अज़रबैजान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी azerbaijan facts in hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Azerbaijan In Hindi - अज़रबैजान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

azerbaijan facts in hindi
Facts About Azerbaijan, pic: Azernews

Azerbaijan In Hindi, अज़रबैजान, आधिकारिक तौर पर अज़रबैजान गणराज्य ( Official Name " The Republic Of Azerbaijan " ), दक्षिण काकेशस क्षेत्र में एक देश है, जो दक्षिण पश्चिम एशिया और दक्षिण पूर्वी यूरोप के चौराहे पर स्थित है। चलो इसके इतिहास ( Azerbaizan History ), संस्कृति ( Azerbaijan Culture ), परंपराओं ( Azerbaijan Tradition ), भूगोल ( Azerbaijan Geography ), अर्थव्यवस्था ( Azerbaijan Economy ), के बारे में जानते हैं - Azerbaijan Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.

Facts About Azerbaijan In Hindi - Azerbaijan Historical and Cultural facts - अज़रबैजान देश के अनोखे तथ्य



azerbaijan facts in hindi
Azerbaijan Flag


1. Azerbaijan एशिया में एक सुंदर और ऐतिहासिक देश है।


2. पश्चिमी Azerbaijan में अझोख गुफा के सबसे कम पहुंच में, पुरातत्वविदों को औजार मिल गए हैं और जिनपर 1.5 मिलियन साल पहले डेटिंग बनी हुई है, यानि यह प्राचीन लोगों का घर था।

azerbaijan facts in hindi
Azerbaijan Map, Pic: lonelyplanet

3. ऑइली रॉक्स (नीफ्टी दश्ल्रल) समुद्र में निर्माण करने वाली स्टिल्ल्तों पर सबसे पहले और सबसे बड़ा शहर है। कैस्पियन सागर में स्थित, शहर साल 1 9 47 के बाद के चरणों में बनाया गया था।


4. Azerbaijan इस्लाम उन्मुख देशों में पहला लोकतांत्रिक राज्य है। यह थियेटर नाटक और ओपेरा बनाने वाला पहला मुस्लिम देश है।


5. यह जॉर्जिया और रूस से उत्तर की ओर है, दक्षिण में ईरान और पश्चिम में आर्मेनिया और तुर्की है। इसकी पूर्व में कैस्पियन सागर के साथ समुद्र तट से घिरा हुआ है।




6. Azerbaijani चाय के बिना कोई भी सामाजिक अवसर पूरा नहीं माना जाता है, चाहे कितनी भी असंख्य सजावट के साथ सेवा की गयी हो। यह अक्सर जाम के साथ मीठा किया जाता है - और अजवायन के फूल, नींबू, टकसाल या गुलाब जल के साथ स्वाद को बढाता है।


7. द बर्निंग माउंटेन अब्शेरॉन प्रायद्वीप में एक दुर्लभ प्राकृतिक आश्चर्य है जमीन से निकलने वाली प्राकृतिक गैस की वजह से यह पूरे साल जलता है।


8. साल 1 9 18 और 1 9 20 के बीच Azerbaijan संक्षिप्त रूप से स्वतंत्र हो गया था; हालांकि, यह एक बार फिर से सत्तर वर्ष तक सोवियत संघ में शामिल किया गया था।


9. अज़रबैजान का कुल भूमि क्षेत्रफल ( Azerbaijan Area ) 33,436 वर्ग मील (86,600 वर्ग किलोमीटर) है, जोकि यह लगभग 4 गुना वेल्स के आकार का है।


10. कराबख घोड़ा - अपनी सहज गति, बुद्धि और धीरज के लिए प्रसिद्ध है - और यह अज़रबैजान का राष्ट्रीय पशु भी है।




11. गैरी कास्पारोव, एक पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन, जिनका जन्म अज़रबैजान की राजधानी बाकू में हुआ था और उन्होंने वहां शतरंज स्कूल में भाग लिया था।


12. Azerbaijan में सोवियत सत्ता की स्थापना से पहले, देश में 2,000 मस्जिदें थीं। हालांकि, इनमें से अधिकतर मस्जिदें साल 1 9 30 के दशक में बंद थीं।


13. 2015 में अज़रबैजान की जनसंख्या ( Azerbaijan population ) 9, 780, 780 थी, जोकि यह केवल वेल्स की आबादी के करीब 3 गुना है।


14. हालांकि यह तेल और गैस से अधिक पैसा बनाता है, Azerbaijan भी अनाज, अंगूर, कपास और पशुधन का निर्यात करता है


15. भ्रष्टाचार देश में व्यापक है और इसकी प्रमुख समस्याओं में से एक है।




16. यहां के निवासियों को Azerbaijanis के रूप में जाना जाता है।


17. Azerbaijan 158 देशों के साथ राजनयिक संबंध बनाए रखता है। और यह संयुक्त राष्ट्र, आईएमएफ और नाटो का सदस्य भी है।


18. अज़रबैजान की राजधानी बाकू है ( Capital City Of Azerbaijan Is Baku ); यह 822 वर्ग मील (2,130 वर्ग किलोमीटर) के एक क्षेत्र को कवर करता है और 2015 में 2,374,000 की आबादी थी।


19. Azerbaijan का कपास और रेशम युगों से पूरे दुनिया भर में जाना जाता है।


20. अज़रबैजान की आधिकारिक भाषा अज़रबैजानी ( Official Language Of Azerbaijan Is Azerbaijani )है, हालांकि यहां रूसी भी बोली जाती है।

If You Like These Interesting Facts about Azerbaijan , Than Don't Forget To Share With Your Loved Ones, thank You!


0 comments: