बुल्गारिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Bulgaria Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Bulgaria Country In Hindi - बुल्गारिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Bulgaria Facts In Hindi
Facts About Bulgaria, pic: interrail

Bulgaria In Hindi, बुल्गारिया पहाड़ों, लंबी पैदल यात्रा, ट्रेल्स, सर्दियों के लिए स्की रिसॉर्ट और काला सागर पर समुद्र तट रिसॉर्ट्स का एक देश है। बुल्गारिया बाल्कन प्रायद्वीप के पूर्वी हिस्से में एक पूर्वी यूरोपीय देश हैबुल्गारिया के बारे में ये तथ्य आपको अपने वैज्ञानिक, ऐतिहासिक, वास्तविक, भौगोलिक और अन्य दिलचस्प जानकारी दिखाएंगे और हमें यकीन है कि आपको इसके बारे में 90% पता नहीं है। - Bulgaria Desh Se Jude Ajibo Garib Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.


Facts About Bulgaria In Hindi - Bulgaria's History And Culture Facts In Hindi - बुल्गारिया देश के अनोखे रोचक तथ्य



Bulgaria Facts In Hindi


1. दुनिया का सबसे पुराना सोने का खजाना बुल्गारिया में पाया गया (2 9 4 कब्रों में 6000 से ज्यादा वर्षों से 3000 सोने की वस्तुओं का पता चला था)।


2. बुल्गारिया यूरोप के सबसे पुराने देशों में से एक है और यहां तक ​​कि रोमन साम्राज्य की पूर्व-तिथि भी है। यह 7 वीं शताब्दी में बुल्गारिया गणराज्य के रूप में स्थापित हुआ था।

Bulgaria Facts In Hindi


3. बुल्गारिया का राष्ट्रीय वाधयंत्र बैगपाइप है - जिसे गैडा कहा जाता है।


4. बल्गेरियाई लोकगीत गायक वैल्या बाल्कान्स्का द्वारा बल्गेरियाई लोक गीत "इज़ेले ई डेलु हेडुतिन" को हमारी सभ्यता की बेहतरीन सांस्कृतिक कलाकृतियों के एक संग्रह के हिस्से के रूप में यूएस स्पेस प्रोब - वॉयजर 1 के साथ गहरे अंतरिक्ष में भेजा गया था - एक संदेश एक परग्रही सभ्यता के लिए।


5. Bulgaria, सर्बिया और मोंटेनेग्रो से उत्तर-पश्चिम, उत्तर में रोमानिया, दक्षिण-पूर्व में तुर्की, ग्रीस से दक्षिण और मैसिडोनिया दक्षिण-पश्चिम में सीमा साझा करता है और इस देश के पूर्व में काला सागर के साथ एक शानदार समुद्र तट भी है।




6. बल्गेरियाई सेना ने युद्ध में एक भी ध्वज नहीं खोया है।


7. बुल्गारिया यूरोपीय संघ का सदस्य है, यूरोप की परिषद, और नाटो का, यह यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) के संस्थापक राज्य सदस्य है।


8. Bulgarians ने पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर, डिजिटल वॉच और कार एयर बैग का आविष्कार किया।


9. बुल्गारिया में लगभग एक तिहाई क्षेत्र जंगलों में शामिल है


10. इस अद्भुत देश में 42,855 वर्ग मील (110,994 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्रफल है।




11. Bulgaria के "रोज घाटी" में उगने वाले गुलाब, विश्व के गुलाब तेल का सबसे (70-85%) उत्पादन करते हैं - अधिकांश इत्र में एक घटक।


12. बुल्गारिया यूरोप का एकमात्र देश है जिसका नाम देश की मूल स्थापना (681 ईस्वी में) से नहीं बदला है।


13. हॉलीवुड फिल्म द टर्मिनल में, अभिनेता टॉम हैंक्स, 55, जो एक हवाई अड्डे में फंसे एक आदमी की भूमिका निभाता है, बल्गेरियाई बोलता है।


14. मिलिट्री हिस्ट्री में पहला एयर-ड्रॉप्ड बम बल्गेरियन वायु सेना द्वारा पहली बाल्कन युद्ध के दौरान विकसित किया गया था और इसका इस्तेमाल 16 अक्टूबर, साल 1 9 12 को लेफ्ट. रादल मिल्कोव और लेफ्ट. Prodan Tarakchiev द्वारा किया गया था।


15. बुल्गारिया की राजधानी शहर सोफिया ( Sophia ) कहा जाता है; इसमें 521 वर्ग मील (1,34 9 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल है और उसकी आबादी 1.2 मिलियन (2011) है।



16. बल्गेरियाई रूढ़िवादी चर्च सबसे पुराना स्लाव ऑर्थोडॉक्स चर्च है।


17. सभी जातियों के बल्गेरियाई लोगों की आधिकारिक भाषा बल्गेरियाई है और सभी जातीय समूह इसे पहले या दूसरी भाषा के रूप में कहते हैं, यह सबसे पुरानी लिखित स्लाव भाषा है और सिरिलिक वर्णमाला में लिखा गया है।


18. बुल्गारिया देश में दुनिया का सबसे बड़ा IMAX 3D सिनेमा है।


19. साल 1 9 76 में यूनेस्को ने प्राचीन बल्गेरियाई कैलेंडर को दुनिया में सबसे सटीक घोषित किया।


20. यूरोपीय संघ का हिस्सा होने के बावजूद, बुल्गारिया की मुद्रा लेव है, -  the currency of Bulgaria is the Lev.


If You Like These Interesting Facts About Bulgaria, Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!


0 comments: