कंबोडिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Cambodia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Cambodia Country In Hindi - कंबोडिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Cambodia Facts In Hindi
Facts About Cambodia, pic: cambodiahotels

Cambodia In Hindi, कंबोडिया, आधिकारिक तौर पर कंबोडिया साम्राज्य के रूप में जाना जाता है, दक्षिणपूर्व एशिया में एक देश है, देश एक संवैधानिक राजशाही के अधीन है और यहाँ हन सेन का शासन है, जो पिछले 25 वर्षों से कंबोडिया सरकार का मुखिया रहा है, दक्षिण पूर्व एशिया में खुद को सबसे लंबे समय तक गैर-शाही नेता के रूप में स्थापित कर रहा है। साल 1 9 75 में, Cambodia रहने के लिए एक भयानक जगह थी। सभी उद्योग बंद कर दिया किताबें जलाई गईं और धर्म को गैरकानूनी घोषित किया गया। कलाकारों, संगीतकारों, शिक्षकों, व्यापार मालिकों, जो कि नई सरकार पर सवाल उठाए थे, और जो शिक्षा के साथ हैं, उन सभी लोगों की हत्या कर दी गई थी, जो चश्मे पहने थे, क्योंकि वे स्मार्ट लग रहे थे। वास्तव में। - Cambodia Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.

Facts About Cambodia Country In Hindi - Cambodia's History And Culture Facts In Hindi - कंबोडिया देश के अनोखे रोचक तथ्य

Cambodia Facts In Hindi
Cambodia Flag



1. Buddhism,कंबोडिया का आधिकारिक धर्म है



2. इस आश्चर्यजनक देश में 69,8 9 8 वर्ग मील (181,035 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्रफल है।

Cambodia Facts In Hindi
Cambodia Map, pic: lonelyplanet


3. कार्बन डेटिंग के साक्ष्य से पता चलता है कि Cambodia 4000 बीसी से भी पहले बसा था।



4. कम्बोडिया के राजधानी शहर को Phnom Penh कहा जाता है; यह 261.9 वर्ग मील (678.5 वर्ग किलोमीटर) के एक क्षेत्र को शामिल करता है और 1.5 मिलियन (2012) की आबादी है।



5. पुरातत्वविदों का कहना है कि कुलन पर्वत के नीचे भी एक विशाल शहर है।




6. जाहिर है, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली केवल 6.30 बजे से रात 9.30 बजे के बीच घरों में आपूर्ति की जाती है, जबकि स्थानीय व्यवसाय और होटल जनरेटर शक्ति पर अधिक निर्भर करते हैं।



7. Cambodia में, युद्ध के वर्षों में लाखों लैंड माइंस को लगाया गया था। आज Cambodia में एक लैंड माइंस निष्कासन ट्रस्ट है, जो आज कामकाज में है, यह खदानों को हटाने में मदद करता है, देश को सुरक्षित बनाता है।



8. औसत जीवन प्रत्याशा यहां 56 साल है।



9. साल 1 9 53 तक, Cambodia एक संरक्षक (एक राज्य जिसे नियंत्रित और दूसरे द्वारा संरक्षित किया गया था) फ्रांस का था।



10. आपको कंबोडिया में लोगों के सिर को भी नहीं छूना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के उच्चतम भाग के रूप में माना जाता है और इसे छुआ नहीं जाना चाहिए, यहां तक ​​कि दयनीय ढंग से भी।




11. टा प्रोहम में एक मंदिर की दीवारों पर एक डायनासोर की छोटी नक्काशी बनी है नक्काशी एक संकेत हो सकता है कि डायनासोर मूल रूप से जितना सोचा था उससे भी बहुत बाद में रहते थे। हालांकि, इस धारणा के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है।



12. खमेर कंबोडिया की आधिकारिक भाषा है, हालांकि यहाँ फ्रेंच और अंग्रेजी भी बोली जाती हैं।



13. वियतनाम युद्ध के दौरान, यू.एस. ने भी साल 1 9 63 से 1 9 73 तक Cambodia पर हमला किया था।



14. क्या आप जानते हैं, कम्बोडियन ध्वज दुनिया का एकमात्र ध्वज है जिसमें एक इमारत है?



15. कंबोडिया में परिधान और जूते का क्षेत्र भी शीर्ष क्षेत्रों में से एक है जो देश की अर्थव्यवस्था का समर्थन करते हैं। इन दो क्षेत्रों में 600,000 से ज्यादा Cambodia कार्यरत हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं।




16. Cambodia चावल, रबर, सब्जियों और मक्का उगाता है।



17. Cambodia बहुत तेजी से जंगलों को खो रहा है कंबोडिया में वनों की कटाई की दर दुनिया में सबसे ज्यादा है, केवल नाइजीरिया और वियतनाम तीसरे स्थान पर है।



18. चीन और यूनाइटेड किंगडम, Cambodia में सबसे बड़े विदेशी निवेशक हैं।



19. कंबोडिया की सबसे महत्वपूर्ण जेल, एस -21 के रूप में जाना जाता है, जिसमें लगभग 14,000 कैदी थे, जिनमें से केवल 12 बच गए हैं। Khmer Rouge इन कई कैदियों की हिरासत, पूछताछ और मौत के लिए जिम्मेदार था।


20. Angkor Wat दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है, जो कि 162.6 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है।



If You Like These Interesting Facts About Cambodia, Don't Forget To Share With Your Loved Ones, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें

0 comments: