बोलिविया देश से जुड़े अजीबो गरीब अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी bolivia facts in hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Bolivia Country In Hindi - बोलिविया देश से जुड़े अजीबो गरीब अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी हिंदी में

bolivia facts in hindi
Facts About Bolivia, pic: boliviahop

Bolivia Country In Hindi, बोलिविया, आधिकारिक तौर पर "the Plurinational State of Bolivia" के रूप में जाना जाता है, पश्चिमी-मध्य दक्षिण अमेरिका में स्थित एक लैंडलॉक्ड देश है, Bolivia किनारों के आसपास किसी न किसी तरह का हो सकता है, लेकिन यह हमें फिर भी मुग्ध कर देगा। 

Facts About Bolivia In Hindi - Bolivia's History And Culture Facts In Hindi - बोलिविया देश के अनोखे रोचक तथ्य



bolivia facts in hindi
Bolivia Flag


1. दुनिया का सबसे बड़ा तितली अभयारण्य, जो 24 हेक्टेयर में फैला है, Bolivia में है। यह सांताक्रूज़ शहर से 20 मिनट की दूरी पर स्थित है, और वर्ष के 365 दिन खुला रहता है।


2. बोलिविया का नाम Venezuelan military  और राजनीतिक नेता साइमन बोलिवार से आता है, जिन्होंने 1825 में वेनेजुएला, इक्वाडोर, Bolivia, पेरू और कोलंबिया को स्पेन से आजादी देने का नेतृत्व किया। वह आधिकारिक तौर पर बोलीविया के पहले राष्ट्रपति थे।

bolivia facts in hindi
Bolivia Map, pic: lonelyplanet

3. बोलीविया में 37 आधिकारिक भाषाएं हैं - Bolivia Official Language.


4. Bolivia ने विश्व में सबसे अधिक गीले देशों में से एक के रूप में रिकॉर्ड बना रखे हैं। वार्षिक वर्षा 5000 मिमी से अधिक है जलवायु ऊंचाई के साथ भिन्न होती है यह नम और उष्णकटिबंधीय से ठंडा और अर्द्ध शुष्क रहता है।


5. Bolivia की पेरू से उत्तर-पश्चिम में, ब्राजील से उत्तर और पूर्व में, दक्षिण में पेराग्वे, दक्षिण में अर्जेंटीना और दक्षिण-पश्चिम में चिली तक सीमा है।




6. नॉर्थ यूँगस रोड, जिसे रोड ऑफ़ फेट या डेथ रोड भी कहा जाता है, Bolivia में है। यह 56 किलोमीटर लंबा है, और एक अनुमान के मुताबिक, हताहतों की संख्या से बचने के लिए हाल ही में सुधार किए जाने तक करीब 200-300 लोग सड़क से गिरने से मर गए थे। सड़क के पास वाहन चालकों को सचेत करने के लिए पिछले दिनों में वाहनों की संख्या में गिरावट हुई है।


7. जेब्रा (या ज़ेबरा के रूप में कपडे पहने लोगों को) ला पाज़ की सड़कों पर घूमते हुए बच्चों को सुरक्षित रूप से सड़क पार करने और ड्राइवरों को शिक्षित करने और सड़क सुरक्षा के बारे में पैदल चलने वालों की सहायता करते हैं।


8. Boliviaकी दूसरी सबसे बड़ी झील को झील पूपो कहा जाता है। यह मीठे पानी की झील नहीं है


9. बोलिविया में टिटिकैका झील, दुनिया में सबसे ऊंची और गहरे जलमार्ग वाली झील है


10. बोलीविया का कुल भूमि क्षेत्रफल 424,164 वर्ग मील (1,0 9 8,581 वर्ग किलोमीटर) है, जो की यह यूनाइटेड किंगडम के आकार के 4 गुना से अधिक है - Bolivia Area.




11. बोलिविया में सैन पेड्रो जेल एक और पर्यटक आकर्षण है दुनिया भर के अन्य जेलों के विपरीत, यह विशेष जेल अपने कैदियों को अपने परिवारों के साथ रहने, काम करने, कमाई और यहां तक ​​कि उनके आवास खरीदने या किराए पर लेने की अनुमति देती है।


12. इसके बावजूद, Bolivia ने 2010 में मनुष्यों के लिए सभी प्रकृति को समान अधिकार दिए। कानून ने देश के समृद्ध खनिज जमा को "आशीर्वाद" के रूप में परिभाषित किया।


13. ला पाज़, बोलिविया, बिजली आपूर्ति पाने वाला पहला दक्षिण अमेरिकी शहर था। यह लामा गोबर द्वारा संचालित किया गया था।


14. बोलीविया में जनसंख्या का लगभग 78% रोमन कैथोलिक है युवाओं को अपने माता-पिता के रूप में धर्म को समर्पित नहीं किया गया है। - Bolivia Population.


15. बोलीविया की जनसंख्या साल 2015 में 10.8 मिलियन थी, जो यूके की जनसंख्या का लगभग 1/6 वां है!




16. बोलीविया- होटल लूना सलाद में होटल - पूरी तरह से नमक ब्लॉक से बनाया गया है जिसमें इंटीरियर और फर्नीचर शामिल हैं।


17. ला पाज के मुख्य वर्ग में राष्ट्रीय कांग्रेस के भवन पर एक घड़ी दूसरी ओर नागरिकों को अलग-अलग सोचने के लिए याद दिलाने के लिए पीछे की ओर चलती है।


18. ब्राजील नट के प्रमुख निर्यातक ब्राजील नहीं हैं यह Bolivia है


19. बोलीविया की मुद्रा बोलिवियानो ( Boliviano ) है. और 6 अगस्त को बोलीविया में राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है


20. बोलिविया के दो राजधानी हैं, Sucre (संवैधानिक राजधानी) और La Paz (प्रशासनिक राजधानी)। Sucre की साल 2015 में 372,000 की आबादी थी, जबकि La Paz की साल 2015 की आबादी 1.8 मिलियन थी।


 If You Like These Information And Facts About Bolivia, Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें

1 comment: