ऑस्ट्रिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Austria Facts In Hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT AUSTRIA IN HINDI - ऑस्ट्रिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Austria Facts In Hindi
Facts About Austria, pic: austria

दोस्तों Austria In Hindi, जैसा की हम सभी जानते हैं, प्रथ्वी पर ढेर सारे बड़े से बड़े और छोटे से छोटे देश मौजूद हैं| कुछ तो बहुत ही खुबसूरत हैं, हर देश की अलग - अलग खूबियाँ हैं, अजीबो-गरीब रोचक तथ्य हैं, अलग-अलग कानून हैं| तो आज में लेकर आया हु आप सभी के लिए एक ऐसे ही खुबसूरत देश से जुड़े रोचक तथ्य जिसका नाम है Austria. - Austria Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Austria - Historical And Cultural Facts In Hindi - ऑस्ट्रिया देश




Austria Facts In Hindi
Austria Flag

Austria In Hindi


1.  Austria एकमात्र यूरोपीय संघ राष्ट्र है जो नाटो के सदस्य नहीं है।


2. Austria, मध्य यूरोप में एक सुंदर Landlocked देश है।

Austria Facts In Hindi
Austria Map, pic: lonelyplanet


3. Austria ने लगभग 15 लड़ाकू विमानों का अधिग्रहण कर लिया, लेकिन उन्हें चलाने का खर्च नहीं उठाया जा सकता था, न ही पर्याप्त पायलटों को रोजगार दे सकता था।


4. साल 1752 में सम्राट फ्रांज स्टीफन द्वारा एक पशु संग्रह के रूप में स्थापित, वियना के स्कोनब्रन टियरगार्टन दुनिया में सबसे पुराना चिड़ियाघर है।


5. Austria Country, जर्मनी के साथ उत्तर पश्चिम में सीमा, चेक गणराज्य के उत्तर, स्लोवाकिया के उत्तर पूर्व, दक्षिण पूर्व में हंगरी, दक्षिण में स्लोवेनिया, दक्षिण पश्चिम में इटली और पश्चिम में स्विटजरलैंड और लिकटेंस्टीन के किनारे स्थित है।


6. साल 1 9 38 में Austria के जर्मन कब्जे के विरोध में मेक्सिको विरोध करने वाला एकमात्र देश था।


7. इस खूबसूरत देश में 32,378 वर्ग मील (वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्रफल है।




8. Austria में पक्षियों का एक झुंड किण्वित जामुन से नशे में हो गया और गोता-बमबारी कारों द्वारा फ्रीवे पेलेप का कारण बना।


9. Austria में मौत बड़ा व्यापार है, और ऑस्ट्रिया के अंत्येष्टि उद्योग को यूरोप में प्रति व्यक्ति सबसे बड़ा माना जाता है। ऑस्ट्रिया अपने आखिरी मौत के लिए खुले तौर पर योजना बनाते हैं, दफनदार भूखंडों को आरक्षित करते हुए, हेडस्टोनों को डिजाइन करने, और स्टेरबेवेरिन ("मौत एसोसिएशन") में शामिल होने के लिए चर्चा करते हैं, जो सुनिश्चित करता है कि किसी को अंततः दिखाई देता है और अंतिम बिल का भुगतान करता है।


10. राजधानी शहर को विएना ( Capital City Of Austria, Viena ) कहा जाता है; यह 160.1 वर्ग मील (414.6 वर्ग किलोमीटर) के एक क्षेत्र को शामिल करता है और इसकी आबादी 1.74 मिलियन (2013) है।


11. Austria के स्कूली बच्चों के अपने पहले दिन को एक कार्डबोर्ड कोन ("Schultüte") दिया जाता है जो खिलौने और मिठाई से भर होता है।


12. Austria, लैंडलॉक्ड देश होने के बावजूद, साल 2006 तक एक नौसेना स्क्वाड्रन रखता था। स्क्वाड्रन में दो नौकाएँ शामिल थे, जो डेन्यूब नदी पर गश्त लगाते थे।


13. Austrian फिल्म निर्देशक अर्न्स्ट लुबिट्स, बिली वाइल्डर, और फ्रेड ज़िन्ममान ने द्वितीय विश्व युद्ध के पहले और बाद में हॉलीवुड के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


14. एक Austrian द्वारा सिलाई मशीन का आविष्कार किया गया था! जोसेफ मैडर्सस्परर्गे ने 1818 में कॉन्ट्रॉपशन का निर्माण किया!




15. Austria में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, दीवार या दरवाजे पर पेंट की गई संख्या 0 5, ऑस्ट्रिया के विरोध के प्रतीक नाजी एन्सक्लुस के दौरान चिह्नित हुई।


16. Austria में ठंडे सर्दियों के दौरान बारिश और बर्फ के साथ एक समशीतोष्ण, महाद्वीपीय वातावरण, और कभी-कभी वर्षा के साथ मध्यम गर्मियों का आनंद मिलता है।


17. साल 1 9 45 में, Austria में हंगरी के पवित्र क्राउन को पुनर्प्राप्त किया गया था और रूसी सेना से सुरक्षित रखने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में फोर्ट नॉक्स को भेजा गया था। इसे बाद में साल 1 9 78 में राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने वापस लौटा दिया था। 12 वीं शताब्दी के बाद से किंग्स को इसके साथ ताज पहनाया जाता रहा है।


18. ( Austria Currency )मुख्य भूमि यूरोप में अधिकांश अन्य देशों की तरह, यूरो Austria की मुद्रा है।


19. Austria की सकल घरेलू उत्पाद यानि GDP का 1% से अधिक रेडबुल से आता है।


20. जर्मन Austria की आधिकारिक भाषा है।


If You Like These Interesting Facts About Austria, Than Don't Forget To Share With Your Loved Ones.

Also Read - यह भी पढ़ें

0 comments: