क्रोएशिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Croatia Facts In Hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT CROATIA IN HINDI - क्रोएशिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Croatia Facts In Hindi
Facts About Croatia, pic: totalcroatianews

Croatia In Hindi, क्या आपने कभी क्रोएशिया ( Croatia ) का नाम सुना है? क्रोएशिया, आधिकारिक तौर पर ( Officially Known As Republic Of Croatia ) क्रोएशिया गणराज्य, मध्य और दक्षिण-पूर्वी यूरोप में एक देश है। जो भी वहां था वह क्रोएशियाई संस्कृति, भोजन, तट और लोगों के साथ प्यार में पड़ गया। हम सभी को यहां अपनी छुट्टी बिताना पसंद है, लेकिन बहुत से क्रोएशिया के कुछ कम ज्ञात छोटे तथ्यों को नहीं पता है. Croatia Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.


Facts About Croatia And Its Cultural And Historical Facts In Hindi - क्रोएशिया देश



Croatia Facts In Hindi
Croatia Flag


1.7 वीं शताब्दी ईस्वी के शुरुआती भाग के दौरान Croats वर्तमान क्रोएशिया के क्षेत्र में पहुंचे।


2. यूरोप का सबसे पुराना शहर वन्कोविची ( Vinkovci ) का पूर्वी क्रोएशियाई शहर Croatian city है। जहाँ इस शहर में पिछले 8,000 वर्षों से लोग बसे हुए हैं।


3. स्पेन के साथ किसी भी यूरोपीय देश के क्रोएशिया Croatia में सबसे ज्यादा यूनेस्को अमूर्त वस्तुएं हैं.


4. चलो क्रोएशिया Croatia के बारे में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक तथ्य बताते हैं, राजा टॉमस्लाव क्रोएशिया Croatia का पहला राजा था, जिसे वर्ष 925 ए.डी. में ताज पहनाया गया था.


5. हिट एचबीओ HBO श्रृंखला Game Of Thrones, स्प्लिट और डबरोवनिक में डालमेटियन तट पर फिल्माया गया था।




6. क्रोएशिया Croatia के इस्त्रिया के एक शहर बुजे के निकट, 2 नवंबर 1 999 को पोटोसका के जियानकार्लो ज़िगेंट ने 1.31 किलो (2 एलबी 8 ऑउंस) का सबसे बड़ा क्रोएशियाई सफेद ट्रफल पाया।


7. क्रोएटियाई Croatians भी कुछ बेहतरीन बातचीतवादी हैं हमें विश्वास है कि एक क्रोएशिया Croatia डेटिंग आपको बोरियत से दूर रख सकती है।


8. Bog! क्रोएशिया Croatia और बोस्निया-हर्ज़ेगोविना में क्रोएट्स Croats में एक दोस्ताना और बहुत ही आम अभिवादन है नमस्ते दोनों के लिए ग्रीटिंग है! और अलविदा भी!


9. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, क्रोट्स Croats ने 70,000 और 100,000 लोगों के बीच हत्या कर दी थी नस्लीय और जातीय उत्पीड़न की नीति का पालन करते हुए यह सामूहिक हत्या हुई थी।


10. साल 2011 में, फोर्ब्स पत्रिका ने शीर्ष 12 देशों में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ रिटायरमेंट हेवन में क्रोएशिया Croatia को स्थान दिया था। इसके लिए एक कारण हो सकता है कि क्रोएशिया में सेवानिवृत्त लोगों को आयकर देने से छूट दी गई है।




11. विश्व बैंक के मुताबिक, क्रोएशिया Croatia एक उच्च आय अर्थव्यवस्था है।


12. दक्षिण-पूर्वी यूरोप में स्थित क्रोएशिया Croatia, बोस्निया और हर्ज़ेगोविना और स्लोवेनिया के बीच एड्रियाटिक सागर की सीमाएं हैं। इसकी हंगरी और सर्बिया के साथ सीमाएं भी हैं.

Croatia Facts In Hindi
Croatia Map, pic: lonelyplanet


13. क्रोएशिया Croatia Population की जनसंख्या 4.25 मिलियन (2013) है.


14. क्रेपीना निएंडरथल संग्रहालय लगभग 1,200 वर्ग मीटर के एक क्षेत्रफल को कवर करता है और यह क्रोएशिया Croatia और मध्य यूरोप के सबसे आधुनिक संग्रहालयों में से एक है।


15. चीन की महान दीवार के बाद दुनिया में स्टोन की दीवारें दुनिया में सबसे लंबे समय से संरक्षित कारीगर प्रणाली हैं, और यह Croatia में ही है।




16. निकोला टेस्ला का जन्म स्मिल्जान, क्रोएशिया Croatia में हुआ था।


17. ज़ाग्रेब कैथेड्रल क्रोएशिया Croatia की सबसे ऊंची इमारत का ख़िताब अपने नाम किए हुए है, जो की 108 मीटर ऊंचे स्थान का टाइटल रखती है।


18. क्रोएशिया Croatia का राष्ट्रीय फूल आईरिस है.


19. प्रति व्यक्ति शराब की खपत के लिए क्रोएशिया Croatia दुनिया में चौथे स्थान पर है।


20. देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो कि कृषि पर भी निर्भर है।

If you Like These Interesting Facts About Croatia, than don't Forget To Share With Your Loved Ones.


Also Read - यह भी पढ़ें 

0 comments: