ब्रुनेई देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी Brunei Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Brunei Country In Hindi - ब्रुनेई देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी हिंदी में

Brunei Facts In Hindi
Facts About Brunei, pic: travelguide

Brunei Country In Hindi, ब्रुनेई, दक्षिणपूर्व एशिया में बोर्नियो द्वीप के मलेशियाई पक्ष (पूर्वोत्तर) पर सरवाक और सबा के राज्यों के बीच एक छोटा, स्वतंत्र, तेल-संपन्न देश है। ब्रुनेई स्वदेशी संस्कृति, आधुनिकता और इस्लामी परंपरा का मिश्रण है। Brunei, इस्लामी, एशियाई और स्वदेशी संस्कृति का अनुभव करने के लिए एक शानदार जगह है, जो छोटे, लेकिन सांस्कृतिक रूप से समृद्ध, देश भर में कई साइटों और सांस्कृतिक अनुभवों के माध्यम से आधुनिक दीखता है। - Brunei Desh Se Jude Anokhe Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Brunei Country In Hindi - Brunei's History And Culture Facts In Hindi - ब्रुनेई देश के अनोखे रोचक तथ्य

Brunei Facts In Hindi
Brunei Flag



1. ब्रुनेई दारुस्सलाम ( Brunei Darussalam ) का नाम "शांति का निवास" है, जो कि दक्षिण पूर्व एशिया में अपने पड़ोसी देशों के मुकाबले देश के उच्च स्तर के जीवन और लंबे समय तक जीवन की अपेक्षा (औसत 77.7 वर्ष) है।


2. भौगोलिक रूप से ब्रूनेई दोनों पश्चिमी और उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है। - Brunei Geography.

Brunei Facts In Hindi
Brunei Map, pic: lonelyplanet

3. ब्रूनेई की खोज अवांग अल्क बेटातर ने की, जिसने गारंग से ब्रूनेई नदी तक यात्रा की थी। Brunei शब्द की खोज करने के कारण उसके मुंह से 'बारू नह!' निकला।


4. ब्रुनेई देश का आधिकारिक नाम ब्रुनेई का राष्ट्र है, जिसका मतलब है शांति का निवास। - Official Name Of Brunei Country Is " The Nation Of Brunei"


5. Brunei पूरी तरह मलेशिया से पश्चिम, पूर्व और दक्षिण में सीमा पर है इसके उत्तर में दक्षिण चीन सागर के साथ एक समुद्र तट भी है।



6. साल 2015 में, सिंगापुर से अलग दक्षिण पूर्व एशिया के सभी देशों की तुलना में Brunei मानव विकास सूचकांक (31 सूचकांक में समग्र रूप से) पर उच्च स्थान पर है।


7. सिंगापुर के बाद Brunei दक्षिण पूर्व एशिया में दूसरा सबसे छोटा राष्ट्र है 5,766 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के साथ, देश में दो असंबद्ध भाग हैं और इन्हें चार जिलों में विभाजित किया गया है।


8. 29 सितंबर साल 1 9 59 को सुल्तान ओमर अली सैफुद्दीन तृतीय और सर रॉबर्ट स्कॉट द्वारा ब्रुनेई के संविधान पर हस्ताक्षर किए गए।


9. 1 जनवरी साल 2016 तक, ब्रुनेई दारुस्सलाम की आबादी 426,444 लोगों की अनुमानित थी। - Population Of Brunei.


10. यहां के निवासियों को Bruneians के रूप में जाना जाता है।



11. ब्रुनेई में नागरिकों को सरकार से मुफ्त शिक्षा और चिकित्सा सेवाएं प्राप्त होती हैं।


12. नुरुल पैलेस- एक 300-एकड़ का महल- दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल है। सालाना, काम्पोंग अयर के दृश्य के साथ एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित महल, रमजान महीने के दौरान उपवास के एक महीने के बाद तीन दिनों तक जनता के लिए खुला रहता है।


13. 16 वीं शताब्दी के आसपास ब्रुनेई का धार्मिक विश्वास पूरी तरह इस्लाम में बदल गया था। उस समय के आसपास ब्रूनेई की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक का निर्माण हुआ था और 1578 में, एक स्पेनिश यात्री एलोसो बेल्ट्रान ने मस्जिद को पांच मंजिल ऊँची बनाया बताया।


14. ब्रूनेई टाउन के नाम से जाना जाने वाला बंदर सेरी बेगवान ( Bandar Seri Begawan ), ब्रुनेई की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। ब्रोनेई की खाड़ी, बोर्नियो द्वीप के उत्तरी तट पर दक्षिण चीन सागर के एक प्रवेश, के पास ब्रूनेई नदी के किनारे स्थित शहर है। - Capital City Of Brunei.


15. ब्रुनेई की आधिकारिक भाषा मलय है, हालांकि अंग्रेजी और चीनी भी यहां बोली जाती हैं। - Official Language Of Brunei.



16. ब्रुनेई दक्षिण पूर्व एशिया में मोटापे की सबसे ऊंची दरों में से एक है अनुमानित 20% स्कूली बच्चों का वजन अधिक है।


17. Ulu Temburong National Park- यह साल 1 99 1 से सुरक्षित है, जो ब्रुनेई का पहला राष्ट्रीय उद्यान है। यहां कई रोमांच हैं जो कि कैनोपी वॉकवे पर सबसे रोमांचक गतिविधि कर सकते हैं, जहां से आप 60 मीटर ऊपर से हरे जंगल देख सकते हैं। पहाड़ की रिज पर यह रास्ता, केबल के रास्ते का सपोर्ट करने वाले स्टील टावरों के साथ बनाया गया।


18. साल 1 9 84 में, ब्रुनेई राष्ट्रमंडल राष्ट्रों का सदस्य बना था।


19. ब्रूनेई देश का उच्चतम बिंदु मलेशिया के साथ सीमा पर 1,850 मीटर (6,0 9 5 फीट) पर Bukit Pagon है।


20. ब्रुनेई के सुल्तान, हसनाल बोलकिय, ने 5000 से अधिक कारों का संग्रह किया है!



21. ब्रुनेई में साक्षरता दर आबादी का 92.7% होने का अनुमान है।


22. Brunei में निजी प्रेस शाही परिवार के स्वामित्व में है।


23. ब्रूनेई को एक विकसित देश के रूप में वर्गीकृत किया गया है।


24. ब्रुनेई के सुल्तान केवल थाईलैंड के राजा के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अमीर शाही है। फोर्ब्स के मुताबिक, 2011 में उनकी अनुमानित संपत्ति 20 अरब डॉलर थी।


25. सुल्तान रक्षा मंत्री, प्रधान मंत्री और ब्रुनेई के वित्त मंत्री के रूप में भी कार्य करता है।



26. लगभग 100 साल की संरक्षकता के बाद, ब्रुनेई ने साल 1 9 84 में ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। - Brunei Independence Day.


27. ब्रुनेई ने साल 2014 में एक कानून पारित किया, जिससे समलैंगिकता को मौत की सजा पत्थरों से मारकर दी जाएगी।


28. ब्रूनेई के सुल्तान ने अपने 50 वें जन्मदिन पर एक जन्मदिन के तोहफे रूप में, उन्होंने एक विशाल स्टेडियम का निर्माण किया और माइकल जैक्सन को $ 17 मिलियन का भुगतान किया वहां परफॉर्म करने के लिए।


29. Brunei उन कुछ देशों में से एक है जहां महिलाओं को अभी भी वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया है।


30. ब्रूनेई डॉलर ( Brunei Dollar ) यहां आधिकारिक मुद्रा है। - Official Currency Of Brunei.


If You Like These Interesting Facts About Brunei, Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें




0 comments: