बहरीन देश से जुड़े अजीबो गरीब रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी bahrain facts in hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Bahrain In Hindi - बहरीन देश से जुड़े अजीबो गरीब रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

bahrain facts in hindi
Facts About Bahrein, pic: dxnews

Bahrain In Hindi, बहरीन, फारस की खाड़ी में 30 से अधिक द्वीपों का एक देश है, प्राचीन काल से ही प्रमुख व्यापार मार्गों के केंद्र में एक रहा है। एक द्वीप राष्ट्र जिसका नाम "दो समुद्र" के रूप में अरबी से निकला है, बहरीन की जिंदगी पानी के आसपास घूमती है। देश अरब और फारसी संस्कृति दोनों का मिश्रण प्रदान करता है क्योंकि प्राचीन काल से दोनों क्षेत्रों ने अपने लोगों के इतिहास ( History ) और जीवन के तरीके को आकार देने में एक अमिट प्रभाव पैदा किया है। अब, Bahrain की समृद्ध अर्थव्यवस्था ( Economy ) पूरी तरह से तेल पर निर्भर नहीं है, लेकिन यह शिक्षा और पर्यटन ( Tourism ) जैसे क्षेत्रों में विविध है, जाहिर तौर पर इसे खाड़ी देशों के खुबसूरत डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है।

Facts About Bahrain In Hindi - Bahrain Historical And Cultural Facts - बहरीन देश के अनोखे तथ्य



bahrain facts in hindi
Bahrain Flag


1. Bahrain वास्तव में 33 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है सबसे बड़ा, जिस पर हम में से बहुत लोग रहते हैं, जो 55 किलोमीटर लंबा 18 किमी चौड़ी है और जैसे की सितार और मुहरक जैसे क्षेत्रों वास्तव में अलग द्वीप हैं


2. बहरीन अरब देशों में सबसे छोटा देश है

bahrain facts in hindi
Bahrain Map, pic: pinterest

3. देश का आधिकारिक नाम बहरीन का साम्राज्य है यानि " Kingdom of Bahrain "


4. इसके निकटतम पड़ोसी देश हैं कुवैत और ईराक को उत्तर-पश्चिम, उत्तर में ईरान, संयुक्त अरब अमीरात और कतर के दक्षिण-पूर्व और सऊदी अरब से दक्षिण और पश्चिम में।


5. ब्रिटिश स्कूल ऑफ बहरीन में सबसे बड़ा एक साथ सिक्का टॉस के लिए विश्व रिकॉर्ड है। साल 2010 में विश्व गणित दिवस के हिस्से के रूप में, 1,117 कर्मचारियों और छात्रों ने टॉस में हिस्सा लिया, जिनने इसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाया।




6. Bahrain सऊदी अरब की मुख्य भूमि से जुड़ा है, एक 26 किमी लम्बे पुल द्वारा जिसे राजा फहद कॉजवे (King Fahd Causeway ) कहा जाता है, इस पुल को साल  1 9 82 में बनाया गया था और इसके निर्माण के लिए 1.2 अरब अमरीकी डॉलर खर्च किए गए थे।


7. 1 जनवरी 2016 तक, बहरीन की जनसंख्या ( Bahrain Population ) अनुमानित 1,393,661 लोगों की थी।


8. बहरीन का कुल भूमि क्षेत्रफल ( Bahrain Area ) 277 वर्ग मील (717 वर्ग किलोमीटर) है, जोकि यह कॉर्नवाल के आकार का पांचवां हिस्सा है!


9. बहरीन विश्व व्यापार केंद्र, पवन टरबाइन को अपने डिजाइन में एकीकृत करने के लिए दुनिया का पहली गगनचुंबी इमारत है। इसके हर टरबाइन व्यास में 2 9 मीटर है और उनकी क्षमता 675 किलोवॉट पवन ऊर्जा उत्पादन की है। 240 मीटर लंबे टॉवर ने एक बड़ी योजना में प्रौद्योगिकी के सर्वोत्तम उपयोग के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं जिसमें एलईएएफ (अग्रणी यूरोपीय आर्किटेक्ट्स फोरम) पुरस्कार शामिल हैं।


10. Bahrain साल 1 9 32 में पेट्रोलियम की खोज करने वाला पहला अरब देश था।




11. मनामा बहरीन की राजधानी ( Capital City Of Bahrain Is Manama ) और सबसे बड़ा शहर है। फारस की खाड़ी में एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र, मनामा एक बहुत ही विविध आबादी का घर है।


12. यहां के निवासियों को 'Bahrainis' के नाम से जाना जाता है


13. बहरीन का झंडा ( Bahrain Flag ) दुनिया का सबसे बड़ा ध्वज था, साल 2004 में गिनीज विश्व रिकॉर्ड 16 9 .5 मीटर लंबा और 97.1 मीटर चौड़ा था। पांच लाल अंक इस्लाम के पांच स्तंभों को दर्शाते हैं। सबसे पुराने ज्ञात बहरीन झंडे का रंग सादा लाल था


14. बहरीन की आधिकारिक मुद्रा दिनार है ( Official Currency Of Bahrain Is Dinar ) 1 दिनार 2.66 यूएस डॉलर के बराबर है।


15. Bahrain में 2 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं




16. Bahrain में न केवल ताजे पानी के कुएं हैं, बल्कि नमकीन पानी के बीच में बुलबुले को ताजे पानी के लिए भी जाना जाता है!


17. बहरीन में एक नया संविधान साल 2002 में शुरू किया गया था जिसमें एक निर्वाचित संसद के लिए प्रदान किया गया था और महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया गया था।


18. बहरीन का आधिकारिक धर्म इस्लाम है और यहां बोली जाने वाली मुख्य भाषा अरबी है। - Official Language, Arabi 


19. भव्य अल फतेह मस्जिद बहरीन की सबसे बड़ी पूजा स्थल है और दुनिया में सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। यह 1987 में दिवंगत शेख ईसा बिन सलमान अल खलीफा के संरक्षण के तहत बनाया गया था और इसका नाम अहमद अल फतेह के नाम पर रखा गया था।


20. Bahrain में कई पर्यटक आकर्षण केंद्रों में से एक 'जीवन का पेड़' है, एक 400 साल का वृक्ष जो स्पष्ट जल स्रोत या अन्य स्थानीय वनस्पति के बिना रेगिस्तान में बढ़ता है - आश्चर्यजनक!




21. Haya bint Rashid Al Khalifa संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष की भूमिका को संभालने वाली पहली मध्य पूर्वी महिला थीं।


22. Bahrain द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा के बाद, ईरान ने अपना दावा द्वीप पर रखा लेकिन इसका दावा संयुक्त राष्ट्र द्वारा रद्द कर दिया गया था।


23. बहरीन भोजन ( Bahrain Food ), बहरीन एक महत्वपूर्ण समुद्री बंदरगाह और प्राचीन काल से व्यापारिक जंक्शन था, इसलिए भोजन के रूप में मौजूद विभिन्न समुदायों के प्रभाव के कारण अरबी, फ़ारसी, भारतीय, बलूची, अफ्रीकी, सुदूर पूर्व और यूरोपीय भोजन का मिश्रण है।


24. Bahrain ने साल 2010 से चार बार Formula One Grand Prix  की मेजबानी की है। साल 2014 में यह पहली बार रोशनी के तहत रात में आयोजित किया गया था!


25. बहरीन के उद्योग में पेट्रोलियम प्रसंस्करण और रिफाइनिंग, एल्यूमीनियम गलाने, ऑफशोर बैंकिंग, पर्यटन और जहाज मरम्मत शामिल हैं।


If You Like These Interesting Facts About Bahrain , Than don't Forget to Share With Your Loved Ones, Thank You!

0 comments: