argentina In Hindi, अर्जेन्टीना एक प्रसिद्ध दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र है जो एक अपेक्षाकृत बहुत कम इतिहास ( History Of Argentina ) है, लेकिन एक बहुत समृद्ध और दिलचस्प संस्कृति ( Argentina Culture ) है। यह 23 प्रांतों का घर है और दक्षिण अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा देश है। अर्जेंटीना देश व्यापक रूप से टैंगो, सुरुचिपूर्ण वास्तुकला, स्टेक, वाइन और सॉकर के लिए जाना जाता है, जबकि बीसवीं शताब्दी के कुछ सबसे प्रसिद्ध लोग अर्जेंटीना से आए थे। - Argentina Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.

Facts About Argentina In Hindi - Argentina Historical And Cultural Facts In Hindi - अर्जेंटीना देश के अनोखे तथ्य



argentina facts in hindi
Argentina Flag


1. क्षेत्रफल ( Argentina Area ) 2,780,400 किमी 2 (1,073,500 वर्ग मील) के मुख्य भूमि क्षेत्र के साथ, Argentina दुनिया में आठवां सबसे बड़ा देश है और संयुक्त राज्य अमेरिका के आकार का एक तिहाई।


2. नाम "अर्जेंटीना" चांदी के लिए लैटिन शब्द से आता है, argentum। मूल यूरोपीय निवासियों का मानना ​​था कि देश चांदी से भरा हुआ था, और एक किंवदंती के अनुसार  Argentina में साल 1524 में स्पेन तक पहुंचने वाले लोग चांदी से बना पहाड़ के बारे में बात करते थे।

argentina facts in hindi
Argentina Map, pic: lonelyplanet


3. लियोनेल मेसी को इस पीढ़ी के लिए दुनिया में सबसे बड़ा फ़ुटबॉल खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन यह खेल प्रशंसकों के बीच आम ज्ञान है। सबसे ज्यादा पता नहीं है कि मेस्सी के गृहनगर रोजरियो में अधिकारियों ने अपने बच्चों को "Messy" नाम देने के लिए माता-पिता पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि उन्हें डर था कि यह स्थानीय लोगों के लिए बहुत भ्रम का कारण होगा।


4. Argentina एक संघीय राष्ट्रपति संवैधानिक गणराज्य के अधीन शासित है, और 9 जुलाई, साल 1816 को स्पेन से अपनी आजादी की घोषणा करने के बाद उनकी सरकार की स्थापना की गयी थी।


5. साल 2013 में अर्जेंटीना ( Argentina Population ) की जनसंख्या 41.45 मिलियन थी।




6. अर्जेंटीना की अर्थव्यवस्था ( Argentina Economy ) लैटिन अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी और दक्षिण अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी है।


7. Argentina को दक्षिण अमेरिका के सभी देशों में उच्च बेवफाई दर का अधिकारी कहा जाता है। तलाक साल 1 9 87 से देश में कानूनी है, और अब देश में तलाक की दर सबसे अधिक है।


8. दुनिया में सबसे लोकप्रिय नृत्यों में से एक, टैंगो का जन्म उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में slaughterhouse district of Buenos Aires में हुआ था।


9. अर्जेंटीना देश प्राकृतिक संसाधनों, बढ़ते कृषि क्षेत्र और तेजी से बढ़ते औद्योगिक बाजार की प्रचुरता है।


10. कृषि क्षेत्र के रूप से, Argentina तेल, अनाज, चावल, बीज, चीनी, फल, शराब, चाय, तंबाकू, कपास और बीफ़ का उत्पादन करता है।




11. साल 2001 में, Argentina में 10 दिनों में 5 राष्ट्रपति थे।


12. पोप फ्रांसिस, रोमन कैथोलिक चर्च की वर्तमान और 266 वीं पोंटिफ, अर्जेंटीना के मूल निवासी और उस कार्यालय में सेवा करने वाले पहले गैर-यूरोपियन हैं। उन्होंने एक बार ब्यूनस आयर्स में एक बार बाउंसर के रूप में काम किया।


13. Argentina में साल 1 9 74 और 1 9 83 के बीच तीस हजार लोग "लापता" हो गए। अधिकांश देश में चल रहे सैन्य कट्टरपंथियों द्वारा मारे गए थे। इसके अलावा, उस तानाशाही के दौरान, विरोधियों को अपने पैरों से जुड़ी हुई भार के साथ विमानों से जीवित निचे धकेल दिया गया ताकि कोई भी शव सबूत नहीं पाया जा सके।


14. Argentina दुनिया के सबसे अधिक साहित्यिक देशों में से एक के रूप में जाना जाता है, और खुद को उच्च साक्षर नागरिकों के निर्माण में गर्व करता है जो आसानी से विश्व व्यापार दुनिया में घूम सकते हैं और सफल हो सकते हैं।


15. क्विरिनो क्रिस्टियानी नामक एक अर्जेंटीना आदमी ने साल 1 9 17 में 'एल एपोस्टोल' नामक एक फिल्म बनाई। इसमें 58,000 फ़्रेम थे और 70 मिनट लम्बी थी - यह अनिवार्य रूप से पहली एनिमेटेड फिल्म थी!




16. साल 1 9 13 में, Argentina दुनिया का 10 वाँ सबसे धनी राष्ट्र प्रति व्यक्ति था। अब यह 54 वां है।


17. Argentina लैटिन या दक्षिण अमेरिका में पहला देश था, जिसने समलैंगिक विवाह को वैध घोषित किया था, साल 2010 में।


18. Aconcagua Mountain न केवल Argentina में सबसे उच्चतम बिंदु है बल्कि अमेरिका के 22,841 फीट (6, 9 62 मीटर) ऊँचाई को मापने वाला अमेरिका का सबसे बड़ा पर्वत है एंकान्गुआ का अर्थ है "stone guard" एक स्वदेशी बोली में।


19. Football Argentina में एक बहुत लोकप्रिय खेल है बच्चों और वयस्कों दोनों खेल में आते हैं और अपने खाली समय के दौरान इसे खेलने का आनंद उठाते हैं।


20. Argentina फिंगरप्रिंटों को सबूत के रूप में उपयोग करने वाला पहला ज्ञात देश था - एक दुखद हत्या के दौरान, एक खूनी फिंगरप्रिंट एक दरवाजा घुंडी पर था और पुलिस ने इसे हत्यारे की पहचान करने और एक निर्दोष व्यक्ति को बचाने के लिए इस्तेमाल किया, जिस पर गलत तरीके से आरोप लगाया गया था।




21. अर्जेंटीना के सेवानिवृत्त फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो मैराडोना के अपने प्रशंसकों द्वारा बनाया गया अपना ही अलग धर्म हैं।


22. अर्जेन्टीना दुनिया के पहले ऐसे बच्चे का जन्मस्थान है जिसे कानूनी तौर पर दो पिता होने की पहचान है। साल 2012 में ब्यूनस आयर्स में जन्मे, इस बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में सूचीबद्ध दो पिता हैं।


23. चूंकि Argentina दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है, इसके मौसम उत्तरी गोलार्ध में जलवायु की तुलना में पूरी तरह से विपरीत हैं। जब संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्मी का समय होता है, तो अर्जेंटीना में सर्दी होती है।


24. Argentina में औसत व्यक्ति रेडियो पर सुनने में 20 घंटे से अधिक समय खर्च करता है, किसी भी देश के अधिकांश, एक सर्वेक्षण में पाया गया।


25. अर्जेंटीना में, राजनीतिक दलों के पास बियर का अपना ब्रांड है।




26. Argentina लैटिन अमेरिकी देश है जिसमें सबसे अधिक नोबेल पुरस्कार विजेता हैं अर्जेंटीना के पांच लोगों ने विज्ञान और शांति की श्रेणियों में नोबेल पुरस्कार जीते हैं।


27. साल 1 9 77 में, महाद्वीप के एक हिस्से का दावा करने के प्रयास में Argentina ने अंटार्कटिका में एक गर्भवती मां को भेजा, वहां जन्मा लड़का अंटार्कटिका में पैदा होने वाला पहला मानव बन गया।


28. Argentina People किस करना पसंद करते हैं वे लगभग हमेशा एक दूसरे को गाल पर किस के साथ एक-दूसरे को बधाई देते हैं, यहां तक ​​कि पुरुषों में भी।


29. अर्जेंटीना ( Argentina Official Currency ) की मुद्रा अर्जेंटीना पेसो है इसे 1992 में देश में पेश किया गया था।


30. साल 1 9 64 में Argentina और पेरू के बीच फुटबॉल मैच में एक रेफरी का फैसला देना दंगा का कारण हुआ, जिसमें 300 प्रशंसक मारे गए थे।

If You Like These Interesting Facts About Argentina ,Than Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!


0 comments: