बोत्सवाना देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Botswana Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Botswana Country In Hindi - बोत्सवाना देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Botswana Facts In Hindi
Facts About Botswana, pic: classictours

Botswana Country In Hindi, बोत्सवाना अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी हिस्से में स्थित एक देश है अधिकांश भाग के लिए, Botswana के एक फ्लैट परिदृश्य है और लगभग 80% कालाहारी रेगिस्तान के द्वारा कवर किया गया है। Botswana ने साल 1 9 66 में ब्रिटेन से अपनी आजादी हासिल की! स्वतंत्रता के 51 वर्षों का जश्न मन चूका है। - Botswana Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.

Facts About Botswana Country In Hindi - Botswana's History And Culture In Hindi - बोत्सवाना देश के अनोखे रोचक तथ्य

Botswana Facts In Hindi
Botswana Flag



1. Botswana अफ्रीकी हाथियों की दुनिया की सबसे बड़ी संख्या का घर है, जिनमें से सबसे अधिक संख्या चोब राष्ट्रीय उद्यान में मिलती है। विशेष रूप से शुष्क मौसम के दौरान हाथियों के बड़े झुंड चोब नदी के किनारे पर अपना रास्ता बनाते हैं।


2. Makgadikgadi नेशनल पार्क और बोटेटी नदी ज़ेबरा और वन्य जीवों का घर है।

Botswana Facts In Hindi
Botswana Map, pic: lonelyplanet

3. साल 2007 की एक रिपोर्ट के मुताबिक Botswana में कहीं और की तुलना में अधिक अफ्रीकी हाथी हैं। बोत्सवाना में हाथियों की संख्या 133,829 के रूप में दी गई थी, तंजानिया में 108,816 हाथियों के साथ दूसरे स्थान पर था।


4. बोत्सवाना दक्षिणी अफ्रीका में एक लैंडलॉक्ड देश है; इसकी ज़िम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया और जाम्बिया तक सीमाएं हैं।


5. बोत्सवाना देश की लगभग 38% जमीन राष्ट्रीय उद्यानों, भंडार और वन्यजीव प्रबंधन क्षेत्रों को समर्पित है, जो अधिकांश अन्य देशों की तुलना में उच्च श्रेणी में से एक है।



6. ओकावेंगो डेल्टा दुनिया में सबसे बड़ा अंतर्देशीय डेल्टा है जो सूखने वाले समय के दौरान 15,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। अपनी गीली अवधि के दौरान यह 22,000 वर्ग किलोमीटर के चौड़ा आकार तक पहुंच सकता है।


7. बोत्सवाना के निवासि खुद को 'बत्सवाना' कहते हैं, जिसमें से एकवचन को 'मोत्सवाना' कहते है।


8. बोत्सवाना की अधिकारिक मुद्रा को बोत्सवाना 'पुला' कहा जाता है ( Botswana ‘Pula’ ) -  Official Currency Of Botswana.


9. अंग्रेजी, देश की आधिकारिक भाषा है, इसे स्कूलों में पढ़ाया जाता है, और सभी शहरी केंद्रों में व्यापक रूप से बोली जाती है। यहां तक ​​कि ग्रामीण इलाकों में, कई स्थानीय ग्रामीण (विशेष रूप से युवा, जिन्हें स्कूली शिक्षा मिली है) अंग्रेजी में बातचीत करने में सक्षम हैं। हालांकि, सैत्सवाना ( Setswana ) राष्ट्रीय भाषा है और देश भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा भी है। - Official Language Of Botswana.


10. Linyanti तेंदुए और जंगली कुत्तों को देखने के लिए एक शानदार स्थान है।



11. Botswana ने लंदन 2012 में अपनी पहली ओलंपिक पदक जीता जब नील एम्स ने 800 मीटर में रजत जीता। 2011 विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर की दूरी पर अंंतले मोंत्सो ने जीता।


12. गैबरोन ( Gaborone ) बोत्सवाना की राजधानी है; 10% से अधिक आबादी यहां रहती हैं। - Capital City Of Botswana.


13. बोत्सवाना और ज़ाम्बिया के बीच की सीमा केवल 150 मीटर है जो इसे दुनिया में सबसे कम या छोटी सीमा बनाती है। आप कज़ुंगुला नौका के माध्यम से 2 देशों के बीच पार कर सकते हैं।


14. Botswana में उच्चतम बिंदु समुद्र तल से 1,48 9 मीटर ऊपर Tsodilo हिल्स है।


15. Botswana, रूस और कनाडा के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा उत्पादक है, और स्वाजीलैंड के बाद एड्स / एचआईवी दर का दूसरा सबसे बड़ा स्थान है।



16. Botswana के निर्यात बाजार में हीरे, तांबे, निकल और बीफ़ शामिल हैं।


17. Botswana में 2 मिलियन लोगों की आबादी है; अपने आकार के संबंध में, यह दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है।


18. अविश्वसनीय रूप से, सरकारी टीवी केवल बोत्सवाना टेलीविजन के प्रक्षेपण के साथ 2000 में पहुंचे!


19. Botswana में एक हाउसबोट पर यात्रा करते समय सुनिश्चित करें कि आपके पास नामीबिया के लिए एक वीजा है निश्चित रूप से बोत्सवाना के बारे में सबसे महत्वपूर्ण तथ्यों में से एक है।


20. बोत्सवाना में दिसंबर 2011 में, लगभग 167,000 इंटरनेट उपयोगकर्ता थे।

If You Like These Interesting Facts About Botswana, Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें




0 comments: